Home » Market » Stocksअंबानी नहीं टाटा और पुरी ने इन्वेस्टर्स को किया मालामाल, 5 लाख करोड़ बढ़ी दौलत- know about two bigger

अंबानी नहीं टाटा और पुरी ने इन्वेस्टर्स को किया मालामाल, 5 लाख करोड़ बढ़ी दौलत

यूं तो मुकेश अंबानी लंबे समय से भारत के सबसे अमीर बने हुए हैं, लेकिन एक मामले में वह दो लोगों से पीछे छूट गए हैं।

1 of

मुंबई. यूं तो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी लंबे समय से भारत के सबसे अमीर बने हुए हैं और उनकी दौलत में लगातार इजाफा हुआ है, लेकिन इन्वेस्टर्स को फायदा पहुंचाने की बात करें तो वह अभी देश के दो कॉर्पोरेट ग्रुप्स से काफी पीछे हैं। यह यहां इन्ही दो ग्रुप्स के बारे में बता रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें-अंबानी जिस देश में हुए पैदा, उसकी इकोनॉमी से ज्‍यादा हो गई दौलत

 

 

दो कॉर्पोरेट ग्रुप से पीछे रह गए अंबानी

देश की टॉप ब्रोकरेज फर्म्स में शामिल मोतीलाल ओसवाल की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक बीते पांच साल यानी 2012 से 2017 के दौरान देश की टॉप 100 कंपनियों की कुल वेल्थ में 38.9 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ। ये ऐसी कंपनियां हैं, जिन्होंने इन्वेस्टर्स को मालामाल बनाने में खासी अहम भूमिका निभाई। इस लिस्ट में अंबानी की आरआईएल से आगे दो कारोबारी समूह रहे।

 

यह भी पढ़ें-करोड़ों तो दूर लाखों भी नहीं चुका पा रहे अंबानी, पीछे पड़ गई यह कंपनी

 

आगे पढ़ें-तीसरे नंबर पर रही आरआईएल

 

 

 

1.89 लाख करोड़ रु बढ़ी आरआईएल की इन्वेस्टर्स वेल्थ

वहीं लिस्ट में तीसरे नंबर पर रही आरआईएल की इन्वेस्टर्स वेल्थ में 5 साल के दौरान 1.89 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ। पिछली स्टडी में आरआईएल को जगह नहीं मिली थी।

आरआईएल का तीसरे नंबर पर रहना इसलिए भी हैरत में डालता है, क्योंकि आरआईएल फिलहाल मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी है और हाल में उसकी मार्केट पहली बार 6 लाख करोड़ रुपए से पार हुई थी।

 

 

आगे पढ़ें-आरआईएल से आगे रही कौन सी कंपनी

 

 

 

2.50 लाख करोड़ रु बढ़ी टीसीएस की वेल्थ

इस लिस्ट में सबसे आगे टाटा ग्रुप की टीसीएस सबसे आगे रही। बीते 5 साल के दौरान इस कंपनी की वेल्थ में 2.50 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ। टीसीएस जहां टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी है, वहीं यह देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी भी है।

 

आगे पढ़ें-दूसरे नंबर रही कौन सी कंपनी

 

2.31 लाख करोड़ बढ़ी एचडीएफसी बैंक की इन्वेस्टर्स वेल्थ

दूसरे नंबर पर देश के टॉप प्राइवेट बैंकों में शामिल एचडीएफसी बैंक रहा, जिसकी इन्वेस्टर्स वेल्थ में बीते 5 साल के दौरान 2.31 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ। एचडीएफसी बैंक के हेड आदित्य पुरी हैं, जिन्होंने 2016-17 में लगभग 10 करोड़ रुपए सैलरी मिली।

 

टॉप 5 में शामिल कंपनियां

कंपनी 5 साल में बढ़ी वेल्थ

1.टीसीएस 2.5 लाख करोड़ में

2.एचडीएफसी बैंक 2.31 लाख करोड़ में

3.आरआईएल 1.89 लाख करोड़ में

4.आईटीसी 1.59 लाख करोड़ में

5.मारुति सुजुकी 1.41 लाख करोड़ में

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट