बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksIRDAI बोर्ड की बैठक आज, LIC को IDBI में हिस्सेदारी बढ़ाने का मिल सकता है रास्ता

IRDAI बोर्ड की बैठक आज, LIC को IDBI में हिस्सेदारी बढ़ाने का मिल सकता है रास्ता

IDBI में हिस्‍सेदारी खरीदने की खबरों के बीच बीमा क्षेत्र के रेग्‍युलेटर IRDAI बोर्ड बैठक शुक्रवार को होने जा रही है।

Irdai board may discuss investment limit for insurance firms
 
नई दिल्‍ली. IDBI में हिस्‍सेदारी खरीदने की खबरों के बीच बीमा क्षेत्र के रेग्‍युलेटर IRDAI बोर्ड बैठक शुक्रवार को होने जा रही है। इस बैठक में रुटीन के मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। 
 
माना जाता है कि बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (Irdai) पॉलिसी होल्‍डर्स के हित में किसी खास बीमा कंपनी को किसी कंपनी में 15 फीसदी से ज्‍यादा निवेश की इजाजत दे सकता है। फिलहाल देश की बीमा कंपनियां किसी भी कंपनी में 15 फीसदी से ज्‍यादा की हिस्‍सेदारी नहीं ले सकती हैं। 
 
 
LIC को हिस्‍सेदारी कम करने की मिली थी सलाह 
रेग्‍युलेटर Irdai ने LIC से पिछले साल कहा था कि जिन कंपनियों में सीमा से ज्‍यादा हिस्‍सेदारी है, उनको घटाने के लिए एक रोडमैप तैयार करें। हालांकि रेग्‍युलेटर इसके लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की थी। बाद में सरकार ने इस मामले में LIC को कुछ राहत दे दी थी। इंश्‍योरेंस एक्‍ट 2015 के अनुसार Irdai पॉलिसीधारकों के हित में बिना किसी पक्षपात विशेष मामलों में कुछ छूट दे सकती है। 

 
LIC बढ़ाए IDBI बैंक में हिस्‍सेदारी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार LIC बैंकिंग क्षेत्र की कंपनी IDBI बैंक में कंट्रोलिंग स्‍टेक खरीदने की योजना पर विचार कर रहा है। हालांकि इसमें इंश्‍योरेंस एक्‍ट के तहत निवेश के नियम आड़े आ रहे हैं। उधर सरकार चाहती है कि NPA की समस्‍या से जूझ रहे IDBI बैंक की स्थिति में सुधार लाया जाए। इस बैंक में LIC प्रमुख हिस्‍सेदार है। सरकार का मानना है कि ऐसा होने से दोनों ही कंपनियों को फायदा होगा। 
 
 
दोनों कंपनियों के बोर्ड ले सकते हैं फैसला 
इस मामले पर फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के अधिकारियों को कहना था कि दोनों कंपनियों के बोर्ड इस मामले में फैसला ले सकते हैं। एक संभावना है कि LIC इस बैंक को अपनी सब्सिडिरी बना ले, जैसी LIC हाउसिंग और LIC म्‍युचुअल फंड हैं। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट