Advertisement
Home » मार्केट » स्टॉक्सJeff Bezos alone wealth is equal to total gst collection in 11 months

मोदी सरकार ने 11 महीने में GST से जितने कमाए, अकेले जेफ बेजोस के पास है इतनी दौलत

पिछले 11 महीने में सरकार का जीएसटी कलेक्शन 9.86 लाख करोड़ रुपए रहा। वहीं इस समय बेजोस की नेटवर्थ 9.64 लाख करोड़ रुपए रही

Jeff Bezos alone wealth is equal to total gst collection in 11 months

नई दिल्ली.  मोदी सरकार ने पिछले 11 महीने में जीएसटी के जरिए जितनी कमाई की है। उतनी दौलत अकेले दुनिया के सबसे अमीर औऱ अमेजन.कॉम के फाउंडर व सीईओ जेफ बेजोस के पास है। पिछले 11 महीने में सरकार का गुड्स और सर्विस टैक्स (जीएसटी) कलेक्शन 9.86 लाख करोड़ रुपए रहा। वहीं इस समय जेफ बेजोस की कुल दौलत 9.64 लाख करोड़ रुपए (141.9 अरब डॉलर) है। गौरतलब है कि 1 जून से बेजोस की नेटवर्थ 34 हजार करोड़ रुपए (5 अरब डॉलर) बढ़ी है। बेजोस 100 अरब डॉलर से ज्यादा नेटवर्थ पार करने वाले दुनिया के पहले शख्स हैं।

 

6 महीने में बेजोस की दौलत 2.78 लाख करोड़ रु बढ़ी

साल 2018 में जेफ बेजोस की दौलत 2.78 लाख करोड़ रुपए (41 अरब डॉलर) बढ़ी है। वहीं 1 जून से बेजोस की नेटवर्थ 5 अरब डॉलर (34 हजार करोड़ रुपए) बढ़ी है। पिछले साल माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने थे। फोर्ब्स रियल टाइम रैंकिंग में गेट्स 92.9 अरब डॉलर के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं। दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर्स में से एक वारेन बफे फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में 82.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे पायदान पर हैं।

Advertisement

 

100 अरब डॉलर नेटवर्थ पार करने वाले पहले शख्स

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 100 अरब डॉलर से ज्यादा नेटवर्थ पार करने वाले दुनिया के पहले शख्स हैं। इतनी संपत्ति रखने वाले वह दुनिया के पहले अरबपति हैं। इससे पहले, लगातार चार साल तक इस लिस्‍ट में टॉप पर रहे बिल गेट्स भी यह मुकाम हासिल नहीं कर पाए थे। दूसरी ओर, भारत के सबसे अमीर मुकेश अंबानी की बात करें तो उनकी अमीरी अभी बेजोस के मुकाबले नहीं टिकती है। हालांकि, मुकेश अंबानी लिस्‍ट में 18वें नंबर पर हैं। 

Advertisement

 

1994 में शुरू की थी अमे‍जन.कॉम

अल्बुकर्क (न्यू मैक्सिको) में जन्‍मे जेफरी प्रेस्टन बेजोस (जेफ बेजोस) प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से 1986 में साइंस ग्रेजुएट हैं। उन्‍होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कम्‍प्‍यूटर साइंस में डिग्री ली। 1986 से 1994 के शुरुआती दिनों तक बेजोस ने वाल स्‍ट्रटी पर अपने फील्‍ड से जुड़े कई तरह के काम किए। न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक देश का भ्रमण करने के बाद 1994 के आखिरी दिनों में उन्‍होंने अमे‍जन.कॉम की स्‍थापना की। इस कंपनी की शुरुआत उन्होंने अपने गैरेज से की। 1999 में उन्हें टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के सम्‍मान से नवाजा गया। 2008 में, यूएस न्‍यूज और वर्ल्ड रिपोर्ट ने उन्हें अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ लीडर्स में से एक के रूप में चयनित किया। कंपनी ने किताबों के ऑनलाइन कारोबार से शुरुआत की और इसे कई तरह के प्रोडक्‍ट्स और सर्विसेस तक विस्‍तार दिया। फिलहाल अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट सेल्‍स कंपनी है। इसके साथ ही यह दुनिया की सबसे बड़ी क्‍लाउड इन्‍फ्रा सर्विसेस प्रोवाइडर है।

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss