Home » Market » StocksRBL bank stocks give more than 80% return after listing

इस बैंक ने 18 माह में 1 लाख को बनाया 1.80 लाख, आगे भी कमाई का मौका

इस बैंक ने सिर्फ 18 महीनों में 1 लाख रुपए को 1.80 लाख बना दिया, यानी 1 लाख पर 80 हजार का फायदा 2 साल से कम दिनों में

1 of

नई दिल्ली। अगर आप बैंक में पैसा जमा करने जाते हैं तो ज्यादातर लोगों के मन में बैंक एफडी या सेविंग अकाउंट होता है। अगर आपने एकमुश्‍त पैसा बैंक में जमा कर दिया तो एफडी पर जहां 7 फीसदी के आस-पास सालाना तो सेविंग अकाउंट में 4 फीसदी सालाना ही ब्याज मिलता है। ऐसे में मान लिजिए कि आपने 1 लाख रुपए की एफडी की तो हर साल आपको 7 फीसदी ब्याज के हिसाब से 2 साल में 1.14 हजार रुपए मिल जाएंगे। यानी 14 हजार रुपए का ही फायदा होगा।वहीं, सेविंग अकाउंट में इन पैसों पर 1.08 लाख रुपए मिलेंगे। यानी 8 हजार रुपए का ही फायदा होगा।

 

लेकिन इस बैंक ने तो सिर्फ 18 महीनों में 1 लाख रुपए को 1.80 लाख बना दिया, यानी 80 हजार रुपए का फायदा 2 साल से भी कम दिनों में दे दिया। वैसे इस बैंक में आगे भी इसी तरह का फायदा पाने का मौका है। अगर इसमें पैसे एक खास तरह से निवेश करें तो अगले कुछ महीनों में 30 फीसदी तक रिटर्न पा सकते हैं, यानी बैंक एफडी से करीब 4 गुना ज्यादा। वहीं, सेविंग अकाउंट से करीब 7.5 गुना ज्यादा। जानते हैं कि कैसे मिल सकता है इस तरह का फायदा....

 

आगे पढ़ें, ज्यादा फायदे के लिए अपनाएं ये तरीका....

इस बैंक ने बढ़ाए निवेशकों के पैसे
हम यहां बात कर रहे हैं भारत के 10 सबसे मूल्यवान बैंकों में शामिल RBL बैंक की। RBL बैंक का मार्केट कैप 21,374.59 करोड़ रुपए है और इस लिहाज से यह भारत का 9वां सबसे बड़ा बैंक है। वैसे तो यह बैंक 75 साल पुराना है, लेकिन शेयर मार्केट में सितंबर 2016 को लिस्ट हुआ था। 

 

2 साल में 80% बढ़ा शेयर
बैंक जब पहली बार लिस्ट हुआ तो इसके एक शेयर की कीमत 274 रुपए थी। वहीं, 23 अप्रैल को शेयर 502 रुपए के भाव पर बंद हुआ। यानी 18 महीनों में शेयर में करीब 80 फीसदी तेजी रही। इस लिहाज से उस समय अगर किसी ने इस कंपनी के शेयर में पैसा लगाया तो उनका पैसा आज 80 फीसदी बढ़ चुका है। यानी 1 लाख निवेश करने वालों का पैसा आज बढ़कर 1,80,000 रुपए हो गए होंगे।

 

आगे भी अच्छा रिटर्न पाने का मौका
बैंक को लेकर कई एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस आशावान हैं।

 
#ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट के अनुसार बैंक के शेयर का भाव अगले कुछ महीनों में 502 रुपए से बढ़कर 650 रुपए हो सकता है। यानी 29 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिलेगा।
#ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार अगले कुछ महीनों में शेयर का भाव 502 से बढ़कर 573 रुपए तक जा सकता है। यानी 14 फीसदी रिटर्न एक साल के अंदर।


आगे पढ़ें, क्यों अच्छे रिटर्न की है उम्मीद

 

ग्रोथ रेट हेल्दी 


RBL बैंक सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाला कमर्शियल बैंक है जो कॉरपोरेट एंड इंस्टीट्यूशनल बैंकिंग, कमर्शियल बैंकिंग, रिटले बैंकिंग, एग्री एंड डेवलपमेंट बैंकिंग और फाइनेंशियल मार्केट में सर्विसेज देता है। बैंक की ग्रोथ रेट हेल्दी है और मल्टी चैनल डिसट्रीब्यूशन नेटवर्क का फायदा मिल रहा है। बैंक का मानना है कि आगे लोन ग्रोथ मजबूत रहेगा। वहीं एसेट क्वालिटी को लेकर भी जो चिंता है, वह जल्द खत्म हो जाएगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss