Home » Market » Stocksinvestors lost over Rs 20000 crore in hours

ट्रम्प ने शुरू कर दी नई वार, कुछ घंटों में इनके डूब गए 20 हजार करोड़ रु

मेटल शेयरों में भारी गिरावट से कुछ ही घंटों में कारोबार में निवेशकों को 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ।

1 of

नई दिल्ली.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दुनिया भर में नई वार छेड़ दी है। ट्रम्प प्रशासन ने स्टील और एल्युमीनियम पर इम्पोर्ट ड्यूटी में क्रमश: 10 फीसदी और 25 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। ट्रम्प के ग्लोबल ट्रेड वार का असर भारतीय शेयर बाजार पर दिखा। मेटल शेयरों में भारी गिरावट से कुछ ही घंटों में कारोबार में निवेशकों को 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ।

 

 

घरेलू इंडस्ट्री को बचाने के लिए उठाया कदम
ट्रम्प के इस कदम का मकसद घरेलू स्टील और एल्मुनियम इंडस्ट्री को बचाना है। दोनों मेटल्स पर ज्यादा ड्यूटी लगने से अमेरिका में इनकी कीमत ज्यादा हो जाएगी और लोग सस्ते घरेलू मेटल्स को खरीदना शुरू कर देंगे।

 

ट्रम्प पीछे हटने के मूड में नहीं

डोनाल्ड ट्रम्प ने स्टील और एल्युमीनियम इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की अपनी योजना से पीछे हटने से इनकार करते हुए ट्रेड वॉर का औपचारिक ऐलान कर दिया है। ट्रम्प की ओर से स्टील और एल्यूमीनियम पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने के फैसले पर दुनियाभर की तीखी प्रतिक्रियाओं और इंटरनेशनल मॉनिटेरी फंड (आईएमएफ) के विरोधों को दरकिनार करते हुए ट्रम्प ने कहा कि ट्रेड वॉर अच्छे और जीतने में आसान होते हैं।

 

स्टील-एल्युमीनियम पर बढ़ाई इम्पोर्ट ड्यूटी

गौरतलब है कि ट्रम्प ने गुरूवार को स्टील आयात पर 25 फीसदी और एल्यूमीनियम आयात पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाने की योजना के संकेत दिए। इन योजनाओं की आधिकारिक घोषणा अगले हफ्ते प्रस्तावित है।

 

बीएसई मेटल इंडेक्स 4% तक टूटा

ट्रम्प के इस फैसले से सोमवार के कारोबार में मेटल शेयरों में भारी गिरावट से बीएसई का मेटल इंडेक्स 4 फीसदी तक टूट गया। जिंदल स्टील, नेशनल एल्यूमीनियम, सेल, जेएसडब्ल्यू स्टील, सेल, हिंडाल्को, वेदांता, टाटा स्टील, हिंदुस्तान जिंक में 6.30-2.06 फीसदी गिरावट दर्ज की गई।

 

 

आगे पढ़ें- घंटों में इनके डूबे 20 हजार करोड़

20 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान

- बीएसई मेटल इंडेक्स में शामिल मेटल शेयरों में गिरावट से कुछ घंटों के कारोबार में कंपनी का कुल मार्केट कैप 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ। सबसे ज्यादा नुकसान जेएसडब्ल्यू स्टील को 3466.32 करोड़ रुपए का हुआ।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट