Home » Market » StocksExperts seen more return in smallcap in long term

ऊंचे वैल्युएशन के बाद भी स्मालकैप में हैं मौके, ये शेयर दे सकते हैं अच्छा रिटर्न

एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि स्मालकैप ऊंचे वैल्युएशन पर है, इसके बाद भी क्वालिटी शेयरों में अच्छे रिटर्न की गुंजाइश है।

1 of

नई दिल्ली। इस साल 15 जनवरी को ऑलटाइम से गिरावट के बाद स्मालकैप इंडेक्स में फिर तेजी है। पिछले 1.5 महीने में इंडेक्स 8 फीसदी ऊपर आ चुका है। एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि स्मालकैप ऊंचे वैल्युएशन पर है। हालांकि ऊंचे वैल्युएशन के बाद भी क्वालिटी शेयरों में अच्छे रिटर्न की गुंजाइश बनी हुई है। उनका कहना है कि घरेलू स्तर पर डीआईआई द्वारा निवेश की दिक्कत नहीं है। बेहतर मानसून रहने के संकेत से आगे डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में अच्छे फंडामेंटल के साथ नजर आ रहे शेयरों से पोर्टफोलियो मजबूत करने का मौका है। 

 

 

मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे का कहना है कि इस साल 15 जनवरी को ऑलटाइम हाई (20183) का स्तर छूने के बाद से स्मालकैप में करेक्शन आया था और 22 मार्च को 16801 के स्तर पर आ गया था। लेकिन अब इंडेक्स 18091 के स्तर पर है। यहां वैल्युएशन थोड़ा ज्यादा दिख रहा है। लेकिन अभी भी कुछ शेयर हैं, जिनमें आगे अच्छी ग्रोथ नजर आ रही है। उनका कहना है कि घरेलू निवेशकों का मार्केट को लेकर भरोसा बना हुआ है। इनका फोकस मिडकैप और स्मालकैप पर ज्यादा होता है। ऐसे में क्वालिटी शेयरों का चुनाव निवेशकों को 1 साल की अवधि में बेहतर रिटर्न दिला सकता है। बता दें कि इस साल अबतक घरेलू निवेशकों ने मार्केट में 35275 करोड़ रुपए निवेश किए हैं। 

 

किन शेयरों में निवेश का मौका 


कैमलिन फाइन साइंस
कैमलिन फाइन साइंस बल्क ड्रग्स, फाइन केमिकल्स और फूड ग्रेड प्रोडक्ट्स के मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट में लीडिंग कंपनी है। कंपनी एक्टिव फॉर्मास्युटिकल्स इंग्रेडिएंट भी बनाती है। इसके अलावा फूड इनग्रेडिएंट और स्वीटेनर मैन्युफैक्चरिंग में भी है। सचिन सर्वदे के मुताबिक कंपनी के पास मजबूत रिसर्च टीम है, जिससे प्रोडक्ट क्वालिटी को लेकर बेहतर इमेज है। स्टॉक का वैल्युएशन बेहतर है। एक साल की अवधि में शेयर 230 रुपए का भाव छू सकता है। शेयर का करंट प्राइस 115 रुपए है। 

 

पराग मिल्क फूड 
पराग मिल्क फूड इंडिया की लीडिंग डेयरी कंपनियों में शामिल है। कंपनी का प्रोडक्ट पोर्टफोलियो मजबूत है और 15 कंज्यूमर सेंट्रिक प्रोडक्ट कटेगिरी है। कंपनी की मार्केट में अच्छी पकड़ है और रूरल व अर्बन दोनों ही एरिया में अच्छी डिमांड है। इंडस्ट्री में ग्रोथ पोटेंशियल ज्यादा है, जिससे ऑर्गनाइज्ड प्लेयर्स को फायदा होगा। ब्रोकरेज हाउस इक्विटी 99 ने शेयर के लिए 350 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 313 रुपए है। 

 

आगे और किन शेयरों में निवेश का मौका

 

डेल्टा कॉर्प
डेल्टा कॉर्प लिमिटेड देश की एक मात्र लिस्टेड कंपनी है जो कैसिनो गेमिंग इंडस्ट्री में बिजनेस करती है। कंपनी का फोकस सस्टेनेबल और प्रॉफिटेबल ग्रोथ पर है। फाइनेंशियल ईयर 2018 की चोथी तिमाही में कंपनी के नतीजे बेहतर रहे हैं। कंपनी का मुनाफा सालाना बेसिस पर 4 गुना तक बढ़ा है। वहीं, 1 साल में कंपनी का मुनाफा करीब 155 करोड़ रुपए रहा है। फॉर्मर कैसिनो पॉलिसी बनती है तो कंपनी को और फायदा होगा। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऑनलाइन गेमिंग की डिमांड बढ़ रही है, जिसका फायदा कंपनी को होगा। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 327 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 250 रुपए है। 


डीसीबी बैंक 
डीसीबी बैंक के चौथी तिमाही के नतीजे बेहतर रहे हैं। सालाना आधार पर बैंक की लोनबुक में 29 फीसदी ग्रोथ है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि डीसीबी बैंक का बैड लोन कम हुआ है। एसेट क्वालिटभ्‍ सुधरने से सेंटीमेंट बेहतर हुए हैं। बैंक मुनाफे में है और ऑपरेटिंग प्रॉफिट 23 फीसदी बढ़ा है। बैंक अपने लोनबुक को लगातार मजबूत करने में लगा है, जिसका फायदा एसएमई और एआईबी सेग्मेंट में मिल रहा है। ब्रोकरेज हाउस रिलायंस सिक्युरिटीज ने शेयर में 247 रुपए का लक्ष्‍य रखा है।  करंट प्राइस 196 रुपए है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट