विज्ञापन
Home » Market » StocksL&T to spend up to $1 billion in hostile Mindtree takeover: report

Mindtree का होस्टाइल टेकओवर कर सकती है L&T, 7 हजार करोड़ का लगाएगी दांव

L&T आईटी सर्विसेस कंपनी माइंडट्री (Mindtree) के होस्टाइल टेकओवर के लिए 7 हजार करोड़ रु का निवेश करेगी।

L&T to spend up to $1 billion in hostile Mindtree takeover: report

दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टुब्रो यानी L&T (Larsen & Toubro) आईटी सर्विसेस कंपनी माइंडट्री (Mindtree) के होस्टाइल टेकओवर के लिए 7 हजार करोड़ रुपए (1.02 अरब डॉलर) का निवेश करेगी।

बेंगलुरु. दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टुब्रो यानी L&T (Larsen & Toubro) आईटी सर्विसेस कंपनी माइंडट्री (Mindtree) के होस्टाइल टेकओवर के लिए 7 हजार करोड़ रुपए (1.02 अरब डॉलर) का निवेश करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, L&T आईटी कंपनी माइंडट्री की सबसे बड़ी शेयर होल्डर वी जी सिद्धार्थ एंड कंपनीज को खरीदेगी।  

 

क्या है होस्टाइल टेकओवर? 

किसी कंपनी को खरीदने के लिए उसके मैनेजमेंट से बिना बात किए सीधे शेयरहोल्डर्स से डील करना होस्टाइल टेकओवर या फोर्स्ड टेकओवर बिड कहलाता है। कई बार बायर, टारगेट कंपनी के मैनेजमेंट को बदलने की कोशिश करता है या फिर टेकओवर के लिए आकर्षक ऑफर देता है। इसमें अहम बात यह है कि टारगेट कंपनी का मैनेजमेंट इसकी पूरी कोशिश करता है कि टेकओवर न हो।

 

माइंडट्री के सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं सिद्धार्थ

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक एलएंडटी, माइंडट्री के सबसे बड़े शेयरहोल्डर की हिस्सेदारी खरीदने के बाद ओपन ऑफर लाएगी। वहीं माइंडट्री के को-फाउंडर सुब्रतो बागची ने एक ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी कि उन्होंने कंपनी के रिजाइन कर दिया है। बागची ने ट्वीट किया, ‘मुझे ट्री (माइंडट्री) को ऐसे लोगों से बचाना चाहिए, जो शॉपिंग मॉल बना सकते हैं।’
कंपनी के एक अन्य को-फाउंडर अशोक सूटा ने एक रिपोट् में कहा कि एलएंडटी वी जी सिद्धार्थ की हिस्सेदारी खरीदने को उत्सुक नजर आ रही है।

 

3 हजार करोड़ में बिक सकती है सिद्धार्थ की हिस्सेदारी

रिपोर्ट में कहा गया कि एलएंडटी 981 रुपए प्रति शेयर की दर से 3 हजार करोड़ रुपए में सिद्धार्थ की 21 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रही है, जिससे वह माइंड्री की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर बन जाएगी। इसके बाद एलएंडटी को छोटे शेयरहोल्डर्स से 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए ओपन ऑफर लाना होगा।
कॉफी डे एंटरप्राइजेज और कॉफी डे ट्रेडिंग लिमिटेड के प्रमोटर सिद्धार्थ के पास माइंडट्री की 3.33 फीसदी हिस्सेदारी है। कॉफी डे एंटरप्राइजेज और कॉफी डे ट्रेडिंग लिमिटेड की माइंडट्री में 17.08 फीसदी हिस्सेदारी है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन