बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks5 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका, 23 हजार रुपए तक का है ऑफर

5 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका, 23 हजार रुपए तक का है ऑफर

इंटर्नशिप के मौके का फायदा उठाकर युवा न सिर्फ अपनी योग्‍यता बढ़ा सकते हैं, बल्कि अच्‍छा पैसा भी पा सकते हैं।

1 of

 

नई दिल्‍ली. युवाओं की स्किल बढ़ाने के लिए सरकार ने अप्रेन्टस्शिप एक्‍ट में संशोधन किया था। दिसबंर 2014 में हुए संशोधन के बाद से कंपनियां युवाओं को अब काफी मौके दे रही हैं। ज्‍यादातर कंपनियां इंटर्नशिप के दौरान उम्‍मीदवार को अच्‍छा पैसा भी देती हैं। यह इंटर्नशिप कुछ माह से साल भर तक की हो सकती है। ज्‍यादातर कंपनियां ग्रेजुएट उम्‍मीदवार को मौका देती हैं, लेकिन कुछ कंपनियां ग्रेजुएट कर रहे युवाओं को भी इंटर्नशिप के लिए बुलाती हैं। हम आपको यहां 5 उन कंपनियों की जानकारी दे रहे हैं जो इंटर्नशिप का मौका दे रही हैं। यह कंपनियां 23 हजार रुपए महीने तक के वेतन का ऑफर कर रही हैं।

 

हर सेक्‍टर की कंपनी देती है मौका

हर सेक्‍टर की कंपनी युवाओं को इंटर्नशिप का मौका देती है। यहां पर HR से लेकर अकाउंट और टेक्निकल विभागों में यह मौका मिलता है। इस तरह की जानकारी कंपनियां अपनी साइट पर देती हैं। इसके अलावा यह जानकारी naukri.com, letsintern.com जैसी साइट पर भी रहती हैं। इच्‍छुक लोगों को चाहिए कि वह अपनी जानकारी इन साइट्स पर दर्ज करा दें जिससे उनको इसके संबंध में अपडेट मिलते रह सकें, क्‍योंकि हर कंपनी की साइट को चेक करना कठिन है। एक बार इन साइट्स से जानकारी मिल जाए तो बाद में कंपनी की साइट पर जाकर पूरी जानकारी ली जा सकती है।

 

जानें 5 कंपनियों के बारे में जो इंटर्नशिप का मौका दे रहीं

यहां पर हम आपको 5 कंपनियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो इंटर्नशिप का मौका दे रही हैं। कंपनियां संबंधित विषय में कम से कम ग्रेजुएट होने पर आवेदन का मौका देती हैं। जहां इस शर्त में छूट हो उसकी जानकारी कंपनी अलग से देती हैं।

 

1.  पद्मिनी VNA Mechatronics Pvt. Ltd को HR के लिए चाहिए इंटर्न

ऑटोमोबाइल सेक्‍टर की कंपनी पद्मिनी VNA Mechatronics Pvt. Ltd को अपने HR डिपार्टमेंट के लिए इंटर्न चाहिए हैं। कंपनी ऑटो एंसलरी और कंपोनेंट के क्षेत्र में काम करती है। यह हाइली टेक्निकल और इनोवेटिव उत्‍पादों को तैयार करती है। कंपनी ने कहा है कि इच्‍छुक उम्‍मीदवार को फ्रेशर MBA-HR/ BBA होना चाहिए और भर्ती का अनुभव भी चाहिए। MS Excel की जानकारी भी होनी चाहिए। कंपनी चुने हुए उम्‍मीदवार को 23 हजार रुपए का वेतन देगी। ज्‍यादा जानकारी कंपनी की साइट या naukri.com पर जाकर ली जा सकती है।

 

2.  स्‍कोड ऑटो इंडिया में मौका

स्‍कोडा ऑटो इंडिया ने महाराष्‍ट्र के चाकन प्‍लांट में PR एंड कम्‍युनिकेशंस डिपार्टमेंट में इंटर्नशिप के लिए आवेदन मांगे हैं। यह इंटर्नशिप 6 माह के लिए होगी। इसमें चुने हुए उम्‍मीदवार को 14 हजार रुपए महीने तक मिलेगा। चुने हुए उम्‍मीदवार को कंपनी की बाहरी एजेंसी से पीआर एक्टिविटीज के लिए कोर्डिनेशन के अलावा इवेंट की प्‍लानिंग करनी होगी। कंपनी चाहती है कि आवेदन करने वालें को MS Excel का अच्‍छा ज्ञान हो। इच्‍छुक लोग 22 जून तक आवेदन कर सकते हैं। ज्‍यादा जानकारी कंपनी की साइट या letsintern.com पर जाकर ली जा सकती है।



 

3.  Nex-G को चाहिए मोबाइल एप्‍लीकेशन के लिए इंटर्न

Nex-G एक्सबेरेंट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने मोबाइल एप्‍लीकेशन के अलावा अन्‍य इसी तरह के काम के लिए इंटर्नशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। चुने हुए उम्‍मीदवार को बेव एंड मोबाइल एप्‍लीकेशन, वर्क ऑन बिगडाटा एंड एनललेटिक्‍स, मशीन लर्निंग जैसे काम करने होंगे। वर्ष 2002 से कंपनी काम कर रही है। कंपनी आईटी और आईसीटी डोमेन में काम करती है। चुने हुए उम्‍मीदवार को कंपनी 10500 रुपए महीना तक देगी। ज्‍यादा जानकारी कंपनी की साइट या naukri.com पर जाकर ली जा सकती है।

 

4.  जील इंटरेक्टिव सर्विस को चाहिए डिजिटल मार्केटर

जील इंटरेक्टिव सर्विस ने डिजिटल मार्केटर में इंटर्नशिप के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्‍छुक लोगों को कंपनी के लिए सोशल मीडिया मार्केर्टिंग की रणनीति बनाने के अलावा उसे संभालना भी होगा। कंपनी लिंक्‍डइन, फेसबुक से लेकर सभी सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर काम करती है।

इच्‍छुक लोगों को मीडिया कैंपेनिंग के अलावा कॉल टू एक्‍शन में भी माहिर होना चाहिए।

 

कंपनी चुने हुए उम्‍मीदवार को 7 हजार रुपए महीना तक देगी। इसके अलावा फ्री स्‍नैक्‍स और नेशनल और इंटरनेशनल ट्रैवल का मौका भी मिलेगा। वार्किंग समय में फ्लैक्‍सबिल्‍टी सहित इंटर्नशिप का प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। इच्‍छुक लोग 16 मई तक आवेदन कर सकते हैं। ज्‍यादा जानकारी कंपनी की साइट या letsintern.com पर जाकर ली जा सकती है।

 

आगे पढ़ें : एक और कंपनी के बारे में जानकारी

 

 



5.  AIG एनालेटिक्‍स एंड सर्विस को चाहिए इंटर्नशिप ट्रेनी

AIG एनालेटिक्‍स एंड सर्विस प्राइवेट लिमिटेड इंश्‍योरेंस सेक्‍टर से जुड़ी कंपनी है। कंपनी को फाइनेंस एंड अकाउंटिंग विभाग में इंटर्न की जरूरत है। कंपनी को ऐसे लोग चाहिए जो महीने के अंत में तैयार होने वाली रिपोर्ट को तैयार करने में मदद कर सकें। चुने हुए उम्‍मीदवारों को रिसिवेबल, पेयबल और बैंक स्‍टेटमेंट में मिलान में मदद करनी होगी। इसी तरह के कई काम इंटर्न को करने होंगे। जो लोग फिनांस, इकोनॉमिक्‍स, अकाउंटिंग या मैथ में बैचलर डिग्री ले रहे हैं वह भी आवेदन कर सकते हैं। कंपनी चुने हुए उम्‍मीदवार को 5 हजार रुपए महीना देगी। ज्‍यादा जानकारी कंपनी की साइट या naukri.com पर जाकर ली जा सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट