बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksगिरावट के दौर में भी 51% तक चढ़े ये शेयर, आगे भी अच्छे रिटर्न की उम्मीद

गिरावट के दौर में भी 51% तक चढ़े ये शेयर, आगे भी अच्छे रिटर्न की उम्मीद

गिरावट में भी कुछ कंपनियों के शेयर ऐसे हैं, जिन्होंने 51 फीसदी तक रिटर्न दिया है।

1 of

नई दिल्ली। 31 जनवरी के बाद से शेयर मार्केट में गिरावट का दौर जारी है। लेकिन इस गिरावट में भी कुछ कंपनियों के शेयर ऐसे हैं, जिन्होंने 51 फीसदी तक रिटर्न दिया है। एक्सपर्ट्स ने इनमें से कुछ कंपनियों के फंडामेंटल को बेहतर बताते हुए आगे भी अच्छे रिटर्न की उम्मीद जताई है। मनी भास्कर ने इनमें से ऐसे ही 5 शेयर चुने हैं, जिनमें आने वाले दिनों में फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। 

 

1 फरवरी से अबतक सेंसेक्स में 6.5 फीसदी और निफ्टी में करीब 5 फीसदी करेक्शरन आ चुका है। इस दौरान बीएसई मिडकैप और स्मालकैप इंडेक्स भी 6.5 फीसदी और 4.6 फीसदी तक करेक्ट हो चुके हैं। वहीं, 31 जनवरी से 1 मार्च तक जिन शेयरों में तेजी रही है, उनमें वेंकीज इंडिया, इंड्यूरेंस टेक्नोलॉजी, अशोक लेलैंड, अमरा राजा बैटरी, टाटा कम्युनिकेशंस, कैस्ट्रॉल, आरती इंडस्ट्रीज, अवेन्यू सुपरमार्ट, बॉयोकॉन, पेज इंडस्ट्रीज आदि के शेयर हैं। वेंकीज इंडिया में सबसे ज्यादा 51 फीसदी की तेजी रही है। 

 

बाजार में चौतरफा खरीददारी से सेंसेक्स 250 अंक मजबूत, निफ्टी 10400 के ऊपर

 

गिरावट ज्यादा चिंता की बात नहीं 
स्टैलियन एसेट्स डॉट कॉक के सीआईओ अमीत जेसवानी का कहना है कि बाजार का वैल्युएशन अभी भी ऊंचा है। पिछले साल मार्केट में तेज रैली थी और निफ्टी नोटबंदी के समय के 8000 के स्तर से 11200 के स्तर तक पहुंच गया। इस लिहाज से मार्केट में 5 से 6 फीसदी करेक्शन ज्यादा चिंता की बात नहीं है। मैक्रो इकोनॉमिक वातावरण अच्छा है। दुनिया के बाजारों में रिकवरी से डोमेस्टिक मार्केट में भी तेजी आएगी। ऐसे में निवेशकों को इस गिरावट का फायदा उठाते हुए क्वालिटी शेयरों में निवेश करना चाहिए। 

 

लंबी अवधि का आउटलुक मजबूत
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर के अनुसार लंबी अवधि के नजरिए से शेयर मार्केट का आउटलुक मजबूत है। डाटा बेहतर आ रहे हैं, अर्निंग में रिकवरी है। ऐसे में निवेशकों को लंबी अवधि का नजरिया रखकर सही स्टॉक चुनने चाहिए। 

 

किन शेयरों में करें निवेश

 

इंड्यूरेंस टेक्नोलॉजी
31 जनवरी-1 मार्च के बीच शेयर: 1196 से बढ़कर 1281 रुपए 


इंड्यूरेंस टेक्नोलॉजी लिमिटेड ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई करती है। कंपनी का बाजार भारत के अलावा इटली और जर्मनी जैसे देशों में भी है। कंपनी का प्रदर्शन तीसरी तिमाही में मजबूत रहा था। देश में टू व्हीलर इंडस्ट्री बढ़ने का फायदा कंपनी को हो रहा है। देशभर में ऑटो की डिमांड बढ़ने से प्रोडक्ट की डिमांड भी है। कंपनी का ऑर्डरबुक मजबूत है। ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर के लिए 1540 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। शेयर का करंट प्राइस 1281 रुपए है। 

आगे पढ़ें , और किन शेयरों में करें निवेश........  

 

 

टाटा कम्युनिकेशंस
31 जनवरी-1 मार्च के बीच शेयर:
615 से बढ़कर 643 रुपए 


टाटा कम्युनिकेशंस टेलीकॉम सॉल्यूशंस और सर्विसेज देने वाली लीडिंग कंपनी है। कंपनी का कारोबार कई देशों में फैला है। कंपनी को डाटा बिजनेस से अच्छा रेवेन्यू मिल रहा है। कंपनी की टाटा टेलीसर्विसेज से उसका इंटरप्राइजेज बिजनेस एक्वायर करने के लिए बात चल रही है। ऐसा होता है तो कंपनी को फायदा होगा। कंपनी का फोकस कोर बिजनेस पर है। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने शेयर में 720 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। शेयर का करंट प्राइस 628 रुपए है। 

 

कैस्ट्रॉल 
31 जनवरी-1 मार्च के बीच शेयर:
185 से बढ़कर 201 रुपए 


कैस्ट्राल्‍ इंडिया लिमिटेड ऑटोमोटिव एंड इंडस्ट्रियल ल्यूब्रिकैंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। कंपनी का इंडियन मार्केट में मजबूत पकड़ है। ऑटो इंडस्ट्री की ग्रोथ का फायदा कंपनी को होगा। कंपनी ने 2.5 रुपए प्रति शेयर एडिशन डिविडेंड देने का एलान किया है जो इंटरिम कडविडेंड 2.25 रुपए प्रति शेयर से अलग है। शेयर का वैल्युएशन बेहतर है। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 242 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। शेयर का करंट प्राइस 200 रुपए है। 

 

आरती इंडस्ट्रीज 
31 जनवरी-1 मार्च के बीच शेयर:
1057 से बढ़कर 1170 रुपए

 

आरती इंडस्ट्रीज लिमिटेड केमिकल बनाने वाली कंपनी है। कंपनी के 16 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हैं। कंपनी ग्लोबल मैन्युफैक्चरर्स को डाई, पिगमेंट्स, एग्रो केमिकल्स, रबर केमिकल, फॉर्मास्युटिकल्स केमिकल सप्लाई करने वाली लीडिंग कंपनी है। कंपनी अपने हर सेग्मेंट में बेहतर कर रही है। केमिकल बिजनेस में आगे भी ग्रोथ पोटेंशियल मजबूत है। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 1360 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। शेयर का करंट प्राइस 1161 रुपए है। 

आगे पढ़ें , और किन शेयरों में करें निवेश........  

 

एवेन्यू सुपरमार्ट 

31 जनवरी-1 मार्च के बीच शेयर: 1179 से बढ़कर 1313 रुपए

 

एवेन्यू सुपरमार्ट्स यानी डीमार्ट हाइपर मार्केट और सुपर मार्केट की चेन हे। मौजूदा समय में इंडिया में कंपनी के 144 स्टोर हैं। वहीं, कंपनी आने वाले दिनों में अपने स्टोर बढ़ाने पर फोकस कर रही है। कंपनी का ग्रोथ मोमेंटम लगातार मजबूत बना हुआ है। कंपनी का कारोबार कई शहरों में है, कंपनी आगे वेस्ट इंडिया और साउथ इंडियन बाजारों पर फोकस बढ़ा रही है। ग्लोबल एजेंसी गोल्डमैन सैक्स ने शेयर के लिए 1672 रुपए और एचएसबीसी ने 1600 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 1312 रुपए है। 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट