Home » Market » Stocksinvest in specific stocks as nifty will trade in range bound

10,700-10,900 के दायरे में रहेगा निफ्टी, चुनिंदा स्टॉक्स में निवेश की बनाएं स्ट्रैटजी

बाजार में न तो बहुत ज्यादा गिरावट का डर है और न ही बहुत ज्यादा बढ़त की उम्मीद।

invest in specific stocks as nifty will trade in range bound

 

नई दिल्ली. पिछले कुछ महीनों से स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। इस साल यूएस फेड द्वारा दो बार इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी के संकेतों के अलावा ट्रेड वार जैसे कुछ फैक्टर्स की वजह से बाजार में ज्यादा रैली नहीं आ रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में भी दरें बढ़नी शुरू हो गई हैं जो बाजार के लिए निगेटिव है। लेकिन दूसरी तरफ लगातार तीसरे साल मानसून का अच्छा रहना बाजार के लिए पॉजिटिव संकेत है। इस वजह से बाजार में न तो बहुत ज्यादा गिरावट का डर है और न ही बहुत ज्यादा बढ़त की उम्मीद। फिलहाल निफ्टी 10,700 से 10,900 के सीमित दायरे में ही रहेगा। ऐसे में निवेशकों को चुनिंदा सेक्टर और स्टॉक्स में निवेश करने की सलाह होगी।


10,700-10,900 के सीमित दायरे में रहेगा निफ्टी

सिमी भौमिक डॉट कॉम की टेक्निकल एनालिस्ट सिमी भौमिक ने कहा कि निफ्टी 10,800 के पार बंद होने में कामयाब हुआ है। लेकिन बाजार में ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली जारी है। इसकी वजह से बाजार कमजोरी या फिर सपाट बंद हो रहा है। फॉरेन इंस्टीट्यूशन इन्वेस्टर्स (एफआईआई) पिछले कुछ महीनों से बाजार से निवेश निकाल रहे हैं, हालांकि डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (डीआईआई) का सहारा मिल रहा। ऐसे में आगे निफ्टी एक सीमित दायरे में ही कारोबार करता दिखेगा।

 

वहीं मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे का कहना है कि निफ्टी में 10,700 का स्ट्रॉन्ग सपोर्ट बना है। ऊपर की ओर 10,900 का रेजिस्टेंस है। बाजार इसी दायरे में कारोबार करेगा। इसी हफ्ते निफ्टी 10,850 के स्तर को पार करने में सफल रहा था, लेकिन इस स्तर पर टिके रहने में असफल रहा है। मजबूत फैक्टर्स के अभाव में फिलहाल निफ्टी का दायरा 10,700 से 10,900 ही रहेगा।


क्या करें निवेशक

 

#आईटी-फार्मा सेक्टर के चुनिंदा शेयरों में करें निवेश

एक्सपर्ट सिमी भौमिक के मुताबिक, बाजार में सीमित दायरे के बीच निवेशकों को आईटी और फार्मा कंपनियों के शेयरों में निवेश करना बेहतर होगा। रुपए में कमजोरी का फायदा आईटी कंपनियों को मिल सकता है। वहीं फार्मा कंपनियों में अभी रैली आनी बाकी है। इसलिए निवेशकों को आईटी और फार्मा सेक्टर के चुनिंदा शेयरों में निवेश करने की सलाह होगी।


#कंजम्पशन-ऑटो सेक्टर बेहतर

हालांकि एक्सपर्ट सचिन ने निवेशकों को कंजम्पशन और ऑटो से जुड़े शेयरों में निवेश की सलाह दी है। उनका कहना है कि अच्छे मानसून के अनुमान से रूरल कंजम्पशन बढ़ने पर इन सेक्टर्स में तेजी आएगी, जिसका फायदा कंपनियों को मिलेगा। ऐसे में इस सेक्टर के कंपनियों में निवेश से बेहतर रिटर्न मिल सकता है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट