Home » Market » Stocksएलआईसी म्‍युचुअल फंड ने डेली सिप स्‍कीम शुरू की - LIC Mutual Fund today said it has introduced a daily SIP scheme

LIC MF ने दी डेली SIP की सुविधा, 300 रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश

एलआईसी म्‍युचुअल फंड ने रोज निवेश (SIP) की योजना पेश की है।

1 of

मुम्‍बई. एलआईसी म्‍युचुअल फंड ने गुरुवार को रोज निवेश (SIP)  की योजना पेश की है। इस योजना के तहत लोग न्‍यूनतम 300 रुपए का भी एसआईपी कर सकते हैं। एलआईसी MF अपने SIP पोर्टफोलियो में निवेश 30 फीसदी बढ़ाना चाहती है। 
 

 

सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान 
सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) उसे कहते हैं जिसमें हर माह की निश्चित तारीख को निवेश किया जाता है। एलआईसी म्‍युचुअल फंड ने अपनी 5 योजनाओं में इस तरह की सुविधा दी है। ये फंड हैं LIC MF इक्विटी फंड, LIC MF ग्रोथ फंड, LIC MF मिडकैप फंड, LIC MF इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फंड और LIC MF इंडेक्‍स फंड। इन फंड में न्‍यूनतम 300 रुपए रोज की SIP शुरू की जा सकती है। कंपनी ने अपने दो हाइब्रिड फंड में भी यह सुविधा प्रदान की है। इन हाइब्रिड फंड के नाम हैं LIC MF बैलेंस्‍ड फंड और LIC MF मंथली इनकम प्‍लान। 
 

 

SIP से 23 करोड़ रुपए हर माह आ रहा निवेश 
LIC MF में हर माह SIP से 23 करोड़ रुपए का निवेश आ रहा है। कंपनी चाहती है इसे बढ़ाकर 30 करोड़ रुपए किया जाए। कंपनी को उम्‍मीद है कि नई SIP स्‍कीम से उसे लक्ष्‍य पाने में मदद मिलेगी। कंपनी का कहना है कि SIP के माध्‍यम से निवेश करने पर लोगों में निवेश के प्रति नजरिया बदलता है। इसी लिए कंपनी ने निवेश राशि काफी कम 300 रुपए रखी है। महीने में औसतन 22 दिन कारोबारी होते हैं, इस लिहाज से निवेशक का महीने में 6600 रुपए का निवेश होता रहेगा। 
 

मार्केट की उठापटक से बचाता है SIP
LIC MF के मुख्‍य मर्केटिंग ऑफिसर राजेश पटवर्धन के अनुसार चालू वित्‍तीय वर्ष में SIP से निवेश में करीब 56 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी हुई है। उन्‍होंने कहा कि हमारा मानना है कि SIP इक्विटी फंड में निवेश का बेहतर जरिया है। इससे स्‍टॉक मार्केट के उतार चढ़ावा से आसानी से निपटा जा सकता है। 
 

 

यह भी पढ़ें : ये है घर बैठे म्‍यूचुअल फंड में निवेश की A B C D, आसान है तरीका

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट