Home » Market » Stocksमोदी के एक फैसले से डूबे 4.5 लाख करोड़, मार्केट में मचा हाहाकार, investors lost over 4 lakh crore after modi one decision

मोदी के एक फैसले से डूबे 4.5 लाख करोड़, मार्केट में मचा हाहाकार

क्या है मोदी का यह फैसला और क्यों डरे हुए हैं निवेशक...

1 of

नई दिल्ली.  फाइनेंशियल ईयर 2018-19 के लिए मोदी सरकार का बजट 1 फरवरी को पेश हो चुका है। बजट में मोदी ने एक फैसला लिया है। जिसके बाद से निवेशक डरे सहमे से हैं। निवेशकों को मोदी का यह फैसला रास नहीं आ रहा है जिससे मार्केट में हाहाकार मचा हुआ है। मार्केट में हाहाकार से एक दिन में निवेशकों के 4.5 लाख करोड़ रुपए डूब गए हैं। क्या है मोदी का यह फैसला और क्यों डरे हुए हैं निवेशक...

 

 

स्टॉक्स से कमाई पर लगाया टैक्स

 

गुरुवार को बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्टॉक मार्केट में लॉन्ग टर्म के निवेशकों पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) लगाने की घोषणा की है। इसके तहत एक साल से ज्यादा रखे गए स्टॉक्स पर अगर 1 लाख से ज्यादा इनकम होती है तो निवेशकों को 10 फीसदी टैक्स देना होगा। वहीं, बजट में एसटीटी को हटाने का भी एलान नहीं किया गया है। इसका मतलब है कि निवेशकों को दोनों तरह के टैक्स देने होंगे। इस वजह से स्टॉक मार्केट में बिकवाली देखने को मिल रही है।

 

अभी क्या है प्रावधान

 

सरकार अभी स्टॉक्स पर सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स (एसटीटी) लगाती है। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगने के बाद एक साल बाद स्टॉक बेचने पर होने वाले मुनाफे पर टैक्स देना होगा। अभी एक साल से कम समय में स्टॉक बेचने पर 15 फीसदी का शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होता है।

 

आगे पढ़ें- 

60% टूटे स्टॉक्स

 

- शुक्रवार को पूरे बाजार में सबसे ज्यादा गिरावट पीसी ज्वैलर के शेयर में देखने को मिली। एक घंटे के शुरुआती कारोबार में पीसी ज्वैलर का स्टॉक सबसे ज्यादा 60 फीसदी टूट गया। हालांकि कारोबार के अंत में स्टॉक 24.40 फीसदी की गिरावट के साथ 365.60 पर बंद हुआ। इनके अलावा जस्ट डायल में 20 फीसदी, इंडिया ग्लाइकोल्स में 19.89 फीसदी और जीएमआर इंफ्रा में 18.24 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई।

 

2500 स्टॉक्स में रही गिरावट

- शुक्रवार को बीएसई पर 2961 कंपनियों के स्टॉक्स में ट्रेडिंग हुई। इसमें से 2527 स्टॉक्स में गिरावट रही। हालांकि 310 स्टॉक्स में बढ़त दर्ज की गई।

 

आगे पढ़ें- 

निवेशकों के डूबे 4.58 लाख करोड़

 

- बजट के बाद बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली। बाजार में गिरावट से एक दिन में निवेशकों के 4,58,581.38 करोड़ रुपए डूब गए। 1 फरवरी 2018 को बीएसई पर लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 1,53,13,033.38 करोड़ रुपए था। जो बजट के बाद घटकर अब 1,48,54,452 करोड़ रुपए हो गया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट