बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksगिरावट में सस्ते हुए ये PSU स्टॉक्स, 1 साल में दे सकते हैं 59% तक रिटर्न

गिरावट में सस्ते हुए ये PSU स्टॉक्स, 1 साल में दे सकते हैं 59% तक रिटर्न

पिछले 2 महीनों में गिरावट के बीच कुछ शेयरों का वैल्युएशन बेहतर हो गया है।

1 of

नई दिल्ली। शेयर मार्केट में इन दिनों कई अच्छे शेयर डिस्काउंट पर मिल रहे हैं। पिछले 2 महीनों में गिरावट के बीच इन शेयरों का वैल्युएशन बेहतर हो गया है। इनमें कुछ अच्छे पीएसयू स्टॉक्स भी हैं, जो 28 फीसदी तक सस्ते हो चुके हैं। अच्छे  फंडामेंटल होने से इन शेयरों पर एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस बुलिश हैं। उनका मानना है कि सरकार का रुख पब्लिक सेक्टर कंपनियों को लेकर पॉजिटिव है। इनमें रिवाइवल के लिए सरकार काम कर रही है। ऐसे में 1 साल तक की अवधि में इंजीनियर्स इंडिया, गेल, बीपीसीएल, पीएफसी और एनबीसीसी में बेहतर रिटर्न दिख रहा है। 

 

 

फॉर्च्युन फिस्कल लिमिटेड के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि पावर, एनर्जी, इंफ्रा से जुड़ी कंपनियों का आउटलुक बेहतर है। सरकार पीएसयू कंपनियों के ऑपरेशनल परफॉर्मेंस को सुधारने के प्रयास कर रही है। कंपनियों के ऑर्डरबुक मजबूत करने के उपाय किए जा रहे हैं। मेक इन इंडिया प्रोग्राम का भी फायदा आगे इन्हें होगा। सिक कंपनियों को बंद कर अच्छा प्रदर्शन कर रही कंपनियों पर फोकस है। सरकारी कंपनियों पर खर्च भी बढ़ाया जा रहा है। 

 

किन शेयरों में निवेश की सलाह
 

GAIL

 

गेल भारत की सबसे बड़ी नेचुरल गैस प्रॉसेसिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी है। कंपनी नेचुरल गैस, लिक्विड हाइड्रोकॉर्बन, लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस ट्रांसमिशन, पेट्रोकेमिकल, सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन, एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन और इलेक्ट्रिसिटी जनरेशन बिजनेस में है। कंपनी ने हाल ही में बोनस शेयर देने का भी वादा किया है। कंपनी का ऑपरेशनल परफॉर्मेंस बेहतर है और कैपेसिटी बढ़ाने पर फोकस है। पाइपलाइन का विस्तार किया जा रहा है। एलपीजी और पेटकेम की बढ़ी कीमतें भी पॉजिटिव हैं। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने शेयर में 383 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 328 रुपए के लिहाज से शेयर में 17 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

इंजीनियर्स इंडिया


इंजीनियर्स इंडिया लीडिंग इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी और ईपीसी कंपनी है जो इंफ्रा सेक्टर के अलावा वाटर मैनेजमेंट और फर्टिलाइजर सेक्टर में भी काम करती है। कंपनी की ऑर्डरबुक और बैलेंसशीट मजबूत है। कंपनी का करंट ऑर्डरबुक 8881 करोड़ रुपए है, जबकि जून 2017 में यह 7698 करोड़ रुपए था। अगले 2 फाइनेंशियल ईयर में ऑर्डरबुक और हेल्दी होने की उम्मीद है। कंपनी ने अपना कर्ज कम किया है। कंपनी का आउटलुक बेहतर है। ब्रोकरेज हाउस कोटक सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 204 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। शेयर की मौजूदी कीमत 158 रुपए है। यानी शेयर में 29 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में निवेश की सलाह...... 

 

PFC


पावर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड भारत की लीडिंग नॉन बैंकिंग फाइनंशियल कॉरपोरेशन है। पावर सेक्टर के लिए कंपनी स्पेशलाइज्ड इंस्टीट्यूशन है। कंपनी लगातार प्रॉफिट बना रही है। एसेट क्वालिटी बेहतर है और एनपीए कम है। एडमिनिस्ट्रेटिव कास्ट भी कम है। कंपनी की रेटिंग बेहतर है और रेग्युलर बेसिस पर डिविडेंड देती है। हालांकि तीसरी तिमाही के नतीजे अच्छे नहीं रहे, लेकिन मैनेजमेंट को उम्मीद है कि आगे डिस्बर्समेंट रेश्‍यो बढ़ेगा। ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेकृट ने शेयर के लिए 135 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 85 रुपए के लिहाज से शेयर में 59 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

BPCL


ऑयल एंड गैस कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) महारत्न कंपनियों में शामिल है। मुंबई और कोच्चि में कंपनी 2 बड़े रिफाइनरी ऑपरेट करती है। कंपनी का प्लान मुंबई के पास 300 करोड़ डॉलर की लागत से नया पेट्रोकेमिकल यूनिट शुरू करने का है। क्रूड की कीमतें बढ़ने से मार्केटिंग मार्जिन सीमित रहने का अनुमान है, लेकिन रिफाइनरी कैपेसिटी बढ़ने का फायदा कंपनी को होगा। ब्रेकरेज हाउस दोलत कैपिटल का शेयर के लिए 525 रुपए का लक्ष्‍य है। करंट प्राइस 427 रुपए के लिहाज से शेयर में 23 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

NBCC


एनबीसीसी (इंडिया) मिनिस्ट्री ऑफ अर्बन डेवलपमेंट के तहत आने वाली नवरत्न कंस्ट्रक्शन कंपनी है। कंपनी का बिजनेस मॉडल यूनिक होने की वजह से ऑर्डरबुक बेहद मजबूत है। कंपनी का पिछले 4 साल में ऑर्डरबुक 4 गुना बढ़कर 80000 करोड़ रुपए हो गया है। मैनेजमेंट को अगले 5 साल के लिए रेवेन्यू में मजबूत ग्रोथ की उम्मीद है। कंपनी का फोकस रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर है। मसलन दिल्ली में बड़ी कॉलोनियों का रीडेवलपमेंट। ब्रोकरेज हाउस कोटक सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 229 रुपए का लक्ष्‍य रखा हे। करंट प्राइस 190 रुपए के लिहाज से शेयर में 21 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट