बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksइन 5 ट्रैवल स्‍टॉक्‍स में बने निवेश के मौके, मिल सकता है 44% तक रिटर्न

इन 5 ट्रैवल स्‍टॉक्‍स में बने निवेश के मौके, मिल सकता है 44% तक रिटर्न

टूर एंड ट्रैवल कारोबार से जुड़ी कंपनियों के पैकेजेस की अच्छी बुकिंग से अच्छा रेवेन्यू की उम्मीद है।

1 of

नई दिल्ली.  गर्मियां शुरू होने के साथ ही लोगों ने अब घूमने-फिरने की प्लानिंग शुरू कर दी है। इस साल समर हॉलिडे के लिए बुकिंग बीते साल की तुलना में 15 से 18 फीसदी बढ़ी है। ट्रैवलर्स ने डोमेस्टिक डेस्टिनेशन के साथ इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के लिए बुकिंग कराई है। ऐसे में यह सीजन ट्रैवल इंडस्ट्री के लिए अच्छा रहने की उम्मीद है और इस सेक्टर की कंपनियों में इन्वेस्टर्स के लिए कमाई के नए मौके बने हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि टूर एंड ट्रैवल कारोबार से जुड़ी कंपनियों के पैकेजेस की अच्छी बुकिंग से अच्छा रेवेन्यू की उम्मीद है और निवेशक इन कंपनियों के स्टॉक्स में निवेश कर फायदा उठा सकते हैं।

 

गर्मियों की बुकिंग बढ़ी

स्टिक ग्रुप के चेयरमैन सुभाष गोयल ने कहा कि इस साल ट्रैवल इंडस्ट्री नोटबंदी और जीएसटी के असर से उबर चुकी है। समर हॉलिडे के लिए बुकिंग बीते साल की तुलना में 15 से 18 फीसदी ज्यादा हुई है। वहीं कॉक्स एंड किंग्स के अधिकारी ने बताया कि इस साल बुकिंग बीते साल से अधिक है। इस बार समर वेकेशन के लिए थाईलैंड, दुबई, मालदीव, सिंगापुर, भूटान, नेपाल, हांग कांग, बाली जैसी फॉरेन डेस्टिनेशन की बुकिंग अधिक हो रही है। 

वहीं वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (डब्ल्यूटीटीसी) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि भारत 2028 तक दुनिया की तीसरी बड़ी टूरिज्म इकोनॉमी बन सकता है। 

 

कंपनियों की बढ़ेगी कमाई

मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे का कहना है कि लोगों में अब घूमने-फिरने का चलन बढ़ा है। पहले जहां लोग कभी कभार घूमने जाते थे। वहीं अब लॉन्ग वीकेंड का मजा लेने के लिए बाहर निकल जाते हैं। इससे कंपनियों की आय में अच्छी ग्रोथ हो सकती है। 

वहीं संदीप जैन ने कहा कि टूर एंड ट्रैवल्स के साथ होटल कंपनियों के शेयरों में तेजी रहने की उम्मीद है। ऐसे में इस सेक्टर के शेयरों में निवेश करना बेहतर होगा।

 

# किन शेयरों में होगी अच्छी कमाई 


ITDC

 

मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे ने बजट, प्रीमियम और लग्जरी होटल चेन ऑपरेट करने वाली सरकारी इंडियन टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईटीडीसी) में निवेश की सलाह दी है। आईटीडीसी के पास अशोक ग्रुप के 8 होटल, 5 ज्वाइंट वेंचर होटल, एक रेस्टोरेंट, 11 ट्रांसपोर्ट यूनिट्स, एयरपोर्ट औऱ सीपोर्ट पर 9 ड्यूटी फ्री शॉप और 2 लाइट एंड साउंड शो हैं। देश में टूरिज्म बढ़ने का फायदा आईटीडीसी को मिलेगा। कंपनी देश में टूरिज्स सेक्टर में अपनी पकड़ मजबूत करने लिए प्रचार-प्रसार के साथ विस्तार पर भी फोकस कर रही है। इसमें सरकार की 87.03 फीसदी हिस्सेदारी है। 
फाइनेंशियल ईयर 2017 के तीसरे क्वार्टर में कंपनी का नेट प्रॉफिट 54.50 फीसदी बढ़कर 13.38 करोड़ रुपए रहा था। एक साल में स्टॉक में 12.41 फीसदी की ग्रोथ रही है। सचिन ने स्टॉक में 650 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 44.14 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

EIH Hotels

 

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के डायरेक्टर संदीप जैन ने ईस्ट इंडिया होटल्स (EIH) में निवेश की सलाह दी है। उनका कहा है कि समर सीजन में टूरिज्म इंडस्ट्री में ग्रोथ देखने को मिलती है। लॉन्ग वीकेंड के साथ समर वैकेशन की बुकिंग अभी से शुरू हो गई है। जिसका फायदा टूर एंड ट्रैवल कंपनियों को मिलेगा। इसके अलावा विदेशी सैलियों की संख्या में साल दर साल इजाफा होना भी इस सेक्टर के लिए अच्छा है। उन्होंने ईआईच में 197 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 25 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

थॉमस कुक

 

ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने पैकेज हॉलिडे प्रोवाइडर कंपनी थॉमस कुक में निवेश की सलाह दी है। कंपनी ने हाल ही में फिर से जमैका रूट को अपने समर हॉलिडे पैकेज में शामिल किया है। पिछले दो क्वार्टर में कंपनी की अर्निंग अच्छी रही है। फाइनेंशियर ईयर 2017 के दूसरे क्वार्टर में कंपनी को 73.70 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ। वहीं तीसरे क्वार्टर में कंपनी को 59.77 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ। ब्रोकरेज हाउस ने स्टॉक में 320 रुपए के लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 13.15 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

 

आगे पढ़ें- इन शेयरों में करें निवेश

ताज जीवीके होटल्स

 

ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने ताज जीवीके होटल्स में निवेश की सलाह दी है। ब्रोकिंग फर्म के अनुसार, डोमेस्टिक ट्रैवलर्स द्वारा खर्च में बढ़ोत्तरी और तेलंगाना में डिमांड में रिवाइवल से कंपनी का आउटलुक बेहतर हुआ है। इसके अलावा मुंबई में ज्वाइंट वेंचर से कंपनी को फायदा मिलने की उम्मीद है। फाइनेंशियल ईयर 2017 के तीसरे क्वार्टर में कंपनी को 94.7 लाख रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ था। पिछले साल समान अवधि में कंपनी का प्रॉफिट 37.3 लाख रुपए रहा था। ब्रोकरेज हाउस ने ताज जीवीके होटल्स में 195 रुपए के लक्ष्य दिया। करंट प्राइस से स्टॉक में 17.46 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।


महिंद्रा हॉलिडेज एंड रिसॉर्ट्स

 

देश में बढ़ती टूरिज्म इंडस्ट्री में महिंद्रा ग्रुप की कंपनी महिंद्रा हॉलिडेज एंड रिजॉर्ट्स अपने बिजनेस मॉड्यूल, एक्विट मैनेजमेंट और ब्रांड इमेज से अन्य कंपनियों को चुनौती दे सकती है। मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे और ब्रोकरेज हाउस कोटक सिक्युरिटीज ने टूरिज्म सेक्टर में महिंद्रा हॉलिडेज एंड रिसॉर्ट्स में निवेश की सलाह दी है। ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक, टूर एंड लिजर सेंगमेंट के प्रति लोगों के खर्च की आदत में बदलाव का फायदा कंपनी को मिल सकता है। कोटक सिक्युरिटीज ने स्टॉक में 388 रुपए, वहीं सर्वदे ने 328 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 33 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट- यहां दी गई सभी सलाह टॉप एक्सपर्ट के द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर हैं। मनी भास्कर की टीम ने आपकी सुविधा के लिए इन सभी रिपोर्ट्स को स्टॉक्स के आधार पर अलग-अलग किया है। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट