Home » Market » Stocksknow about Indias top educational stocks

टीचिंग के दम पर खड़ा किया अरबों का एम्पायर, देश की टॉप 5 एजुकेशन कंपनियां

हम टीचर्स डे के मौके पर आपको एजुकेशन से जुड़ी ऐसी ही कुछ कंपनियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं...

1 of

नई दिल्ली.  आम तौर पर जब कंपनियों के बात होती है तो जेहन में यही आता है कि कॉरपोरेट इंडस्ट्री में एक्टिव किसी कंपनी की बात हो रही है। बहुत कम ही लोग यह सोच सकते हैं कि कोई कोचिंग क्लास शुरू कर या एजुकेशन प्रोवाइडर बनकर उसे करोड़ों की कारोबार वाली कंपनी बना सकता है। आपको बता दें कि भारत में ऐसी कई कंपनियां हैं, जो टीचिंग से शुरू होकर अरबों के बिजनेस एम्पायर में तब्दील हो गईं। वहीं कुछ ऐसी भी कंपनियां हैं, जिन्होंने एजुकेशन सर्विस प्रोवाइडर के रूप में अपनी बड़ी पहचान बनाई है। हम टीचर्स डे के मौके पर आपको एजुकेशन से जुड़ी ऐसी ही कुछ कंपनियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं...

 

1. कैरियर प्‍वाइंट

 

राजस्‍थान के कोटा स्थित कैरियर प्‍वाइंट, भारत की चर्चित लिस्‍टेड एजुकेशन कंपनी है। इसकी स्थापना आईआईटी दिल्‍ली के स्‍टूडेंट रहे प्रमोद माहेश्‍वरी ने 1993 में की थी। यह आईआईटी और मेडिकल कोचिंग के लिए खासतौर पर फेमस है। यह कंपनी आज एजुकेशनल कंसल्‍टिंग एंड मैनेजमेंट सर्विस से भी जुड़ी है। इस कंपनी की मार्केट कैप फिलहाल153.48 करोड़ रुपए के करीब है।

 

50 स्टूडेंट्स से की थी शुरुआत

माहेश्‍वरी ने कैरियर प्‍वाइंट में स्‍टूडेंट्स को फिजिक्‍स की क्‍लासेज देनी शुरू की थी। इसकी शुरुआत उन्‍होंने सिर्फ 50 स्‍टूडेंट्स के साथ की थी। उनमें भी अधिकतर माहेश्‍वरी के जूनियर स्‍टूडेंट ही थे। 


आगे भी पढ़ें, 

 

2. CL Educate Ltd

साल 1996 में स्‍थापित CL Educate Ltd कंपनी मैनेजमेंट और बैंकिंग सेक्‍टर के कोर्सेज के लिए सुर्खियों में रहती है। इस कंपनी के मार्केट कैप की बात करें तो 201.86 करोड़ रुपए है।

 

 

3. एडुकॉम्प

1994 में स्‍थापित एडुकॉम्प की गिनती एजुकेशन सेक्‍टर की बड़ी कंपनियों में होती है। इस कंपनी की मार्केट कैप 32.94 करोड़ रुपए है। यह कंपनी स्‍कूल और यूनिवर्सिटीज के लिए सिलेबस तैयार करने के अलावा अन्य तरह की सर्विसेस भी देती है।

 

आगे भी पढ़ें 

 

4. शांति एजुकेशन इनिटिएटिव लि.
एजुकेशन सेक्‍टर की इस कंपनी ने बेहद तेजी से इंडस्ट्री मेंं धाक जमाई है। 2009 में स्‍थापित इस कंपनी का मुख्‍यालय अहमदाबाद में है। इस कंपनी की मार्केट कैप 275.31 करोड़ रुपए है। यह कंपनी स्‍कूल एजुकेशन के लिए सर्विस प्रोवाइडर का काम करती है।

 

 

5. VJTF एडुसर्विसेज लिमिटेड

VJTF एडुसर्विसेज लिमिटेड की शुरुआत 1984 में महाराष्ट्र में हुई थी। कंपनी एजुकेशन सर्विसेस, एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर, करिकुलम डेवलपमेंट, ट्रेनिंग, मैनेजमेंट ऑफ इंस्टीट्यूशनंस एंड एजुकेशन के बिजनेस में है। कंपनी की मार्केट कैप 102.08 करोड़ रुपए के करीब है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट