बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksगिरावट में भी हैं निवेश के मौके, ये शेयर दे सकते हैं 31% तक रिटर्न

गिरावट में भी हैं निवेश के मौके, ये शेयर दे सकते हैं 31% तक रिटर्न

हमने एक्सपर्ट्स के हवाले से ऐसे कुछ शेयर चुने हैं जो आपके पोर्टफोलियो को बेहतर कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। साल 2018 की शुरूआत शेयर मार्केट के लिए बेहतर हुई थी और जनवरी में मार्केट नें अपना रिकॉर्ड हाई बनाया। लेकिन 1 फरवरी को बजट वाले दिन से ही बदले सेंटीमेंट की वजह से अबतक बाजार में करीब 7 फीसदी करेक्शन हो चुका है। ग्लोबल और डोमेस्टिक दोनों ही सेंटीमेंट वीक रहने का असर पड़ा है। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि बाजार में मार्च के अंत तक दबाव बना हुआ दिख सकता है। बाजार में नए इन्वेस्टमेंट को लेकर निवेशक भी सतर्क हैं। ऐसे में हमने एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट पर ऐसे कुछ शेयर चुने हैं जो इस दौरान भी आपके पोर्टफोलियो को बेहतर कर सकते हैं। 

 

 

अभी कुछ दिनों तक रहेगा दबाव 
एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि लॉन्ग्‍ा टर्म कैपिटल गेन टैक्स के अलावा दुनियाभर के बाजारों में लिक्विडिटी टाइट होने की आशंका के चलते सेलिंग प्रेशर बढ़ा है, जिसका मार्केट पर असर हुआ। बॉन्ड यील्ड में तेजी है, जिससे निवेशक इक्विटी से पैसे निकालकर बॉन्ड में पैसे लगा रहे हैं। वहीं, पीएनबी में 11400 करोड़ के फ्रॉड ने सेंटीमेंट और बिगाड़ दिया। मॉर्निंग स्टार  इंडिया के एनालिस्ट हिमांशु श्रीवास्तव के अनुसार कॉरपोरेट अर्निंग में सुधार है लेकिन वैसा नहीं है, जिसके चलते विदेशी निवेशक यहां बाजार में स्टे करें। वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने का भी मार्केट पर असर दिख रहा है। 


रिकवर होने का भरोसा
हालांकि, एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि गिरावट का यह दौर खरीददारी के भी मौके बना रहा है। अर्निंग पहले से बेहतर हुई है। कंजम्पशन स्टोरी में ज्यादा दिक्कत नहीं है। इंफ्रा, मेटल, रूरल, ऑटो और एफएमसीजी को लेकर ज्यादा इश्‍यू नहीं है। आने वाले दिनों में पॉजिटिव ट्रिगर से मार्केट में रिकवरी की उम्मीद है। ऐसे में इन सेक्टर से जुड़े फंडामेंटली मजबूत शेयर में निवेश किया जा सकता है। 

 

किन शेयरों में करें निवेश 


अशोक लेलैंड
अशोक लेलैंड भारत में दूसरी बड़ी कमर्शियल व्हीकल मैन्युफैक्चरर कंपनी है। अशोक लेलैंड की हैवी और लाइट कमर्शियल व्‍हीकल में देश में अच्छी पकड़ है। कंपनी का फोकस लाइट कमर्शियल व्हीकल्स पर है, जिससे मार्केट शेयर बढ़ाने का मौका मिलेगा। कंपनी इंडस्ट्रियल और मैरिन एप्लीकेशंस के लिए स्पेयर पाटर्स और इंजन भी बनाती है। इंफ्रा पर काम बढ़ने से कंपनी का ऑर्डरबुक भी मजबूत होगा। शेयर के लिए ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने 158 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 132 रुपए  के लिहाज से शेयर में 20 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में करें निवेश 

 

KEI इंडस्ट्रीज


केईआई इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की लीडिंग इलेक्ट्रिकल केबल एंड वायर मैन्युफैक्चरर कंपनी है। पावर केबल्स और इलेक्ट्रिकल केबल्स मैन्युफैक्चरिंग में कंपनी की स्पेशिएलिटी है। कंपनी का ऑर्डरबुक मजबूत है। कंपनी अपना रिटेल बिजनेस बढ़ाने के साथ ही एक्सपोर्ट बढ़ाने पर भी फोकस कर रही है। आने वाले दिनों में देश में हाउसिंग कंस्ट्रक्शन के साथस इंफ्रा का काम तेज होगा। जिसका फायदा कंपनी को होगा। एंजेल ब्रोकिंग के अमरजीत मौर्या के अनुसार शेयर में अच्छा रिटर्न दिख रहा है। शेयर के लिए 436 रुपए का लक्ष्‍य रखा है, जबकि करंट प्राइस 365 रुपए के लिहाज से शेयर में 19 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

सनटेक रियल्टी


सनटेक रियल्टी मुंबई बेस्ड रियल एस्टेट कंपनी है जो लग्जरी और अल्ट्रा लग्जरी रेजिडेंशियल सेग्मेंट में बिजनेस करती है। कंपनी का लैंड बैंक मजबूत है। कंपनी के पास कैश की दिक्कत नहीं है। प्रोजेक्ट समय से पूरा करने में कंपनी का रिकॉर्ड बेहतर है। कंपनी का ऑर्डरबुक बेहतर है और जल्द ही कुछ नए प्रोजेक्ट लॉन्च होने वाले हैं। आने वाले दिनों में रियल्टी सेक्टर में डिमांड बढ़ने का फायदा कंपनी को होगा। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 440 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 400 रुपए रुपए के लिहाज से शेयर में 10 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

 

टाटा स्टील


केडिया कमोडिटी के अजय केडिया ने शेयर के लिए 750 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 835 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। शेयर का करंट प्राइस 637 रुपए के लिहाज से शेयर में 31 फीसदी रिटर्न की उम्मीद है। डोमेस्टिक ऑपरेशंस के जरिए कंपनी का मार्जिन बेहतर हुआ है। टाटा स्टील डोमेस्टिक मार्केट पर फोकस बढ़ा रही है, वहीं यूरोप बिजनेस की भी रीस्ट्रक्चरिंग की है। आने वाले दिनों में डोमेस्टिक मार्केट के अलावा ग्लोबल मार्केट में भी स्टील की डिमांड तेज रहने की उम्मीद है। 

 

 

L&T 
एल एंड टी लिमिटेड कंस्ट्रक्शन, मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी बिजनेस में है। कंपनी का कस्टमर बेस मजबूत है और 30 देशों में इसकी सर्विस है। कंपनी का ऑर्डरबुक भी बेहद मजबूत है। कंस्ट्रक्शन में एफडीआई नियमों में दूट का फायदा कंपनी को होगा। वहीं, सरकार का फोकर इंफ्रा पर बढ़ने से भी कंपनी को फायदा होगा। ब्रोकरेज हाउस बोनांजा ने शेयर के लिए 1659 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 1291 रुपए के लिहाज से शेयर में 28 फीसदी रिटर्न की उम्मीद है। 

 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट