बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksअपना ही दोस्त बना बिल गेट्स के लिए खतरा, दे सकता है मात

अपना ही दोस्त बना बिल गेट्स के लिए खतरा, दे सकता है मात

बिल गेट्स की बादशाहत खत्म हुए अभी लगभग तीन महीने ही हुए हैं, लेकिन अब उनके लिए एक और बड़ा खतरा पैदा हो गया है।

1 of

नई दिल्ली. दुनिया के सबसे अमीर के तौर पर बिल गेट्स की बादशाहत खत्म हुए अभी लगभग तीन महीने ही हुए हैं, लेकिन अब उनके लिए एक और बड़ा खतरा पैदा हो गया है। यह शख्स कोई और नहीं, बल्कि उनका एक करीबी दोस्त है। यह शख्स बीते 25 साल से उनका दोस्त है और दुनिया भर में इनकी इनकी दोस्ती की मिसाल दी जाती रही है।

यह भी पढ़ें- अंबानी से 19 गुनी दौलत संभालता है यह शख्स, प्लेन में कटते हैं साल के 250 दिन

 

बिल गेट्स का बेहद करीबी है यह दोस्त

दरअसल यह दोस्त कोई और नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर कहे जाने वाले वारेन बफे हैं। ब्लूमबर्ग के बिलेनायर इंडेक्स के मुताबिक वारेन बफे फिलहाल 92 अरब डॉलर (6 लाख करोड़ रुपए) के साथ दुनिया के तीसरे बड़ी अमीर हैं। उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे रेवेन्यू के लिहाज से दुनिया की 8वीं बड़ी कंपनी है, जो दुनिया की बड़ी कंपनियों में पैसा लगाकर मोटी कमाई करने के लिए जानी जाती है। वारेन बफे की कंपनी की एप्पल, कोका कोला, आईबीएम जैसी दुनिया की बड़ी कंपनियों में हिस्सेदारी है।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

बिग गेट्स के लिए ऐसे खतरा बने वारेन बफे

बिल गेट्स कई साल तक दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे हैं। तीन महीने पहले ही बिल गेट्स की बादशाहत खत्म करते हुए अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर बने थे। फिलहाल बिल गेट्स 94 अरब डॉलर (6.11 लाख करोड़ रुपए) की दौलत के साथ फिलहाल दुनिया के दूसरे बड़े अमीर बने हुए हैं, हालांकि अब उनका यह ताज भी खतरे में पड़ गया है। वारेन बफे दौलत के मामले में फिलहाल उनसे सिर्फ 11 हजार करोड़ रुपए पीछे हैं।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

 

पुरानी फ्लिप फोन यूज करते हैं वारेन बफे

वारेन बफे के पास अब भी नोकिया का पुराना फ्लिप फोन है। एक इंटरव्यू में बफे ने कहा था कि यह फोन एलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने मुझे दिया था। 2013 के दौरान एक इंटरव्यू में बताया था कि मैं ऐसी किसी भी चीज को तब तक नहीं फेकता जब तक मैंने उसका 20 से 25 साल तक इस्तेमाल न किया हो।

 

 

59 साल पुराने घर में रहते हैं बफे

दुनिया के में दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति होने के बावजूद वह अभी भी लगभग उसी तरह का जीवन जीते हैं जैसा कि वह शुरुआती दिनों में जिया करते थे। बफे आज भी तीन बेडरूम वाले पुराने घर में रहते हैं जिसे उन्होंने साल 1958 में 20 लाख रुपए (31500 डॉलर) में खरीदा था।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

 

 

साल में 5600 किमी चलाते हैं गाड़ी

बफे 2014 तक कैडिलक कार की सवारी करते थे जो आठ साल पुरानी थी। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं एक साल में केवल 5600 किलोमीटर ही गाड़ी चलता हूं इसलिए मैं जल्दी नई कार नहीं खरीदता हूं। जनरल मोटर्स के सीईओ ने बफे को कार अपग्रेड करने के लिए राजी किया तब उन्होंने कैडिलक 2006 डीटीएस को नई कैडिलक एक्सटीएस से रिप्लेस किया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट