Home » Market » StocksLIC invested in the equity markets between April November this year rise 52 per cent

LIC ने स्‍टॉक मार्केट में किया 44 हजार करोड़ का निवेश, डेट इंस्‍ट्रूमेंट से इनकम घटी

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने इस साल अप्रैल से लेकर नवंबर तक 44 हजार करोड़ रुपए का स्‍टॉक मार्केट में निवेश किया है।

1 of

 

मुम्‍बई. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने इस साल अप्रैल से लेकर नवंबर तक 44 हजार करोड़ रुपए का स्‍टॉक मार्केट में निवेश किया है, जो पिछले साल के मुकाबले 52 फीसदी ज्‍यादा है। बीते साल समान अवधि में LIC ने 29 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था। पिछले पूरे वित्‍त वर्ष में कंपनी ने 47 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था।

 

 

तेजी से बढ़ रहा LIC का निवेश

LIC ने अप्रैल से सितंबर के बीच इस साल 39,224 करोड़ रुपए का निवेश किया है, जबकि बीते साल इसी अवधि में 18 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था। LIC के चेयरमैन वी के शर्मा ने बताया कि सरकार के डिसइन्‍वेस्‍टमेंट कार्यक्रम में तेजी की वजह से यह निवेश बढ़ा है। LIC लॉन्ग टर्म इन्‍वेस्‍टर है और जहां भी उसे मौका मिलता है वह निवेश करती है।

 

 

यह भी पढ़ें : ये है SIP की A B C D, कराती है बहुत फायदा

 

 

अब नहीं करेंगे एग्रेसिव इन्‍वेस्‍टमेंट

शर्मा ने बताया कि LIC अब इस वित्‍त वर्ष में इक्विटी मार्केट में एग्रेसिव इन्‍वेस्‍टर नहीं रहेगी। उन्‍होंने कहा कि हम इक्विटी में एक्‍स्ट्रा निवेश नहीं करेंगे। उनकी राय में स्‍टॉक मार्केट इस समय अपने पीक पर है और हम अब रुटीन की खरीद फरोख्‍त ही करेंगे।

 

ब्‍याज दरें घटने से डेट इंस्‍ट्रूमेंट से घटी इनकम

उन्‍होंने बताया कि LIC को ब्‍याज दरें घटने से डेट इंस्‍ट्रूमेंट में किए निवेश से इनकम घटी है। LIC सरकारी सिक्‍युरिटीज में ज्‍यादा से ज्‍यादा निवेश करती है, जिससे पॉलिसी धारकों और पेंशनर्स को सुविधा हो सके। उन्‍होंने बताया कि LIC इस साल के बचे 4 माह में 10 से 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश डेट इंस्‍ट्रूमेंट में कर सकती है।

 

प्रथम प्रीमियम आय बढ़ी

LIC की चालू वित्‍तीय साल के पहले 6 माह में प्रथम प्रीमियम आय 24 फीसदी बढ़कर 68,224.29 करोड़ रुपए हो गई है। वहीं टोटल प्रीमियम 12 फीसदी बढ़कर 1,48,037 करोड़ रुपए हो गई है। पिछले साल इसी दौरान यह 1,32,257 करोड़ रुपए थी।

 

ग्रॉस टोटल इनकम 13 फीसदी बढ़ी

LIC की ग्रॉस टोटल इनकम पहली छमाही में 13 फीसदी बढ़ कर 2,50,267 करोड़ रुपए हो गई है। पिछले साल इसी दौरान LIC की यह इनकम 2,22,350 करोड़ रुपए थी। वहीं टोटल आसेट बढ़कर 27,25,808 करोड़ रुपए हो गई है, जो पिछले साल इसी दौरान 23,90,056 करोड़ रुपए थी। इसमें 14.04 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

 

 

यह भी पढ़ें : यह है स्टॉक मार्केट की A B C D, ऐसे होता है फायदा

 

 

 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट