Home » Market » StocksThis you tube queen has make crores through slime video

24 साल की लड़की के वीडियो टीनेजर्स में हुए पॉपुलर, कमा लिए करोड़ों

कभी मां-बाप के साथ गरीबी में रहने वाली यह लड़की आज 11 करोड़ के बंगले में रहती है।

1 of

नई दिल्ली। कभी मां-बाप के साथ गरीबी में रहने वाली यह लड़की आज 11 करोड़ के बंगले में रहती है। 24 साल की ही उम्र में यह लड़की टीनेजर्स यानी कम उम्र के लड़कों-लड़कियों के बीच खासी पॉपुलर हो चुकी है। इस लड़की के बनाए वीडियो इस कदम पॉपुलर हो रहे हैं कि उसे देखने वाले 60 लाख से ज्यादा हो गए हैं। यू-ट्यूब पर वीडियो देखने वाले दुनियाभर के देशों में हैं। आलम यह है कि पॉपुलैरिटी को देखकर अब बड़ी-बड़ी कंपनियां इसके वीडियो को स्पांसर करने में लगी हैं। वेबसाइट पीपुल्सडॉटकॉम के मुताबिक इस लड़की ने महज 24 साल की उम्र में ही वीडियो बनाकर करोड़ों कमा लिए हैं। वहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक वह इन्हीं वीडियो के जरिए हर महीने लाखों में इनकम कर रही है। हम बात कर रहे हैं कि लैटिन अमेरिकी करीना ग्रेसिया की, जिसे यू-ट्यूब की नई क्वीन माना जा रहा है। 

 

 

लाखों लोग देखते हैं रोज वीडियो 
अमेरिका की रहने वाली करीना ग्रेसिया के वीडियो यू-ट्यूब पर बेहद ही पॉपुलर हैं। यू-ट्यूब पर रेगुलर उसके वीडियो देखने वालों की संख्‍या 60 लाख तक पहुंच गई है। इनमें 8-10 साल से 15-16 साल तक के बच्चे ज्यादा हैं। 

 

कंपनियां कर रही हैं स्पॉन्सरशिप 
करीना के बनाए वीडियो इतने ज्यादा पॉपुलर हैं कि उसके 20 से 30 मिनट के वीडियो के लिए कई बड़ी कंपनियां स्पॉन्सरशिप कर रही हैं। इन कंपनियों में कोका कोला और डिज्नी जैसी कंपनियां शामिल हैं। 

 

आगे पढ़ें, वीडियो क्वीन करीना की कमाई का राज.......

 

6 बेडरूम का घर खरीद लिया
वीडियो बनाना करीना का शौक था। करीना ने 7 महीने पहले जब वीडियो के जरिए करियर बनाने की सोची तो उसके माता-पिता ने सपोर्ट नहीं किया। हालांकि उसकी बहन ने उसे इसे काम के लिए सपोर्ट किया। उसके कुछ वीडियो हिट हुए तो उसे कुछ और लोगों का भी सपोर्ट मिला। धीरे-धीरे उसके यू-ट्यूब सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगे और उसके वीडियो को कंपनियों की स्पॉन्सशिप मिलने लगी। अब उसने 6 बेडरूम का घर खरीद लिया है, जिसमें स्विमिंग पूल भी है। अब उसके लाइव शो के लिए वीआई बुकिंग होती है और एक टिकट 6500 रुपए तक में बिक रहा है। 

 

आगे पढ़ें, कैसे वीडियो बनाती है करीना .........

स्लाइम वीडियो बनाती है

 

असल में करीना इस उम्र वर्ग के बच्चों के इंटरटेनमेंट के लिए स्लाइम वीडियो बनाती है। इस वीडियो के जरिए बच्चों के कई तरह के कलरफुल होममेड खिलौने बनाने के बारे में बताया जाता है। बच्चों में उसके ये वीडियो काफी पॉपुलर हैं। इसके लिए करीना को बड़े-बड़े शो में भी बुलाया जाता है। लाइव शो भी दिखाए जाते हैं। 

 

आगे पढ़ें, आप भी कर सकते हैं इनकम ......

 
 

 

यू-ट्यूब से आप भी कर सकते हैं इनकम
 

-आप जीमेल खाते के जरिए यू-टयूब चैनल बना सकते हैं। चैनल बनाने के बाद कुछ ऐसे की-वर्ड्स डालने होंगे जिनसे सर्च करने पर आपका यू-टयूब चैनल आसानी से लोग खोज सकें। यूजर्स को ऐसा ओरिजिनल कंटेंट चाहिए होता है जो सबसे कम इंटरनेट डाटा की खपत करें। साथ ही विज्ञापन पाने के लिए लगातार चैनल पर कंटेंट अपडेट होते रहना चाहिए।
 -अगर आपका यूट्यूब चैनल देखने वालों की संख्‍या बढ़ रही है तो इसके जरिए कमाई करने के लिए वीडियो को जल्‍द से जल्‍द मॉनिटाइज करना होगा। वीडियो मॉनिटाइजेशन का सीधा का अर्थ है कि आपके वीडियो में गूगल अपने विज्ञापन चला सकें।
 -इसके लिए एडसेंस अकाउंट बनाना जरूरी है क्योंकि इसी अकाउंट में पैसे आएंगे। अकाउंट को बनाने के लिए 18 साल से ज्यादा का होना भी जरूरी है।

 

आगे पढ़ें, कैसे करें अपने यूटयूब वीडियो का मॉनिटाइजेशन........

 

यूटयूब वीडियो का मॉनिटाइजेशन
 
-इसके लिए आपको अपने यू-ट्यूब चैनल के डैशबोर्ड पर जाना होगा। यहां से Monetisation tab->"Monetize with Ads" बॉक्स पर क्लिक करना होगा। दूसरा विकल्‍प है कि चैनल सेटिंग्स पर जाएं। चैनल सेटिंग पर जाकर Monitisation टैब पर क्लिक करें। इसके बाद "Monetize with Ads" बॉक्स पर क्लिक करना होगा।
 
-जिस यूट्यूब चैनल पर आप वीडियो अपलोड कर रहे हैं अगर आपके चैनल के किसी वीडियो को बहुत ज्यादा व्यूज मिलते हैं तो यूट्यूब की तरफ से एक मेल आएगा। मेल में यूट्यूब में जिस वीडियो का नाम होगा उस वीडियो को अपलोड करने के लिए कंपनी आपको पैसे देगी, लेकिन ये सिर्फ एक वीडियो के लिए ही होगा। विज्ञापन पाने के लिए हर वीडियो को अलग-अलग मॉनिटाइज करना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट