Advertisement
Home » Market » StocksKKR-backed Radiant Life Care to acquire Max Healthcare

मैक्स हैल्थकेयर का KKR समर्थित रैडिएंट ने किया अधिग्रहण, कंपनी से हटेंगे अनलजित सिंह

मैक्स हैल्थकेयर और रैडिएंट के मर्जर से बनेगी नई कंपनी, वैल्युएशन 7242 करोड़ रु

KKR-backed Radiant Life Care to acquire Max Healthcare

 

नई दिल्ली. केकेआर (KKR) बैक्ड हॉस्पिटल मैनेजमेंट कंपनी रैडिएंड लाइफ केयर ने मैक्स हैल्थकेयर (Max Healthcare) को खरीदने का ऐलान किया है। कंपनी ने सोमवार को कहा कि कंपनी मैक्स हैल्थकेयर की मेजॉरिटी स्टेक खरीदेगी और उसके मर्जर के बाद कम्बाइंड एंटिटी की कुल वैल्यू 7,242 करोड़ रुपए हो जाएगी।

 

 

केकेआर होगी मेजॉरिटी शेयरहोल्डर

यह डील कई ट्रांजैक्शंस के माध्यम से पूरी की जाएगी और इसके बाद केकेआर कंपनी में मेजॉरिटी शेयरहोल्डर बन जाएगी। वहीं रैडिएंट लाइफ केयर के प्रमोटर अभय सोई चेयरमैन के तौर पर कम्बाइंड एंटिटी के चेयरमैन होंगे। मैक्स हैल्थकेयर के प्रमोटर अनलजित सिंह कंपनी से हट जाएंगे।

 

 

बनेगी उत्तर भारत की सबसे बड़ी हॉस्पिटल नेटवर्क

संबंधित कंपनियों ने एक ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा, ‘रैडिएंट और मैक्स हैल्थकेयर के मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी उत्तर भारत की सबसे बड़ी हॉस्पिटल नेटवर्क होगी। वहीं नई कंपनी रेवेन्यू के लिहाज से भारत के टॉप 3 हॉस्पिटल नेटवर्क्स में शामिल हो जाएगी और बेड्स के ऑपरेशन के लिहाज से भारत की चौथी बड़ी कंपनी बन जाएगी।’

 

 

भारत में होंगे 16 हॉस्पिटल

बयान के मुताबिक, मर्जर के बाद बनने वाली एंटिटी के पूरे भारत में 16 हॉस्पिटल होंगे और वह 3200 बेड्स ऑपरेट करेगी। कंपनी ने कहा, ‘यह अधिग्रहण ट्रांजैक्शंस की एक सीरीज के माध्यम से पूरा किया जाएगा। इसमें रैडिएंट पूरी तरह कैश डील के माध्यम से साउथ अफ्रीका बेस्ड हॉस्पिटल ऑपरेटर लाइफ हैल्थकेयर से मैक्स हैल्थकेयर की 49.7 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी।’

 
अपने नॉन हैल्थकेयर बिजनेस की लिस्टिंग कराएगी मैक्स इंडिया

डील के तहत मैक्स इंडिया अपने नॉन हैल्थकेयर बिजनेस को मैक्स हैल्थकेयर के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी में डीमर्ज करेगी और इसकी बीएसई और एनएसई पर अलग से लिस्टिंग कराई जाएगी, जिसमें मैक्स बूपा और अंतारा सीनियर लिविंग शामिल हैं।

नई कंपनी पूरी तरह अलग हो जाएगी और मैक्स इंडिया के शेयरहोल्डर्स को 2 रुपए के 5 शेयरों (मैक्स इंडिया) के बदले में नई कंपनी का 10 रुपए कीमत का शेयर मिलेगा।

बयान में कहा गया कि डीमर्जर ओर स्पिन ऑफ (अलग होने) के बाद रैडिएंड की हैल्थकेयर एसेट्स मैक्स हैल्थकेयर में डीमर्ज हो जाएंगी, जिसका फिर मैक्स इंडिया के साथ रिवर्स मर्जर होगा और मर्ज्ड मैक्स हैल्थकेयर सामने आएगी।

 

 

नई कंपनी की वैल्युएशन होगी 7242 करोड़ रु

मर्जर के बाद मैक्स इंडिया वाइंड अप के बिना खत्म हो जाएगी और फिर मर्ज्ड एंटिटी के शेयरों की बीएसई और एनएसई पर लिस्टिंग कराई जाएगी। उन्होंने कहा, ‘मैक्स हैल्थकेयर और रैडिएंट की नई लिस्टेड कम्बाइंड एंटिटी की वैल्युएशन 7,242 करोड़ रुपए होगी। इसके प्रमोटर अभय सोई और को-प्रमोटर ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनी केकेआर होगी।’

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement