बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksगिरावट में भी 52 हफ्तों के टॉप पर पहुंचे ये शेयर, आगे भी अच्छे रिटर्न की उम्मीद

गिरावट में भी 52 हफ्तों के टॉप पर पहुंचे ये शेयर, आगे भी अच्छे रिटर्न की उम्मीद

गिरावट के बीच भी कुछ अच्छे शेयर हैं जो अपने 52 हफ्तों के टॉप पर पहुंचने में कामयाब रहे हैं।

1 of

नई दिल्ली। शेयर मार्केट में 1 फरवरी के बाद से लगातार गिरावट रही है। जनवरी के अंतिम हफ्ते में ऑल टाइम हाई के बाद से मार्केट 7 फीसदी तक करेक्ट हो चुका है। लेकिन इस गिरावट के बीच भी कुछ अच्छे शेयर हैं जो अपने 52 हफ्तों के टॉप पर पहुंचने में कामयाब रहे हैं। मार्केट एक्सपटर्स और ब्रोकरेज हाउस के अनुसार इनमें से कुछ क्वालिटी शेयर ऐसे हैं, जिनके फंडामेंटल बेहतर बने हुए हैं। इनमें आगे भी अच्छा रिटर्न दिख रहा है। हमने यहां ऐसे ही 4 शेयर चुने हैं, जिनमें एक्सपर्ट्स ने निवेश की सलाह दी है। 

 

बाजार पर बना हुआ है दबाव
शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव जारी है और एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि अगले कुछ महीनों में मार्केट रेंजबाउंड में रहेगा। जबतक घरेलू स्तर पर मजबूत ट्रिगर नहीं मिलता बड़ी रैली की उम्मीद कम है। निफ्टी पर वोलेटिलिटी इंडेक्स अभी भी 14 के लेवल पर बना हुआ है। पीएसयू बैंकों में गिरावट से मार्केट पर दबाव बढ़ रहा है। दूसरी ओर ग्लोबल सेंटीमेंट भी सुधरे नहीं हैं। महंगाई बढ़ने की आशंका और ग्रोथ अनुमान घटने से भी दबाव बना हुआ है। ऐसे में मार्केट में कुछ और गिरावट दिख सकती है। हालांकि निफ्टी को पैनिक लो 10276 के लेवल से नीचे की ओर से सपोर्ट मिल रहा है। 

 

 

 

किन शेयरों में करें निवेश 

 

 

वेदांता 
वेदांता लिमिटेड मेटल और माइनिंग सेक्टर की कंपनी है, जिसका ऑपरेशन जिंक, लेड, सिल्वर, ऑयल एंड गैस, आयरन ओर, कॉपर, एल्यूमीनियम और कमर्शियल पावर में है। कंपनी के पास हाई क्वालिटी बेस मेटल और ऑयल एंड गैस में मजबूत पोर्टफोलियो है। कंपनी को ऑयल और जिंक की ज्यादा कीमतों का फायदा आगे भी मिलने की उम्मीद है। कंपनी का जिंक बिजनेस मजबूत है। कंपनी अपनी कैपेसिटी बढ़ा रही है। ट्रेड स्विफ्ट के रिसर्च हेड संदीप जैन के अनुसार शेयर अगले कुछ दिनों में 400 रुपए के भाव पर जा सकता हे। वहीं, ब्रोकरेज हाउस ने शेयर के लिए 415 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। शेयर का करंट प्राइस है, जिस लिहाज से शेयर में 23 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

डी मार्ट
अवेन्यू सुपरमार्ट्स यानी डीमार्ट हाइपर मार्केट और सुपर मार्केट की चेन हे। मौजूदा समय में इंडिया में कंपनी के 144 स्टोर हैं। वहीं, कंपनी आने वाले दिनों में अपने स्टोर बढ़ाने पर फोकस कर रही है। कंपनी का ग्रोथ मोमेंटम लगातार मजबूत बना हुआ है। दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी का मुनाफा 66 फीसदी बढ़कर 251 करोड़ रुपए हो गया है। कंपनी का कारोबार कई शहरों में है, हालांकि कंपनी आगे वेस्ट इंडिया और साउथ इंडियन बाजारों पर फोकस बढ़ा रही है। ग्लोबल एजेंसी एचएसबीसी और गोल्डमैन सैक्स ने शेयर के लिए टारगेट बढ़ा दिया है। गोल्डमैन सैक्स ने शेयर के लिए 1672 रुपए और एचएसबीसी ने 1600 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 1367 रुपए के लिहाज से शेयर में 22 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में अच्छे रिटर्न की उम्मीद ......

 

 

इंडिगो
उड़ान स्कीम के तहत सबसे ज्यादा फायदा पाने वाली कंपनियों में इंडिगो शामिल है। दूसरे राउंड की बीडिंग में कंपनी को 20 नए रूट मिले हैं। वहीं, कंपनी डोमेस्टिक लेवल पर लगातार मार्केट शेयर बढ़ाने में कामयाब हुई हे। पैसेंजर ग्रोथ बेहतर है और कंपनी का टारगेट है कि अगले 3 साल में 20 फीसदी की औसत दर से पैसेंजर ग्रोथ बढ़ेगी। P&W इंजन को लेकर कुछ कंसर्न है, लेकिन कंपनी का कहना है कि यह इश्‍यू जल्द दूर कर लिया जाएगा। कंपनी पर फिलहाल किसी तरह का फाइनेंशियल दबाव भी नहीं दिख रहा है। ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर में 1481 रुपए लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 1334 रुपए के लिहाज से आगे 11 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

HUL
जीएसटी के बाद ऑर्गनाइज्ड सेक्टर को फायदा मिला है, जिसमें एफएमसीजी कंपनी एचयूएल भी विनर रहा है। अब डिमांड में रिकवरी आने का फायदा भी एचयूएल को मिल रहा है। होम केयर पर्सनल केयर, रिफ्रेशमेंट और फूड बिजनेस में अच्छी ग्रोथ है। बेहतर मानसून के बाद रूरल इकोनॉमी के मजबूत होने से डिमांड और बढ़ेगी। मैनेजमेंट का मानना है कि आगे अर्बन डिमांड भी और मजबूत रहने की उम्मीद है। फिलहाल ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर के लिए 1525 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 1343 रुपए के लिहाज से शेयर में 14 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट