बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksहाई वैल्युएशन के बाद भी मार्केट में कमाई के मौके, ये शेयर दे सकते हैं 41% तक रिटर्न

हाई वैल्युएशन के बाद भी मार्केट में कमाई के मौके, ये शेयर दे सकते हैं 41% तक रिटर्न

इस बार कॉरपोरेट अर्निंग सुधरने की उम्मीद है, जिससे मार्केट को सपोर्ट मिलता दिख रहा है।

1 of

नई दिल्ली। मंगलवार की गिरावट के बाद शेयर मार्केट ने बुधवार को नया रिकॉर्ड बना दिया है। निफ्टी और सेंसेक्स दोनों ने नया हाई टच किया। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मार्केट हाई वैल्युएशन पर है। मिडकैप और स्मालकैप काफी महंगे हो चुके हैं। लेकिन इस बार कॉरपोरेट अर्निंग सुधरने की उम्मीद है, जिससे मार्केट को सपोर्ट मिलता दिख रहा है। वहीं, बजट से भी मार्केट को काफी उम्मीदें हैं। फिलहाल निवेशकों को कॉरपोरेट अर्निंग और बजट को ध्‍यान में रखकर निवेश की स्ट्रैटेजी बनाने की सलाह है। 

 

 

नए निवेशक इंतजार करें 

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के डायरेक्टर संदीप जैन का कहना है कि हाई वैल्युएशन मार्केट में नए इन्वेस्टर्स को वेट एंड वाच की स्ट्रैटेजी अपनानी चाहिए। मार्केट अभी शॉर्ट टर्म के लिए थोड़ा रिस्की दिख रहा है। मंगलवार को जिस तरह मार्केट में गिरावट थी, उसे देखकर लगता है मार्केट में जल्द की एक करेक्शन देखने को मिल सकता है। हालांकि गिरावट के दौरान मार्केट को नीचे की ओर से 10,550-10,600 का सपोर्ट रहेगा। इससे नीचे मार्केट के जाने की संभावना कम है। संदीप जैन का कहना है कि कॉरपोरेट अर्निंग बेहतर रहने की उम्मीद है, वहीं बजट भी मार्केट फ्रेंडली रहने की उम्मीद है। ऐसे में मामूली करेक्शन के बाद बाजार में फिर तेजी का अनुमान है। 

 

बजट, कॉरपोरेट अर्निंग को ध्‍यान में रखें 

फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर के अनुसार निवेशकों को रूरल थीम वाले अच्छे शेयरों पर फोकस करना चाहिए। बजट में रल सेक्टर के अलावा पावर सेक्टर को लेकर बड़े एलान हो सकते हैं। वहीं, कॉरपोरेट स्कैन डॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल का कहना है कि निवेशकों को बजट थीम वाले स्टॉक्स पर फोकस करना चाहिए। बजट में इंफ्रा और रूरल सेक्टर के लिए काफी कुछ हो सकता है। इससे ऑटो शेयरों में तेजी की उम्मीद है। इंफ्रा पर काम बढ़ने से टाटा मोटर्स और अशोक लेलैंड जैसी ऑटो कंपनियों को फायदा होगा। एचयूएल के नतीजे बेहतर रहे हैं। एफएमसीजी सेक्टर में अच्छी अर्निंग का अनुमान है। ऐसे में आईटीसी के शेयर में अच्छा रिटर्न दिख रहा है। 

 

किन शेयरों में मिल सकता है बेहतर रिटर्न 

 

L&T 


एल एंड टी लिमिटेड कंस्ट्रक्शन, मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी बिजनेस में है। कंपनी का कस्टमर बेस मजबूत है और 30 देशों में इसकी सर्विस है। कंपनी का ऑर्डरबुक भी बेहद मजबूत है। कंस्ट्रक्शन में एफडीआई नियमों में दूट का फायदा कंपनी को होगा। वहीं, सरकार का फोकर इंफ्रा पर बढ़ने से भी कंपनी को फायदा होगा। संदीप जैन ने शेयर के लिए 1500 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 1356 रुपए के लिहाज से शेयर में 11 फीसदी रिटर्न की उम्मीद है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिल सकता है बेहतर रिटर्न 

 
 

टाटा मोटर्स 


टाटा मोटर्स की प्रेजेंस पैसेंजर व्हीकल और कमर्शियल व्हीकल मार्केट में डोमेस्टिक प्रेजेंस मजबूत है। कंपनी लग्जरी व्हीकल्स पर भी फोकस कर रही है। कंपनी का प्रति क्वार्टर 50 हजार करोड़ औसतन टर्नओवर है। कंपनी अगले 2 साल में पैसेंजर और कमर्शियल सेग्मेंट में मार्केट शेयर बढ़ाने पर फोकस कर रही है। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर में 593 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा प्राइस 422 रुपए के लिहाज से शेयर में 41 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

ITC

 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि आगामी बजट में सरकार सिगरेट पर कर बढ़ाने से परहेज कर सकती है। सिगरेट पर पहले ही टैक्स ज्यादा है, जिससे तंबाकू उद्योग प्रभावित हो रहा है। वहीं, कंपनी का सिगरेट कारोबार अब रिकवरी मोड में है, जिससे कंपनी की आय बढ़ेगी। कंपनी का फोकस होटल कारोबार को और मजबूत करने पर है। कंपनी पर्सनल केयर उत्पादों के बाजार में उतर सकती है। आईटीसी ताजा खाद्य एवं सब्जियों के कारोबार में भी आ रही है और इसी साल नए ब्रांड और उत्पाद उतारने की योजना है। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 358 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 266 रुपए के लिहाज से शेयर में 35 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

अशोक लेलैंड


अशोक लेलैंड भारत में दूसरी बड़ी कमर्शियल व्हीकल मैन्युफैक्चरर कंपनी है। ग्लोबली कंपनी ट्रक बनाने वाली 12वीं और बस बनाने वाली चौथी सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। कंपनी इंडस्ट्रियल और मैरिन एप्लीकेशंस के लिए स्पेयर पाटर्स और इंजन भी बनाती है। कंपनी का फोकस लाइट कमर्शियल व्हीकल्स पर है, जिससे मार्केट शेयर बढ़ाने का मौका मिलेगा। इंफ्रा पर काम बढ़ने से कंपनी का ऑर्डरबुक भी मजबूत होगा। विवेक मित्तल ने शेयर के लिए 150 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 124 रुपए के लिहाज से शेयर में 21 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में निवेश की सलाह 

 

 

सन फार्मा

 

पिछले दिनों प्राइसिंग प्रेशर और नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग न होने का असर कंपनी के रेवेन्यू पर दिखा। लेकिन अक्अूबर से दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी के लिए पॉजिटिव खबरें आई हैं। दादर प्लांट को लेकर यूएसएफडीए से इश्‍यू सॉल्व हुआ है। पेटेंट को लेकर भी कंपनी को सफलता मिली है। कुछ नए प्रोडक्ट पाइपलाइन में हैं, जो जल्द मार्केट में आएंगे। जीएसटी के बाद रीस्टॉकिंग शुरू हो चुकी है। इन सबका फायदा कंपनी को आगे होगा। संदीप जैन ने शेयर में 11 फीसदी रिटर्न की उम्मीद जताते हुए 650 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। 

 

(नोट- दी गई निवेश सलाह एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्टे के आधार पर है। किसी भी निवेश से पहले अपने स्तर पर इन सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, ऐसे में निवेश को लेकर सतर्कता जरूरी है।)

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट