Home » Market » Stocksinvest in credit risk fund and may get return in it

क्रेडिट रिस्क फंड पर लगाएं दांव, कम जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न की संभावना

क्रेडिट रिस्क फंड निवेश का एक अच्छा अवसर है।

invest in credit risk fund and may get return in it

नई दिल्ली.  फिक्स्ड इनकम प्रतिभूतियों में निवेश को को फिक्स्ड रिटर्न की पेशकश करनेवाले उत्पादों के समान माना जाता है। हालांकि प्रतिभूतियों के फिक्स्ड इनकम के रूप में निवेशक इंट्रेस्ट रेट रिस्क, क्रेडिट रिस्क आदि में निवेश कर सकता है। डेट फंड्स मूलरूप से आपको फिक्स्ड इनकम बाजार में एक्सपोजर लेने में प्रभावी रूप से मदद करता है और यह पेशेवर फंड प्रबंधकों द्वारा इस तरह के जोखिम का प्रबंधन भी करता है। अलग-अलग क्रेडिट रेटिंग वाली कंपनियों द्वारा जारी प्रतिभूतियों के साथ पोर्टफोलियो को विविधता और क्रेडिट रेटिंग की नियमित निगरानी से निवेशकों को उचित रिटर्न उत्पन्न करने में मदद मिल जाती है। 

 

क्रेडिट जोखिम क्या है?

क्रेडिट जोखिम जारी करनेवाली कंपनी द्वारा मूलधन और ब्याज के भुगतान के डिफ़ॉल्ट के जोखिम की ओर इंगित करता है। सरल शब्दों में, यह संभावना को प्रतिबिंबित करेगा कि बॉन्ड जारी करने वाली कंपनी एग्रीड शेड्यूल के अनुसार मूलधन और ब्याज का भुगतान करने में सक्षम नहीं होगी। यह ठीक उसी तरह, जैसे किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट इतिहास के माध्यम से किसी व्यक्ति के क्रेडिट जोखिम को हाइलाइट किया जाता है, लेकिन निर्धारित क्रेडिट सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी क्रेडिट रेटिंग के आधार पर निवेशकों द्वारा फिक्स्ड इनकम सुरक्षा का क्रेडिट जोखिम अनुमान लगाया जाता है।

 

क्रेडिट रेटिंग का मतलब

क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां AAA, AA, A, BBB, BB, B, C, D आदि जैसे विभिन्न ग्रेडों के तहत क्रेडिट रेटिंग जारी करती हैं। प्रत्येक ग्रेड से जुड़े क्रेडिट जोखिम का एक अलग स्तर दर्शाता है जो निवेशकों से जुड़े इंस्ट्रूमेंट के लिए होता है। AAA रेटेड कंपनी को प्रिंसिपल और ब्याज के भुगतान के लिए उच्चतम स्तर की सुरक्षा को दर्शाकर सबसे कम क्रेडिट जोखिम वाले कंपनी के रूप में माना जाता है। इसी तरह, जैसे ही हम क्रेडिट रेटिंग ग्रेड के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, प्रत्येक ग्रेड के साथ क्रेडिट जोखिम बढ़ता है और क्रेडिट रेटिंग डी दर्शाती है कि कंपनी ने जारी की गई किसी भी प्रतिभूति पर पहले ही डिफ़ॉल्ट कर दिया है।

 

क्रेडिट रिस्क फंड – एक अच्छा निवेश अवसर

निवेशक कम जोखिम वाली प्रतिभूतियों में जोखिम लेने और उनके लिए बेहतर रिटर्न उत्पन्न करने के लिए क्रेडिट रिस्क फंड में निवेश पर विचार कर सकते हैं। सेबी द्वारा अधिसूचित हालिया वर्गीकरण को ध्यान में रखते हुए, ऐसे फंडों को कॉरपोरेट बॉन्ड में न्यूनतम 65% या उससे अधिक का निवेश करना आवश्यक है, जिसमें कम से कम एक रेटिंग उच्चतम क्रेडिट रेटिंग से कम है। सरल शब्दों में, ऐसे फंडों को एए और नीचे की क्रेडिट रेटिंग के साथ फिक्स्ड इनकम प्रतिभूतियों में कम से कम 65% निवेश करना होगा। एक निवेशक के रूप में, आप दो तरह से लाभ कमा सकते हैं। पहला तो यह कि क्रेडिट रिस्क के ऊंची ब्याज और दूसरा यदि किसी पोर्टफोलियो निवेश अपग्रेड होता है तो आपकी पूंजी उससे भी बढ़ सकती है। पिछले 12 महीनों से बांड यील्ड के बढ़ने का रुझान अब पूरा हो चुका है, खासकर हाल में दरों के बढ़ने से क्रेडिट रिस्क फंड्स एक आकर्षक निवेश का अवसर बन चुके हैं।

 

क्रेडिट रिस्क का समायोजन

जब कोई भी कंपनी बॉन्ड जारी करती है तो बॉन्ड की कूपन दर को जारी करनेवाली कंपनी के क्रेडिट रिस्क के बाजार में और बाद में ब्याज दरों की प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, जारी करने वाली कंपनियों के पूरे सेट के लिए बाजार ब्याज दरें वही रहेंगी। कूपन में क्रेडिट रिस्क प्रीमियम के कारण अलग-अलग बॉन्ड के लिए ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं। यह क्रेडिट रिस्क प्रीमियम कंपनी की क्रेडिट रेटिंग पर निर्भर करेगा, क्योंकि निवेशक निम्न-रेटेड कंपनियों द्वारा जारी बांड के लिए उच्च क्रेडिट रिस्क प्रीमियम मांगते हैं। यही कारण है कि बॉन्ड में सबसे कम ब्याज दरें होती हैं। समान कूपन दरों को देखते हुए, निवेशक कंपनियों द्वारा जारी किए गए बांडों को बेहतर क्रेडिट रेटिंग के साथ चुनने के इच्छुक होंगे।

 

क्रेडिट रिस्क और पोर्टफोलियो का मूल्यांकन

जैसे ही ब्याज दर की चाल सेकेंडरी बाजार में बांड का मूल्यांकन करती है, क्रेडिट रिस्क धारणा में भी बदलाव बॉन्ड के मूल्यांकन को प्रभावित करेंगे। यदि जारी करनेवाली कंपनी को कम क्रेडिट रेटिंग में डाउनग्रेड किया जाता है, तो बॉन्ड का मूल्य कम हो जाएगा, क्योंकि क्रेडिट रिस्क प्रीमियम अधिक हो जाएगा। चूंकि यील्ड और मूल्य एक दूसरे के विपरीत रूप से संबंधित हैं, इसलिए क्रेडिट रिस्क में वृद्धि पर मूल्यांकन कम हो जाएगा।

 

(नोट: इस आर्टिकल के लेखक रचित कंसलटेंट्स के चेयरमैन, रचित प्रकाश हैं।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट