बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमहज 5 हजार रु लगाकर इस शख्स ने खरीद ली 1.30 करोड़ की कार, ऐसे किया खेल

महज 5 हजार रु लगाकर इस शख्स ने खरीद ली 1.30 करोड़ की कार, ऐसे किया खेल

क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि महज 5 हजार रुपए लगाकर किसी शख्स ने करोड़ों की कार खरीद ली हो, शायद नहीं।

1 of

 

नई दिल्ली/अटलांटा. क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि महज 5 हजार रुपए लगाकर किसी शख्स ने करोड़ों की कार खरीद ली हो, शायद नहीं। लेकिन एक शख्स ने ऐसा संभव कर दिखाया। उसने हाल में 1.30 करोड़ रुपए की लैंबोर्गिनी खरीदी, जिसकी चर्चा दुनिया भर में हो रही है। हम यहां बता रहे हैं कि ऐसा कैसे संभव हुआ।

 

 

7 साल पहले लगाए थे 5 हजार रुपए

हम यहां अमेरिका के एक शख्स पीटर सैडिंग्टन की बात कर रहे हैं। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस शख्स ने 2011 में पढ़ाई के दौरान वर्चुअल करंसी बिटकॉइन में महज 115 डॉलर यानी 5 हजार रुपए (2011 में 1 डॉलर की कीमत लगभग 44 रुपए थी) निवेश किए थे। उसने हाल में इन बिटकॉइन बेचकर ऐसी कार खरीदी, जिसकी कीमत करोड़ों में होती है।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

खरीद ली 1.30 करोड़ रु की यह कार

सैडिंग्टन ने बताया कि उसने लगभग 6-7 साल पहले बिटकॉइन में 115 डॉलर का निवेश किया था। यह शख्स इंटरनेट वर्ल्ड में तब चर्चा का विषय बन गया, जब उसने 2 लाख डॉलर (1.30 करोड़ रुपए) की लैंबोर्गिनी खरीदी। इस गाड़ी को दुनिया भर के अरबपतियों की पसंदीदा कारों में शुमार किया जाता है।

सैडिंग्टन ने फ्लोरिडा से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की है। इसके बाद अमेरिका के राज्य जॉर्जिया से काउंसलिंग, एजुकेशन और टेक्नोलॉजी में मास्टर्स डिग्री हासिल की है।

 

आगे पढ़ें

 

2.52 डॉलर की कीमत में खरीदे थे बिटकॉइन

 

सैडिंग्टन ने नवंबर, 2011 में जब बिटकॉइन में निवेश किया था, उस समय उसकी कीमत महज 2.52 डॉलर थी। हालांकि यह नहीं बताया कि फिलहाल उसके पास कितने बिटकॉइन हैं। माना जाता है कि उसने कम से कम 1 हजार बिटकॉइन खरीदे थे। दिसंबर में बिटकॉइन अपने 19,000 डॉलर के उच्चतम स्तर पर था। अब तक इसकी कीमतें गिरकर 8,000 डॉलर के आसपास आ चुकी है, लेकिन अगर मान लें कि सैडिंग्टन के अब भी 2.52 डॉलर कीमत पर खरीदे गए बिटकॉइन हैं, तो उसे 3,21,000 फीसदी का रिटर्न मिल चुका है।

सैडिंग्टन ने कहा, 'मैं बिटकॉइन का लॉन्ग टर्म होल्डर हूं।'

 

आगे भी पढ़ें

 

 

एक बच्चा भी बना बिटकॉइन से करोड़पति

 

एक बच्चा भी बिटकॉइन में पैसा लगाकर करोड़पति बन चुका है। हम बात कर रहे हैं ओहायो के एडी जिलान की। इस शख्स ने क्रिप्‍टोकरंसी के पॉपुलर होने की शुरुआत में ही में इसमें निवेश किया था। आज इसके पास महंगी कारें, मकान और बेशुमार दौलत है। इसने महज 100 डॉलर से शुरुआत कर अरबों कमा लि‍ए। हालांकि‍ इसके लि‍ए एक बहुत बड़ा झूठ भी बोला। एडी ने बि‍जनेस इनसाइडर को बताया कि‍ उसे क्रिप्‍टोकरेंसी इथेरि‍एम के बारे में एक ऐसी वेबसाइट से पता चला जो ड्रग्‍स में डील करती है। उसने रि‍सर्च की और इथेरि‍यम में अपनी पूरे पैसे लगा दि‍ए। आगे पढ़ें ऐसे बढ़ाता गया नि‍वेश

 

आगे भी पढ़ें

 

ऐसे बढ़ाता गया नि‍वेश

एडी ने सबसे पहले 100 डॉलर का नि‍वेश कि‍या और कुछ ही घंटों में उसने 10 डॉलर कमा लि‍ए। अगले दि‍न उसने 1000 डॉलर का नि‍वेश कि‍या। फि‍र इसके एक सप्‍ताह बाद उसने 5000 डॉलर लगा दि‍ए। फि‍र एक सप्‍ताह बाद उसने 6000 डॉलर और लगा दि‍ए। एडी ने बताया कि‍ उसके बाद इस करेंसी के बारे में बहुत जानकारी नहीं थी। कोई समझाने वाला या गाइड करने वाला नहीं था मगर मैंने खुद रि‍सर्च की और अपनी पूरी सेविंग, गि‍फ्ट से मि‍ले पैसे सबको दांव पर लगा दि‍या। बहुत बड़ा झूठ बोला

 

 

बोलना पड़ा एक झूठ

नि‍यम के मुताबि‍क, इस तरह के नि‍वेश में हि‍स्‍सा लेने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहि‍ए, मगर तब एड़ी की उम्र 15 साल ही थी। इस तरह से वो इसमें नि‍वेश नहीं कर पाता तो एडी ने यह ठान लि‍या था कि‍ उसे इनवेस्‍ट करना है इसलि‍ए उसने दूसरा रि‍स्‍क ये लि‍या कि‍ उसने खुद को 18 साल का बताया। इसके बाद यह करेंसी बड़ी तेजी से आगे बढ़ी को एडी देखते ही देखते अरबपति‍ बन गया। अब वह क्रिप्‍टोकरेंसी कंसल्‍टेंट की तरह काम करते हुए आलीशान जिंदगी जी रहा है। हालांकि‍ भारत सहि‍त अन्‍य देशों ने बि‍टक्‍वाइन सहि‍त अन्‍य क्रि‍प्‍टोकरेंसी पर सख्‍ती शुरू कर दी है। इसकी वजह से इनकी कीमतों में भारी गि‍रावट आ गई है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट