Advertisement
Home » Market » Stocksknow about Intraday Trading A to Z, earn daily, how to earn money

सुबह लगाएं और शाम तक हो सकती है कमाई, समझें पूरा प्रॉसेस

शेयर बाजार में कम पैसे से भी शुरू कर सकते हैं कमाई

1 of

 

नई दिल्‍ली. वैसे तो पैसा कमाने में लंबा समय लगता है, लेकिन अगर कम समय में कमाई शुरू करना चाहते हैं तो शेयर बाजार (Share Bazaar) ऐसा एक ऑप्शन देता है। इसमें सुबह पैसा लगाकर शाम तक कमाई की जा सकती है। इसे इंट्रा डे-ट्रेडिंग (Intraday Trading) कहा जाता है, जिसमें लोग कम पैसे से भी इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। इस ट्रेडिंग में शेयर की कीमत का 20 से 30 फीसदी सुबह निवेशक को लगाना पड़ता है और शाम तक प्रॉफिट के साथ पैसा वापस मिल सकता है। हालांकि इसमें नुकसान की गुंजाइश भी रहती है।

 

 

समझें क्या होती है डे-ट्रेडिंग

शेयर बाजार में दिनभर शेयरों की ट्रेडिंग होती है। एक ही शेयर दिन में कई बार बेचा और खरीदा जाता है। अगर किसी शेयर को दिन में खरीदकर उसी दिन बेच दिया जाए तो इसे डे-ट्रेडिंग (Intraday Trading) कहते हैं। इस खरीद और बिक्री के बीच के अंतर को मुनाफा कहा जाता है।

 

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में कमाई के 8 टिप्स, छोटी रकम से भी होती है लाखों की कमाई

 

कैसे शुरू कर सकते हैं डे-ट्रेडिंग

अगर शेयर बाजार में डे-ट्रेडिंग (Intraday Trading) करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले कुछ तैयारी करनी होगी। सबसे पहले एक अच्‍छी शेयर ब्रोकिंग कंपनी चुनें, जहां आपको डीमैट अकाउंट (Demat Account) और एक ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना होता है। इस अकाउंट में आप या तो ब्रोकर को फोन पर ऑर्डर देकर शेयर का कारोबार कर सकते हैं या ऑनलाइन भी ऐसा किया जा सकता है। कितने पैसों की पड़ेगी जरूरत....

 

 

 

कितने पैसों की पड़ती है जरूरत

शेयर बाजार (Share Bazaar) में नियम है कि जिस दिन शेयर खरीदा जाता है, उस दिन पूरा पैसा नहीं देना होता है। T+2 नियम के तहत जिस दिन शेयर खरीदा जाता है, उसके 2 ट्रेडिंग दिनों के बाद पूरा भुगतान करना होता है। डे-ट्रेडिंग (Intraday Trading) में शेयर को जिस दिन खरीदा जाता है, उसी दिन बेच दिया जाता है। इसलिए शेयर खरीदते वक्‍त पूरा पैसा नहीं देना होता है। अगर कोई अच्‍छा शेयर आपने खरीदा है और उसकी कीमत 100 रुपए है तो आपको 20 से 30 रुपए ही देने होंगे।

 

 

 

डे-ट्रेडिंग के लिए कैसे चुनें शेयर

 

ट्रेडिंग के लिए हर समय ऐसा शेयर चुनें जो मजबूत हो और उसमें अच्‍छा टर्नओवर होता हो। इस बात की जानकारी www.bseindia.com और www.nseindia.com की वेबसाइट पर जाकर मिल सकती है। ऐसे शेयर में डे-ट्रेडिंग करने का सबसे अच्‍छा फायदा है कि अगर उस दिन शेयर नहीं बेच सके तो बाद में फायदे के साथ बेचे जा सकते हैं।  सिम्फनी के शेयर से समझें डे ट्रेडिंग...

 

 

 

 

Symphony से समझें

स्टाइलिश कूलर के बिजनेस से जुड़ी सिम्फनी (Symphony) को उदाहरण के तौर पर लें तो शेयर में उतार-चढ़ाव के दौरान डे-ट्रेडिंग को समझा जा सकता है।

 

 

 

29 दिसंबर, 2018 को भाव का अंतर

 

-दिन का हाई लेवल- 1192 रुपए

 

-दिन का लो लेवल- 1103 रुपए

 

-दाेनों के बीच का अंतर 89 रुपए

 

-NSE में वॉल्‍यूम 44476

 

-BSE में वॉल्‍यूम 5009

 

 


 

कैसे मिलता है फायदा

 

सिम्फनी (Symphony) के शेयर में दिन में ऊपर और नीचे के भाव में 89 रुपए का उतार चढ़ाव रहा। अगर निवेशक को लगभग 50 रुपए का भी फायदा मिलता है तो 100 शेयर की खरीद पर 5,000 रुपए का प्रॉफिट कमाया जा सकता था। हालांकि ट्रेड के लिए मार्जिन मनी देना होता है।

 

 

जानकारों की राय

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसिडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार भले ही शेयर बाजार में अधिकांश कारोबार डे ट्रेडिंग का ही होता है, लेकिन फिर भी नए लोगों को सावधानी के साथ इस कारोबार में कदम रखना चाहिए। शुरुआत में उन्‍हें अपने ब्रोकर की राय के हिसाब से ही काम करना चाहिए। फिर जब उनकी समझ बढ़ती जाए, जो अपने हिसाब से इस कारोबार को आगे बढ़ा सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement