बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksअप्रैल में म्‍युचुअल फंड में जुड़े 8 लाख नए फोलियो, अकाउंट की संख्‍या बढ़कर हुई 7.22 करोड़

अप्रैल में म्‍युचुअल फंड में जुड़े 8 लाख नए फोलियो, अकाउंट की संख्‍या बढ़कर हुई 7.22 करोड़

अप्रैल में म्‍युचुअल फंड में 8 लाख नए निवेशक जुड़े हैं।

1 of
नई दिल्‍ली. इस साल अप्रैल में म्‍युचुअल फंड में 8 लाख नए निवेशक जुड़े हैं। इसके चलते म्‍युचुअल फंड में फोलियो की संख्‍या रिकॉर्ड 7.22 करोड़ हो गई है। फोलियो का मलतब निवेश अकाउंट है, जो किसी भी निवेशक के एक से ज्‍यादा हो सकते हैं। म्‍युचुअल फंड में निवेश में लगातार तेजी आ रही है। 2017-18 के दौरान 1.6 करोड़ नए फोलियो जुड़े, तो 2016-17 के दौरान 67 लाख और 2015-16 के दौरान 59 लाख नए फोलियो जुड़े थे। 

 
 
AMFI ने जारी किया डाटा
एसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड इन इंडिया (AMFI) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2018 तक देश की सभी 42 म्‍युचुअल फंड कंपनियों में मिलाकर 7,21,85,970 फोलियो हो गए हैं। इनकी संख्‍या मार्च के दौरान 7,13,47,301 थी। इस प्रकार इसमें करीब 8.38 लाख नए फोलियो जुड़े हैं। 
 
लगातार बढ़ रहा निवेश
पिछले कई सालों से म्‍युचुअल फंड से निवेशक तेजी से जुड़ रहे हैं और निवेश भी बढ़ रहा है। इन आंकड़ों में खास बात यह है कि छोटे शहरों से भी अब म्‍युचुअल फंड में निवेश आ रहा है। आंकड़ों के अनुसार टैक्‍स सेविंग म्‍युचुअल फंड में फोलियो की संख्‍या 7.35 लाख बढ़कर 5.43 करोड़ हो गई है, वहीं बैलेस्‍ड कैटेगरी में इनकी संख्‍या 1 लाख बढ़कर 60 लाख हो गई है। हालांकि ETF कैटेगरी में इनकी संख्‍या में गिरावट दर्ज की गई है। 
 
नए वित्‍तीय साल की अच्‍छी शुरुआत
Groww के सीओओ हर्ष जैन के अनुसार दो माह बाद अप्रैल में शेयर बाजार में तेजी दर्ज की गई है। नए वित्‍तीय साल की इस अच्‍छी शुरुआत के चलते ही नए फोलियो तेजी से जुड़े हैं। फरवरी और मार्च के दौरान बजट में लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) के चलते निवेशक म्‍युचुअल फंड से दूर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि अप्रैल में नए फोलियो से जुड़ने से साफ है कि निवेशकों के मन से डर हट गया है, और उन्‍होंने म्‍युचुअल फंड को अच्‍छे निवेश विकल्‍प के रूप में स्‍वीकार किया है। 
 
अप्रैल के दौरान अच्‍छा निवेश आया
एम्‍फी के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल के दौरान 1.4 लाख करोड़ रुपए का निवेश आया, जिसमें इक्विटी और टैक्‍स सेविंग म्‍युचुअल फंड में ही 12,400 करोड़ रुपए का निवेश दर्ज किया गया है। इसके चलते अप्रैल में म्‍युचुअल फंड की आसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 23.25 लाख करोड़ रुपए की हो गई है। मार्च में यह 21.36 लाख करोड़ रुपए की थी। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट