बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksबजट से पहले डिफेंसिव स्टॉक्स रहेंगे सेफ, ऊंचे रिटर्न के लिए इन शेयरों में निवेश की सलाह

बजट से पहले डिफेंसिव स्टॉक्स रहेंगे सेफ, ऊंचे रिटर्न के लिए इन शेयरों में निवेश की सलाह

बाजार में तेजी के बीच एक्सपर्ट्स का मानना है कि मार्केट में एक करेक्शन देखने को मिल सकता है।

1 of

नई दिल्ली. इकोनॉमिक सर्वे के दिन मार्केट में पिछले 12 साल में सबसे ज्यादा तेजी दर्ज हुई है। अब मार्केट की निगाहें बजट पर हैं। हालांकि बजट का मार्केट पर क्या असर होगा, इसे लेकर एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कैपिटल गेन टैक्स या सेक्टर वाइज अलोकेशन को लेकर स्थिति साफ नहीं है। जब बजट में कुछ घंटे ही बचे हैं, स्टॉक सेलेक्शन को लेकर  निवेशक सतर्क हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस स्थिति में बेहतर फंडामेंटल वाले डिफेंसिव स्टाक्स चुनना बेहतर विकल्प हो सकता है। मनी भास्कर ने एक्सपर्ट्स से बात-चीत के आधार पर कुछ डिफेंसिव स्टॉक्स चुने हैं, जिनमें बेहतर रिटर्न की उम्मीद है। 

 

मार्केट में दिख सकता है करेक्शन

- जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के हेड इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजिस्ट गौरांग शाह के मुताबिक, बाजार का वैल्युएशन अभी हाई है। इसलिए इसमें एक करेक्शन देखने को मिल सकती है। हालांकि मार्केट में लिए सिग्नल्स पॉजिटिव हैं। फिलहाल मार्केट की नजर बजट पर है। इसके अगले मार्केट की नजर इस साल 8 राज्यों में होने वाले चुनावों पर होंगे। घरेलू मार्केट में काफी संकेत मौजूद हैं जिस पर मार्केट का दिशा तय होगी।

 

- फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि कॉरपोरेट टैक्स में कटौती और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स पर मार्केट की नजर है। कॉरपोरेट टैक्स में कटौती की उम्मीद कम है। लेकिन अगर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स को एक साल से बढ़ाकर 3 साल कर दिया जाता है, तो ये मार्केट के लिए बहुत ज्यादा निगेटिव साबित होगा। हालांकि लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाने के बाद अगर सरकार शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स को हटा दे तो मार्केट तो मार्केट के लिए पॉजिटिव रहेगा।

 

- स्टैलियन एसेट्स डॉट कॉम के सीआईओ अमीत जेसवानी का कहना है कि मार्केट में एक करेक्शन आने की संभावना है। मार्केट काफी हाई पर है। सोमवार के कारोबार में मिडकैप शेयरों में करेक्शन देखने को मिली है, जो इसकी शुरुआत है।

 

बजट के पहले 11250 तक पहुंच सकता है निफ्टी

सिमी भौमिक डॉट कॉम की टेक्निकल एनालिस्ट सिमी भौमिक का कहना है कि मार्केट में जो रैली देखने को मिल रही है उससे अगले दो दिनों में निफ्टी 11250 के स्तर को छू सकता है। मार्केट में फिलहाल 11,100 का सपोर्ट बना हुआ है। 11,100 के ऊपर रहने पर निफ्टी के 11,250 स्तर तक पहुंच सकता है। 

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

 

आगे पढ़ें- इन डिफेंसिव शेयरों में करें निवेश 

GSK कंज्यूमर हेल्थकेयर

 

एसएमसी इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के टेक्निकल एनालिस्ट सचिन सर्वदे ने एफएमसीजी सेक्टर की कंपनी जीएसके कंज्यूमर हेल्थकेयर में निवेश की सलाह दी है। बजट में रोजगार के नए अवसर बढ़ने का फायदा कंज्यूमर बेस्ड प्रोडक्ट्स को मिलेगा। सचिन ने जीएसके कंज्यूमर हेल्थकेयर में 7180 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 11 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिल सकता है।

 

टेक महिंद्रा

 

मार्केट एक्सपर्ट जगदीश ठक्कर ने डिफेंसिव स्टॉक्स में आईटी सेक्टर की कंपनी टेक महिंद्रा में निवेश की सलाह दी है। सॉफ्टवेटर फर्म टेक महिंद्रा का फाइनेंशियल ईयर 2018 की तीसरी तिमाही में मुनाफा 12.8 फीसदी बढ़कर 943 करोड़ रुपए रहा। हालांकि इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू 2.2 फीसदी बढ़कर 7776 करोड़ रुपए रहा। ठक्कर ने टेक महिंद्रा में 640 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 6 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

सन फार्मा

 

पिछले दिनों प्राइसिंग प्रेशर और नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग न होने का असर कंपनी के रेवेन्यू पर दिखा। लेकिन दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी के लिए पॉजिटिव खबरें आई हैं। फरवरी के तीसरे हफ्ते में यूएस एफडीए की ओर से कंपनी के प्लांट की विजिट होनी है। कंपनी का मानना है कि विजिट पाजिटिव रहेगी। कंपनी को हाल ही में पेटेंट को लेकर भी सफलता मिली है। कुछ नए प्रोडक्ट पाइपलाइन में हैं, जो जल्द मार्केट में आएंगे। जीएसटी के बाद रीस्टॉकिंग शुरू हो चुकी है। इन सबका फायदा कंपनी को आगे होगा। कॉरपोरेट स्कैन डॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल ने शेयर में 12 फीसदी रिटर्न की उम्मीद जताते हुए 650 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 11 फीसदी का रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

 

भारत फोर्ज

 

ब्रोकिंग फर्म केआर चोकसी ने एयरोस्पेस, ऑयल एंड गैस, रेल औऱ मैरिन के लिए इक्विपमेंट्स बनाने वाली कंपनी भारत फोर्ज में निवेश की सलाह दी है। दिसंबर में यूएस से क्लास 8 ट्रक्स की बिक्री 77 फीसदी बढ़कर 37,200 यूनिट रही है। वहीं घरेलू स्तर पर कंपनी ऑटो कंपोनेंट्स साथ डिफेंस सेक्टर के लिए भी प्रोडक्ट का निर्माण करती है। केआर चोकसी ने स्टॉक में 840 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से 17 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट- यहां दी गई सभी सलाह टॉप ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट और मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह के आधार पर हैं। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें।)
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट