बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksFD से 4 गुना तेज बढ़ सकता है आपका पैसा, बंधन बैंक‍ में है मौका

FD से 4 गुना तेज बढ़ सकता है आपका पैसा, बंधन बैंक‍ में है मौका

बंधन बैंक में आपको एक साल की अवधि में बैंक एफडी से 4 गुना ज्यादा रिटर्न मिल सकता है।

1 of

नई दिल्ली.  अगर आप किसी बैंक में पैसे जमा करते हैं तो सबसे अच्छा रिटर्न पाने का एक सामान्य तरीका है कि बैंक एफडी करें। ज्यादातर बैंक एफडी के 1 साल से 5 साल की अवधि पर 7 फीसदी तक रिटर्न दे रहे हैं। लेकिन एक तरीका ऐसा भी है कि आप एक बैंक में एफडी की तुलना में 4 गुना ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। वह भी सिर्फ एक साल की अवधि में। यह मौका है हाल ही स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुए बंधन बैंक में। आइए जानते हैं कि बंधन बैंक में किस तरह से एक साल के अंदर एफडी से 4 गुना ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

बैंक का बिजनेस
बंधन बैंक लिमिटेड बैंकिंग और फाइनेंशियल कंपनी है। माइक्रो फाइनेंस कंपनी के रूप में यह शुरू हुआ था जिसे करीब 3 साल पहले बैंकिंग लाइसेंस मिला है। कंपनी का मार्केट कैप 59000 करोड़ रुपए है। मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में कंपनी को 1500 करोड़ प्रॉफिट की उम्मीद है। पिछले 2 फाइनेंशियल से बैंक को अच्छा मुनाफा हो रहा है। 
31 दिसंबर 2017 तक बंधन बैंक के 887 ब्रांच और 430 एटीएम हैं और उसके 21.3 लाख कस्टमर्स हैं। ईस्ट और नॉर्थ-ईस्ट इंडिया के साथ बंगाल, असम और बिहार में बैंक का डिस्ट्रीब्यून नेटवर्क मजबूत है। 


आगे पढ़ें, कैसे पा सकते हैं इतना रिटर्न ..........

एक साल में मिल सकता है 31% रिटर्न


विदेशी ब्रोकरेज हाउस गोल्डमैन सैक्स का मानना है कि बैंक का जिस तरह से बजिनेस मॉडल है, आगे अच्छे ग्रोथ की उम्मीद है। बैंक का यूनिक बिजनेस मॉडल है, जिससे आने वाले दिनों में बैंक का मुनाफा लगातार बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में इस ग्रोथ से बैंक के शेयर में भी अच्छे ग्रोथ की उम्मीद है। 


गोल्डमैन सैक्स के अनुसार एक साल की अवधि में बैंक का शेयर 650 रुपए के भाव पर पहुंच सकता है। अभी एक शेयर की कीमत 494 रुपए है। यानी इस लिहाज से प्रति शेयर 31 फीसदी ग्रोथ हो सकती है। यानी अगर कोई निवेशक बैंक के शेयर में पैसे लगाता है तो उसे भी इस ग्रोथ का फायदा मिलेगा। 

 

क्यों है ग्रोथ की उम्मीद
-ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक बैंक का बिजनेस मॉडल बेहतर है। बैंक उन इलाकों में भी लोन उपलब्ध करवाता है, जहां दूसरे बैंकों की पहुंच कम है। बैंक के लोनबुक में लगातार ग्रोथ बनी हुई है। जनवरी से मार्च के दौरान यह ग्रोथ 37 फीसदी रही, जिसका फायदा आगे मिलेगा।  बिजनेस मॉडल बेहतर होने और फंड की कमी न होने से सेंटीमेंट अच्छा है। 


-माइक्रो फाइनेंस में बैंक की स्थिति दूसरे प्रतियोगियों से मजबूत है। 
-बैंक की एसेट क्वालिटी बेहतर हो रही है। बैड लोन घटाने में बैंक कामयाब हुआ है। 
-जनवरी से मार्च के दौरान बैंक को 388 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। 

 

आगे पढ़ें, भारत के मोस्ट वैल्यूड बैंक में शामिल ........

 

8वां वैल्यूड बैंक 


बंधन बैंक के बंपर लिस्टिंग ने इसको भारत का 8वां वैल्यूड बैंक बना दिया है। इस मामले में बंधन बैंक ने पंजाब नैशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा को पीछे छोड़ दिया है। बैंक आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई जैसे बैंकों के साथ टॉप लिस्ट में शामिल हो गया है। बीएसई पर बुधवार को बंधन बैंक का मार्केट कैप 58465.33 करोड़ रुपए है। 

 

(नोट- निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट