Home » Market » Stocksगुजरात में बीजेपी की जीत से ये शेयर देंगे 51% तक रिटर्न- These stocks may give up to 51 pc return

गुजरात में बीजेपी की जीत से इन शेयरों में निवेश का मौका, मिल सकता है 51% तक रिटर्न

हम आपको ऐसे कुछ शेयर बता रहे हैं, जिनमें बीजेपी की जीत का फायदा अच्दे रिटर्न के रूप में मिल सकता है।

1 of

नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से मार्केट की नजर गुजरात चुनाव पर थी, जिसे लेकर अब लगभग क्लेरिटी आ चुकी है। गुजरात में बीजेपी लगातार छठीं बार सरकार बनाने के लिए तैयार है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि गुजरात चुनाव में बीजेपी की जीत से शेयर मार्केट में तेजी बनी रहेगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि गुजरात में बीजेपी के जीतने पर स्टेट बेस्ड कुछ शेयर आगे अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसे कुछ शेयर बता रहे हैं, जिनमें बीजेपी की जीत का फायदा अच्छे रिटर्न के रूप में मिल सकता है। 

 

 

 

हालांकि शेयर मार्केट के लिए गुजरात के नतीजों के अलावा दूसरे कुछ फैक्टर भी अहम होंगे। मसलन एफआईआई के निवेश पर मार्केट की नजर होगी, वहीं घरेलू निवेशकों द्वारा आने वाली लिक्विडिटी, क्रूड व अन्य कमोडिटी कीकीमतों के अलावा ग्लोबल फैक्टर  भी मार्केट पर असर डालेंगे। 

 

 

किन शेयरों पर रखें नजर 
 
गुजरात गैस 
रिटर्न: 34 फीसदी


गुजरात गैस लिमिटेड नेचुरल गैस डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी है। गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन कंपनी को ओन कर रही है। जीएसटी के असर से कंपनी के मार्जिन पर पिछले दिनों असर दिखा, लेकिन अब जीएसटी का निगेटिव असर कम हो चुका है। मेट्रो और टियर-2 शहरों की लगातार ग्रोथ की वजह से फ्यूल डिमांड और बढ़ने की उम्मीद है। इससे खासतौर से गैस की डिमांड भी तेज होगी, जिसका फायदा गुजरात गैस को होगा। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 1123 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। शेयर की मौजूदा कीमत 838 रुपए के लिहाज से इसमें 34 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

अडानी पावर
रिटर्न: 51 फीसदी 

 

अडानी पावर गुजरात बेस्ड पावर कंपनी है। कंपनी ने हाल ही में बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड के साथ 1496 मेगावाट का पीपीए साइन किया है, जिससे कंपनी को अपना पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाइड करने में मदद मिलेगी। कंपनी को दूसरी तिमाही में करीब 298 करोड़ का मुनाफा हुआ है। कंपनी इस फाइनेंशियल ईयर के पहले 6 महीने में अपना घाटा कम किया है। सरकार का फोकस घर-घर बिजली पहुंचाने के अलावा बिजली चोरी रोकने पर भी है। वहीं, पिछले एक साल में पावर सेक्टर अंडरपरफॉर्मर रहा है, जिससे शेयर का वैल्युएशन आकर्षक है। विवेक मित्तल ने शेयर में 53 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर की कीमत 35 रुपए है। इस लिहाज से शेयर में 51 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

और किन शेयरों पर रखें नजर 

 

 

कावेरी सीड्स
रिटर्न: 37 फीसदी


कावेरी सीड्स एग्रीकल्चर बेस्ड लीडिंग कंपनी है, जो प्रीमियम क्वालिटी के बीज बनाती है। कंपनी का लंबे समय से इस क्षेत्र में कारोबार बेहतर है। कंपनी को कई फसलों के लिए बीज बनाने का अनुभव है और समय समय पर किसानों की जरूरतों के हिसाब से प्रोडक्ट में बदलाव करती रहती है। सरकार का एग्री सेक्टर के अलावा फोकस किसानों की आय डबल करने पर है। इसका फायदा कंपनी को मिलेगा। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 38 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर की मौजूदा कीमत 538 के लिहाज से इसमें 37

फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

GNFC
रिटर्न: 25 फीसदी

 
गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल स्टेट पीएसयू है जो फर्टिलाइजर और केमिकल बिजनेस में है। इसके अलावा आईटी के स्माल बिजनेस में भी है जो कई सरकारी विभाग को सपोर्ट करती है। भरूच और दाहेज में कंपनी का प्लांट है। कंपनी का दूसरी तिमाही में नेट सेल्स 1506 करोड़ रुपए रहा है। वहीं, पैट में 23 फीसदी ग्रोथ रही है। कंपनी को केमिकल बिजनेस से ज्यादा प्रॉफिट हुआ है। कंपनी केमिकल बिजनेस पर ज्यादा फोकस भी कर रही है। टीडीआई इंपोर्ट पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगने से भी कंपनी को फायदा होगा। वहीं, सरकार की न्यू फर्टिलाइजर पॉलिसी से भी कंपनी को फायदा होगा। ब्रोकरेज हाउस ज्वॉएंड्रे कैपिटल ने शेयर के लिए 600 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। शेयर की मौजूदा कीमत 478 रुपए है। इस लिहाज से शेयर में 26 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर एंड केमिकल लिमिटेड
रिटर्न: 13 फीसदी 


जीएसएफसी फर्टिलाइजर और इंडस्ट्रियल केमिकल बनाने वाली कंपनी है। कंपनी को हेडक्वार्टर बडोदरा में है। कंपनी प्लास्टिक, नॉयलॉन, फाइबर्स, इंडस्ट्रियल गैस, यूरीया, अमोनिया और कई तरह के केमिकल बनती है। कंपनी में ग्रोथ है। दूसरी तिमाही में कंपनी को 120 करोड़ का नेट प्रॉफिट हुआ था। वहीं, नेट सेल्स 1590 करोड़ रुपए रही थी। सचिन सर्वदे ने शेयर के लिए 160 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। शेयर की मौजूदा कीमत 142 रुपए है। इस लिहाज से शेयर में 13 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

और किन शेयरों में निवेश का मौका 

 

 

 

गणेश हाउसिंग
रिटर्न: 20 फीसदी  


गणेश हाउसिंग गुजरात बेस्ड रियल एस्अेट कंपनी है। कंपनी का कारोबार बेहतर है और यह प्रॉफिट मेकिंग कंपनी है। गुजरात में जीत के बाद सरकार रिफॉर्म और तेज कर सकती है। इसमें इंफ्रा और रियल्टी सेक्टर से जुड़ी गतिविधियां तेज होंगी। विवेक मित्तल ने शेयर में 160 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 133 के लिहाज से शेयर में 20 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 
 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट