Home » Market » StocksLearn from LIC ways to earn from the stock market

LIC से जानें कमाई का सीक्रेट फॉर्मूला, कर देती है करोड़ों का खेल

LIC से सीखा जा सकता है कि लगातार कैसे स्‍टॉक मार्केट से कमाई की जा सकती है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. लोग शेयर बाजार से मोटी कमाई करने के लिए परेशान रहते हैं, लेकिन LIC से सीखा जा सकता है कि लगातार कैसे करोड़ों की कमाई करती है। इसका सबसे ताजा उदाहरण है TCS में निवेश। LIC ने इस कंपनी में लगातार अपना निवेश बढ़ाया और उसे अपने करीब 8 हजार करोड़ रुपए के निवेश पर 45 फीसदी तक रिटर्न मिल रहा है। TCS अकेली ऐसी कंपनी नहीं है जिसमें निवेश पर LIC को ऐसा बड़ा फायदा हो रहा है। LIC ने कई ऐसे निवेश कर रखें जिससे हर साल हजारों करोड़ रुपए का फायदा शेयर बाजार से होता है।

 

 

जानें TCS में निवेश का गणित

पिछले कुछ सालों से शेयर बाजार के जानकार IT सेक्‍टर को लेकर पॉजिटिव नहीं थे। लेकिन उस दौर में भी TCS को लेकर LIC पॉजिटिव थी। इसी के चलते मार्च 15 से लेकर दिसंबर 17 तक LIC ने TCS में अपनी होल्डिंग लगातार बढ़ाई। इस वक्‍त LIC की TCS करीब 4.2 फीसदी हिस्‍सेदारी है। LIC ने TCS के यह शेयर औसतन प्रति शेयर करीब 2400 रुपए में खरीद रखें हैं। मंगलवार को TCS का शेयर 3386 रुपए पर बंद हुआ था। इस प्रकार LIC को अपने इस निवेश से करीब 45 फीसदी का फायदा हो रहा है।

 

 

ऐसे कमा रही है हर साल हजारों करोड़ रुपए

LIC शेयर बाजार की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी है। इस वक्‍त इसका निवेश करीब 5 लाख करोड़ रुपए का है। जानकरों का मानना है कि बीते वित्‍तीय साल में LIC को शेयर बाजार से करीब 25 हजार करोड़ रुपए का ट्रेडिंग प्रॉफिट रहा है। हालांकि इसका पूरा डाटा मई तक ही जारी होगा। LIC को वित्‍तीय 2016-17 में इस तरह का 19 हजार करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था। यह प्रॉफिट 2015-16 के दौरान 11 हजार करोड़ रुपए था।

 

बीते वर्ष में किया 80 हजार करोड़ रुपए का सीधा निवेश

LIC ने वित्‍तीय वर्ष 2017-18 के दौरान शेयर बाजार में करीब 80 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसके अलावा IPO और सरकारी विनिवेश का निवेश शामिल नहीं है, जो अनुमानता 50 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा है।

 

यूलिप प्‍लान वालों को मिलेगा इसका फायदा

LIC के पास ढेर सारे ULIP प्‍लान हैं, जिनके निवेशकों को अच्‍छा बोनस और डिविडेंड मिल सकेगा। शेयर बाजार से प्रॉफिट बढ़ने का सबसे पहला फायदा ULIP प्‍लान वालों को मिलता है। इसके अलावा LIC के पास शेयर बाजार में निवेश के लिए और ज्‍यादा पैसा भी हाथ में रहेगा, जिससे स्‍टॉक मार्केट की लिक्विडिटी भी अच्‍छी रहेगी। वैसे भी एलआईसी को बीते साल में न्‍यू प्रीमियम के रूप में 45 हजार करोड़ रुपए का प्रीमियम मिला है। इससे भी LIC की स्‍टॉक मार्केट में निवेश की क्षमता बढ़ेगी।



 

आगे पढ़ें : निवेश का फॉर्मूला

 

 



 

सही कंपनी और लम्‍बे समय का निवेश

 

अंश फायनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार बड़ी कंपनियां जब भी निवेश का फैसला करती हैं तो पहले अच्‍छी कंपनी चुनती हैं और फिर लम्‍बे समय के लिए निवेश करती हैं। उनके अनुसार अच्‍छी कंपनी का मतलब है कि उसके बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानकारी सबसे सामने हो, अच्‍छा मैनेजमेंट हो और रिटर्न देने का ट्रेक रिकॉर्ड हो। LIC के पोर्टफोलियो में ढेरों कंपनियां हैं उनमें में कुछ हैं ITC, ONGC, NHPC, NTPC, SBI, ICICI Bank, Coal India, SAIL और NMDC जैसी कंपनियों में निवेश कर रखा है। LIC अक्‍सर कंपनियों में थोड़ा थोड़ा करके निवेश करती है और बाद में इसी तरह बेचती भी है। इस बात को TCS के निवेश से अच्‍छी तरह से समझा जा सकता है। LIC ने इसमें धीरे धीरे निवेश बढ़ाया और उसका प्रति शेयर निवेश 2400 रुपए के आसपास रहा, जबकि शेयर की कीमत इस वक्‍त करीब 3386 रुपए प्रति शेयर है। ऐसे ही निवेश LIC को बाद में मोटा मुनाफा कराते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट