Home » Market » StocksKeep Eye on High Dividend Stocks for Better Return

ऊंचे डिविडेंड देने वाली इन कंपनियों पर रखें नजर, लंबी अवधि में मिलेगा बेहतर रिटर्न

उन कंपनियों के स्टॉक्स पर नजर रखें, जिनमें ऊंचा डिविडेंड यील्ड मिल रहा हो।

1 of

नई दिल्ली। शेयर बाजार में गिरावट का दौर बना हुआ है। एक्सपर्ट्स अभी आगे कुछ दिनों तक मार्केट पर दबाव बने रहने की आशंका जता रहे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अभी भी कई शेयर ऊंचे वैल्युएशन पर हैं, ऐसे में गिरावट के दौर में उन शेयरों में तेजी का दौर अब थम गया है. सेंसेक्स-निफ्टी पिछले एक महीने से निगेटिव रिटर्न दे रहे हैं. ऐसे में दबाव वाले मार्केट में उन शेयरों में भी गिरावट का डर बना हुआ है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब बाजार में करेक्शन चल रहा हो तो पोर्टफोलियो में बदलाव का बेहतर तरीका ये हो सकता है कि उन कंपनियों के स्टॉक्स पर नजर रखें, जिनमें ऊंचा डिविडेंड यील्ड मिल रहा हो। डिविडेंड देने की वजह से इन कंपनियों के फंडामेंटल मजबूत हो जाते हैं। 

 

बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड वाली कंपनियों पर करें फोकस 
फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि अगर कोई कंपनी लगातार डिविडेंड का भुगतान करती है तो इसका मतलब है कि उसका बिजनेस पर्याप्त कैश जनरेट कर रहा है। इससे स्टॉक में भी प्राइस अप्रेसिएशन की उम्मीद रहती है। ऐसे में कंपनियों के फंडामेंटल अच्छे हों तो उनमें निवेश किया जा सकता है। रेग्युलर डिविडेंड देने वाली कंपनियों में 2 तरह से रिटर्न मिल जाता है। उनका कहना है कि ऐसे स्टॉक्स पर फोकस करना चाहिए, जिनमें ग्रोथ के अनुमान के साथ डिविडेंड रिकॉर्ड अच्छा हो। ठक्कर के अनुसार ऐसी कंपनियों में लंबी अवधि के लिहाज से रणनीति बनानी चाहिए। 

 

किन शेयरों में निवेश की सलाह

 

कोल इंडिया
करंट प्राइस: 278 रुपए

कोल इंडिया का डिविडेंड देने में ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहा है। पिछले 3 फाइनेंशियल में कंपनी ने 7.3 फीसदी औसत की दर से डिविडेंड यील्ड दिया है। कंपनी का देश में होने वाले कोल माइनिंग और प्रोडकशन में 84 फीसदी मार्केट शेयर है। कंपनी प्रोडक्शन में अपना टारगेट पूरा कर रही है। वहीं, आगे भी फाइनेंशियल ईयर 2020 तक कंपनी अपना प्रोडक्शन बढ़ाकर 908 मिलियन टन करना चाहती है। फिलहाल शेयर का वैल्युएशन अच्छा है। ब्रोकिंग फर्म एमके ग्लोबल ने शेयर के लिए 359 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। 

 

 

वेदांता लिमिटेड
करंट प्राइस: 309 रुपए 

वेदांता लिमिटेड मेटल और माइनिंग सेक्टर की कंपनी है, जिसका ऑपरेशन जिंक, लेड, सिल्वर, ऑयल एंड गैस, आयरन ओर, कॉपर, एल्यूमीनियम और कमर्शियल पावर में है। कंपनी के पास हाई क्वालिटी बेस मेटल और ऑयल एंड गैस में मजबूत पोर्टफोलियो है। कंपनी को ऑयल और जिंक की ज्यादा कीमतों का फायदा आगे भी मिलने की उम्मीद है। कंपनी का जिंक बिजनेस मजबूत है। कंपनी अपनी कैपेसिटी बढ़ा रही है। पिछले 3 साल से कंपनी का थ्‍उविडंड देने में ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहा है और कंपनी ने औसतन 4.4 फीसदी की दर से डिविडेंड यील्ड दिया है। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर में 416 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। ट्रेड स्विफ्ट के रिसर्च हेड संदीप जैन ने भी 400 के लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में निवेश की सलाह ..........

 

 

NMDC
करंट प्राइस: 125 रुपए


NMDC का डिविडेंड देने का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहा है। पिछले 5 साल में हर साल औसत 5.4 फीसदी डिविडेंड यील्ड मिला है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कंपनी लगातार कैश जेनरेट कर रही है, जिससे डिविडेंड यील्ड ऊंचा बना रह सकता है। फाइनेंशियल ईयर 2017 के लिए कंपनी ने 5.2 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड दिया है। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 195 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। एंटिक स्टॉक ब्रोकिंग ने शेयर के लिए 186 रुपए लक्ष्‍य रखा है। 

 

 

NTPC
करंट प्राइस: 165 रुपए  


NTPC लिमिटेड पब्लिक सेक्टर कंपनी है जो इलेक्ट्रिसिटी जेनरेशन और एलाइड एक्टिविटीज बिजनेस में है। कंपनी की बैलेंसशीट बेहतर है और कैश की कमी नहीं है। थर्मल पावर में कुल नेशनल कैपेसिटी में करीब 16 फीसदी कैपेसिटी कंपनी के पास है। पिछले 5 साल में कंपनी ने औसतन 2.5 फीसदी की दर से डिविडेंड यील्ड दे रही है। ब्रोकरेज हाउस रिलायंस सिकयुरिटीज ने स्टॉक में टारगेट बढ़कर 213 किया है। वहीं, ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने भी शेयर के लिए 210 रुपए लक्ष्‍य रखा है। 

 

सोनाटा सॉफ्टवेयर
करंट प्राइस: 310 रुपए 


सोनाटा सॉफ्टवेयर ट्रैवल, रिटेल एंड डिस्ट्रीब्यूशन और सॉफ्टवेयर कंपनीज को ग्लोबल आईटी सर्विसेज और सॉल्यूशन प्रोवाइडर कंपनी है। कंपनी का बिजनेस मॉडल बेहतर है और डिविडेंट देने का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहा है। कंपनी की बैलेंस शीट अच्छी है और कंपनी इंटरनेशनल आईटी सर्विस बिजनेस में ग्रोथ कर रही है। वहीं, स्टॉक का वैल्युएशन भी अट्रैक्टिव है। डिविडेंड देने में कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहा है। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज ने शेयर में निवेश की सलाह दी है।

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट