बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksइस दिन पैदा होने वाले कम उम्र में बनते हैं अमीर, चेक करें अपनी डिटेल

इस दिन पैदा होने वाले कम उम्र में बनते हैं अमीर, चेक करें अपनी डिटेल

किस्मत पर यकीन करने वालों के अनुसार अमीर बनने के पीछे मेहनत के अलावा दूसरे कई फैक्टर भी काम करते हैं।

1 of

नई दिल्ली। आज के दौर में कौन नहीं है जो कम उम्र में ही अमीर बनना चाहता है। हाल ही में फोर्ब्स मैंगजीन ने दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट जारी की है। लिस्ट में 21 साल से 99 साल तक के नाम हैं, जो अरबों की दौलत के मालिक हैं। दुनिया की बात करें तो 21 साल की अलेक्जेंड्रा एंडरसन (नार्वे) सबसे कम उम्र की अरबपति हैं, उनके पास 9750 करोड़ की दौलत है। वहीं, भारत में पेटीएम के फाउंडर 37 साल के विजय शेखर शर्मा सबसे कम उम्र के अरबपति हैं। 

 

अमीर बनने के पीछे बहुत से फैक्टर काम करते हैं, जैसे उस शख्‍स की मेहनत, बिजनेस की समझ। वहीं, किस्मत पर यकीन करने वाले लोग मेहनत के साथ इसे दूसरे फैक्टर से भी जोड़ते हैं। मसलन उस शख्‍स की राशि, पैदा होने वाले दिन का महत्‍व। हमने फोर्ब्स की नई लिस्ट में कम उम्र के अरबपतियों और उनके पैदा होने वाले दिन के हिसाब से एक रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट में है कि किस दिन पैदा होने वाले सबसे कम उम्र में अमीर बन जाते हैं। आप भी अपने बर्थ डेट की डिटेल से इनसे अपना कनेक्शन जोड़ ये पता कर सकते हैं कि आपके अमीर बनने का चांस कितना है। 

आगे पढ़ें, किस दिन पैदा होने वाले कम उम्र में बनते हैं अमीर............ 


 

शुक्रवार को पैदा होने वाले अमीरों की संख्‍या ज्यादा
फोर्ब्स के सबसे कम उम्र के अमीरों की लिस्ट में उनकी संख्‍या ज्यादा थी जो शुक्रवार के दिन पैदा हुए थे। भारत और दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट का अलग-अलग सर्वे में यह बात निकलकर आई कि युवा अमीरों की लिस्ट में 25 फीसदी ऐसे थे, जिनका जन्म शुक्रवार को हुआ था। इनमें पैट्रिक कोलिसन, लुकास वाल्टन, आचार्य बालकृष्‍ण और कलानिधि मारन जैसे नाम शामिल हैं। दूसरे नंबर पर रविवार का दिन आता है, जिस दिन विजय शेखर शर्मा, कैथरीना एंडरसन जैसे नाम शामिल हैं।  

 

किस दिन पैदा होने वाले कितने अमीर 
शुक्रवार  :  25 फीसदी
रविवार:     20 फीसदी
सोमवार:   17.5 फीसदी 
बुधवार:     15 फीसदी
मंगलवार: 12.5 फीसदी
गुरूवार:    10 फीसदी
शनिवार:   टॉप 40 में कोई नहीं 

 

नोट: सर्वे में भारत और दुनिया के यंगेस्ट बिलेनियर्स की अलग-अलग लिस्ट को आधार बनाया गया। दोनों लिस्ट के टॉप 40 और उनके जन्म वाले दिन के आधार पर रिपोर्ट बनाई गई। इनमें कोई भी नाम कॉमन नहीं है। सर्वे में महिला और पुरूष अमीरा दोनों शामिल हैं। 
आगे पढ़ें, किस राशि के लोग सबसे ज्यादा अमीर .........


 

इस राशि के लोग हैं ज्यादा अरबपति
 
राशियों के आधार पर दुनियाभर के टॉप 100 अमीरों के अध्‍ययन के बाद यह देखा गया कि अरबपतियों की लिस्ट में कुंभ राशि के लोग सबसे ज्यादा शामिल हैं। टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में कुंभ राशि के लोगों की संख्‍या करीब 13 फीसदी है।
 
किस राशि के कितने अरबपति
कुंभ     12.5 फीसदी
वृषभ    10.3 फीसदी
मकर    10 फीसदी
सिंह     9.8 फीसदी
वृश्चिक   9.2 फीसदी
धनु      8.6 फीसदी
मिथुन    7.8 फीसदी
मीन     6.9 फीसदी
कन्या    6.7 फीसदी
मेष राशि 6.2 फीसदी
तुला     6.1 फीसदी
कर्क     5.9 फीसदी
 
नोट: फोर्ब्स ने यह सर्वे 1996 से साल 2015 तक हर साल टॉप 100 अमीरों की लिस्ट के आधार पर किया था। हर साल टॉप 100 अमीरों की राशि के आधार पर 19 सालों का यह औसत है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट