बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksगुजरात रिजल्ट के बाद मार्केट फ्रेंडली बजट की उम्मीद, इन शेयरों पर रखें नजर

गुजरात रिजल्ट के बाद मार्केट फ्रेंडली बजट की उम्मीद, इन शेयरों पर रखें नजर

एक्सपर्ट्स का कहना है कि गुजरात चुनाव के बाद सरकार का फोकस मार्केट फ्रेंडली बजट और रिफॉर्म्स पर होगा।

1 of

नई दिल्ली। गुजरात चुनाव के बाद शेयर मार्केट में नई तेजी दिखी है। मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी की रिकॉड क्लोजिंग रही है। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि गुजरात चुनाव में क्लोज रिजल्ट रहा है। ऐसे में सरकार का अगला फोकस मार्केट फ्रेंडली बजट और रिफॉर्म्स पर होगा। रूरल सेक्टर, इंफ्रा और पावर पर सरकार का फोकस होगा। ऐसे में आगे इन सेक्टर से जुड़े शेयर मार्केट को ड्राइव कर सकते हैं। 

 

 

पॉपुलिस्ट बजट की उम्मीद 
फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि गुजरात में क्लोज फाइट रही है, खासतौर से रूलिंग पार्टी के लिए रूरल एरिया से नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे हैं। ऐसे में सरकार अब रूरल सेक्टर पर फोकस बढ़ाएगी। वहीं, 2019 इलेक्शन के पहले आने वाला बजट अंतिम बजट होगा। जिससे इस बार का बजट मार्केट फ्रेंडली होने की पूरी उम्मीद बन गई है। बजट में खासतौर से एग्री सेक्टर, इंफ्रा और पावर पर फोकस रहेगा। सरकार ने 2019 तक सभी को बिजली देने का वादा किया था, जिसे वह पूरा करना चाहेगी। ठक्कर ने कहा कि पावर, रूरल और पावर सेक्टर से जुड़े शेयरों में आगे अच्छा रिटर्न दिख रहा है। 

 

रूरल सेक्टर पर बढ़ेगा फोकस 
कॉरपोरेट स्कैन डॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल का कहना है कि गुजरात रिजल्ट के बाद सरकार का फोकस रिफॉर्म की ओर बढ़ेगा। सरकार ने वादा किया है कि वह किसानों की आय डबल करेगी। ऐसे में एग्रीकल्चर पर स्पेंडिंग बढ़ने की उम्मीद है ही, कुछ बड़े एलान भी किए जा सकते हैं। आने वाले दिनों में एग्री सेक्टर से जुड़े शेयरों में अच्छी ग्रोथ दिखने की उम्मीद है। वहीं, पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में लाने के भी संकेत मिले हैं, जिससे आगे ऑटो व लॉजिस्टिक शेयर भी फोकस में रहेंगे। 

 

 

किन शेयरों में करें निवेश 

 

दीपक फर्टिलाइजर


दीपक फर्टिलाइजर देश की लीडिंग केमिकल और फर्टिलाइजर कंपनी है। जनवरी से मार्च तक फर्टिलाइजर की डिमांड ऊंची रहने की उम्मीद है। इससे कंपनी का फर्टिलाइजर से आने वाला रेवेन्यू भी बढ़ेगा।  सरकार अब एग्री सेक्टर पर फोकस और बढ़ाएगी, जिसका फायदा कंपनी को होगा। कंपनी का केमिकल रेवेन्यू भी ठीक रहा है। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने आगे शेयर के लिए 531 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। शेयर की मौजूदा कीमत 393 रुपए है। 

 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में करें निवेश 

 

IRB इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स 


टोल रेवेन्यू प्रभावित होने से कंपनी के दूसरी तिमाही की अर्निंग पर असर हुआ है। हालांकि, आगे इसके बेहतर रने की उम्मीद है। कंपनी का करंट ऑर्डरबुक 8189 करोड़ रुपए है, जिसमें से 4070 करोड़ के ऑर्डरबुक पर काम चल रहा है। कंपनी के कुछ प्रोजेक्ट जल्द पूरे होने वाले हैं, जिससे कंपनी को ऑर्डरबुक औरी मजबूत होने की उम्मीद है। अदर इनकम में सुधार से कंपनी का मार्जिन बेहतर हुआ है। ब्रोकरेज हाउस कोटक सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 271 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। वहीं, एसएमसीज इन्वेस्टमेंट्स एंड एडवाइजर्स लिमिटेड के रिसर्च हेड सचिन सर्वदे ने शॉर्ट टर्म में शेयर के लिए 260 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। 

 

RCF


राष्‍ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड पीएसयू कंपनी है जो मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल एंड फर्टिलाइजर के तहत आती है। कंपनी देश में फर्टिलाइजर बनाने वाली बड़ी कंपनियों में शामिल है। जनवरी से फर्टिलाइजर पर डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर का फायदा कंपनियों को मिलेगा। इसका फायदा आरसीएफ को होगा। वहीं, एग्री सेक्टर में में ग्रोथ का फायदा भी कंपनी को होगा। ट्रेड स्विफ्ट के रिसर्च हेड संदीप जैन ने आरसीएफ में 125 रुपए के लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी है। 

 

 

इंजीनियर्स इंडिया


इंजीनियर्स इंडिया लीडिंग इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी और ईपीसी कंपनी है जो इंफ्रा सेक्टर के अलावा वाटर मैनेजमेंट और फर्टिलाइजर सेक्टर में भी काम करती है। कंपनी की ऑर्डरबुक और बैलेंसशीट मजबूत है। सितंबर 2017 तक कंपनी का ऑर्डरबुक 8881 करोड़ रुपए का था। जबकि जून 2017 में यह 7698 करोड़ रुपए था। अगले 2 फाइनेंशियल ईयर में ऑर्डरबुक और हेल्दी होने की उम्मीद है। कंपनी ने अपना कर्ज कम किया है। कंपनी का आउटलुक बेहतर है। ब्रोकरेज हाउस जीईपीएल ने शेयर के लिए 227 रुपए का लक्ष्‍य दिया हे। शेयर की मौजूदी कीमत 190 रुपए है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में करें निवेश 

 

 

सद्भाव इंजीनियरिंग


सरकार के भारतमाला प्रोजेक्ट से रोड सेक्टर में कंपनी के लिए बिजनेस अपॉर्च्युनिटी बढ़ गई है। कंपनी को उम्मीद है कि साल 2018 में उसे एनएचएआई से 80000 करोड़ रुपए का काम मिल सकता है। भारतमाला प्रोजेक्ट से रोड डेवलपमेंट में तेजी का फायदा कंपनी को मिलेगा। कंपनी के कुछ प्रोजेक्ट पाइपलाइन में है, जो जल्द पूरे होंगे, जिससे कंपनी को नया ऑर्डर मिलेगा। कंपनी कर्ज कम करने पर फोकस कर रही है। ऑर्डरबुक अच्छा है। फिलहाल ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 435 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 366 रुपए है। 

 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट