बिज़नेस न्यूज़ » Money Making Tipsमोबाइल को बनाएं पार्ट टाइम अर्निंग का जरिया, 20-25 हजार तक हो सकती है मंथली इनकम

मोबाइल को बनाएं पार्ट टाइम अर्निंग का जरिया, 20-25 हजार तक हो सकती है मंथली इनकम

मोबाइल के सही इस्तेमाल से यह पार्ट टाइम अर्निंग का अच्छा विकल्प भी बन सकता है।

1 of

नई दिल्ली। आज के दौर में स्मार्टफोन तो ज्यादातर लोगों के पास है। आम तौर पर मोबाइल पर लोग लंबे समय तक कुछ न कुछ करते रहते हैं। अपने शौक के तौर पर हर महीने मोबाइल पर अच्छा खासा खर्च भी कर देते हैं। लेकिन, कम लोगों को ही यह पता होगा कि अगर उसी मोबाइल का सही इस्तेमाल किया जाए तो यह पार्ट टाइम अर्निंग का अच्छा विकल्प भी बन सकता है। इसमें कुछ कंपनियां ज्यादा से ज्यादा ग्राहक और नेटवर्किंग बढ़ाने के लिए आपकी मदद ले रही हैं और उसके बदले पे करती हैं तो वहीं, आप खुद अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए नेटवर्किंग कर फायदा उठा सकते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ आइडियाज बता रहे हैं, जिसके जरिए आप भी हर महीने 15 से 20 हजार रुपए तक एक्स्‍ट्रा इनकम कर सकते हैं। आगे पढ़ें, कैसे बना सकते हैं मोबाइल को पार्टटाइम अर्निंग का जरिया........

 

 

कर सकते हैं खुद का कारोबार
मोबाइल पर आप अपना खुद का करोबार शुरू कर सकते हैं जो पार्ट टाइम या फुल टाइम हो सकता है। इसके लिए आपको गाइडलाइन का पालन करते हुए वाट्सऐप फीचर का इस्तेमाल करना होगा। इसमें आप 3 तरह से बिजनेस कर सकते हैं।
1. खुद का बिजनेस है तो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए वाट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
2. दूसरे कारोबारी से प्रोडक्ट उधार पर लेकर वाट्सऐप के जरिए उसे खुद मार्केटिंग कर सेल कर सकते हैं। इसके बदले आपको कमिशन मिलेगा।
3. किसी ब्रांड के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कांटैक्ट कर सकते हैं। इसके लिए अफिलिएट मार्केटिंग के लिए अप्लाई करना होगा। इसमें भी आपको कमिशन मिलेगा।
 
कैसे करें बिजनेस
इसके लिए आपको अपने वाट्सऐप पर कुछ ग्रुप बनाने होंगे। इस ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल करना होगा, जिससे अधिक लोगों तक अपने ब्रांड का प्रमोशन कर पाएं। ऐसे बहुत से लोग ग्रुप बनाकर काम कर रहे हैं, जिससे उनकी मंथली इनकम बढ़ रही है। खुद को जस्ट डायल से भी रजिस्टर करवाएं, जिससे आपकी पहुंच ज्यादा लोगों में हो।
 
कितना होगा खर्च
अगर आप खुद के प्रोडक्ट खरीदकर उसे प्रमोट करना चाहते हैं तो इसमें आपके निवेश की शुरूआत 25 से 30 हजार रुपए से हो सकती है। वहीं, दूसरे कारोबारी से प्रोडक्ट लेकर उससे कारोबार करना चाहते हैं तो इसके लिए आप शुरू में 10-15 हजार रुपए निवेश कर सकते हैं। आगे भी पढ़ें, मोबाइन से अर्निंग का एक और तरीका........

 

 

उबर कैब को करें ड्राइवर रेफर 
कैब सर्विस देने वाली कंपनी उबर का अपना एक ऐप है उबर दोस्त। इसे कोई भी उबर पर साइनअप कर सकता है और अपने जान-पहचान या किसी और ड्राइवर को रेफर कर सकता है। अगर आप किसी को उबर की सेवाएं लेने के लिए रेफर करते हैं तो कंपनी की ओर से बदले में आपको 150 रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा आपको अगली 3 राइड के लिए 50 से 75 रुपए तक का डिस्काउंट भी देगी। उबर का दावा है कि ऐसा कर महीने में 20-25 हजार रुपए तक इनकम कर सकते हैं। 
 
जरूरी शर्तें     
रेफर ड्राइवर पाटर्नर को उबर ड्राइवर पार्टनर ऑन बोर्डिंग प्रोसेस को पूरा करना होगा। उसे आपके यूनीक रेफरल लिंक का यूज करते हुए उबर के साथ पार्टनर के तौर साइन अप करना होगा। आपके रेफरल से 120 दि‍न के भीतर उबर प्‍लैटफॉर्म के जरि‍ए 10 ट्रि‍प पूरी करनी होगी। आपको सही अकाउंट इंफॉर्मेशन (बैंकिंग अकाउंट इंफॉर्मेशन भी शामि‍ल है) देनी होगी ताकि‍ आपको पेमेंट दी जा सके। आगे भी पढ़ें, मोबाइन से अर्निंग का एक और तरीका..........

 

 

सरकार की स्कीम का लें फायदा
कैशलेस लेनदेने के लिए केंद्र सरकार ने भीम ऐप शुरू किया है। इसकी तारीफ कर अगर आप अपने मोबाइल के जरिए एक कस्टमर जोड़ते हैं और उसने 3 बार ट्रांजैक्शन करता है, तो आपको 10 रुपए मिलेंगे। इसमें हर तीसरे व्यक्ति को जोड़ने पर 25 रुपए मिलेंगे। आगे भी पढ़ें, मोबाइन से अर्निंग का एक और तरीका..........

 

मेक माई ट्रिप से भी करें इनकम 
मेक माई ट्रिप ट्रैवल एजेंसी की वेबसाइट है। इसमें भी रेफर करने वालों को इनाम दिया जाता है। इसमें अगर आपने किसी को रेफर किया है तो 600 रुपए मिल सकते हैं और अगर उस कस्टमर ने बुकिंग तो 800 रुपए तक मिलेंगे। इसमें आप ज्यादा से ज्यादा 7 हजार रुपए ही इनकम कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट