Home » Market » Stocksलंबी अवधि के लिए PSU बैंकों में निवेश की सलाह - Experts Advice to Invest in These 4 PSU Bank Stocks for Long Term

लंबी अवधि के लिए PSU बैंकों में निवेश की सलाह, ये शेयर दे सकते हैं 82% तक रिटर्न

बुधवार को आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में कटौती न करने के फैसले से सरकारी बैंकों के शेयरों में खासी हलचल रही।

1 of

नई दिल्ली। बुधवार को आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में कटौती न करने के फैसले से सरकारी बैंकों के शेयरों में खासी हलचल रही। निफ्टी बैंक इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा टूटा। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि लंबी अवधि के नजरिए से पीएसयू बैंकिंग सेक्टर का आउटलुक बेहतर है। एनपीए का इश्‍यू सॉल्व हो रहा है, वहीं बैंक रीकैपिटलाइजेशन प्लान से बैलेंसशीट मजबूत होने के साथ ही लोन ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। बैंकरप्सी कानून का भी फायदा बैंकों को मिलेगा। लेकिन निवेशकों को लंबी अवधि के नजरिए से निवेश करना चाहिए। 

 

 

ये भी पढ़े -  बैंक रिकैपिटलाइजेशन: PSU बैंक इंडेक्स 26% बढ़े, PNB-SBI के शेयर साल के हाई पर

 

 

बैलेंसशीट मजबूत करने का प्लान

 

कैपिटल सिंडिकेट के मैनेजिंग पार्टनर पशुपति सुब्रमण्‍यम का कहना है कि आरबीआई द्वारा रेट कट पर लिए गए फैसले से पीएसयू बैंकों के आउटलुक पर कोई असर नहीं होगा। दूसरी तिमाही के नतीजों से साफ है कि बैंकों के एनपीए के इश्‍यू पर स्ट्रेस कम हो रहा है। लोन की रिकवरी में सुधार है। दूसरी ओर सरकार के पास पीएसयू बैंकों के लिए 2.11 करोड़ के रीकैपिटलाइजेशन का बड़ा प्लान है। बैंकों को उनकी परफॉर्मेंस के हिसाब से पैसा मिलेगा, जिससे उनकी बैलेंसशीट तो मजबूत होगी ही, लोन देने के लिए भी उनके पास पैसा आएगा। 

 

बढ़ेगी लोन ग्रोथ 

 

कॉरपोरेट स्कैन डॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल का कहना है कि अभी सरकारी बैंकों के पास बड़े प्रोजेक्ट के लिए पैसे देने की कमी है। रीकैप प्लान के तहत पैसे मिलने से वे ऐसा कर पाएंगे। बड़े प्रोजेक्ट में पैसा फंसने का चांस नहीं होता। वहीं, पीएसयू बैंकों के रिवाइवल के लिए काम हो रहा है, जिसका असर जल्द दिखेगा। बैंकरप्सी कोड भी बैंकों को ध्‍यान में रखकर बनाया गया है, जिसका फायदा पीएसयू बैंकों को होगा। 

 

ये भी पढ़े -  Recap प्लान से बेहतर हुआ PSU बैंकों का आउटलुक, SBI-PNB सहित ये बैंक देंगे अच्छा रिटर्न

 

 

किन शेयरों में मिलेगा बेहतर रिटर्न
 

SBI

 

नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स के मसले पर बैंक का स्ट्रेस पहले से कम हुआ है। दूसरी तिमाही में बैंक का स्ट्रेस एसेट्स  लोन का 11.6 फीसदी रह गया है जो पहले 12.05 फीसदी था। ऑपरेशनल परफॉर्मेंस बेहतर है। एनपीए में कमी आने और एसबीआई लाइफ में स्टेक सेल से कंपनी को प्रोविजनिंग कवरेज रेश्‍यो इंप्रूव करने का मौका मिला है और बैंक ने इसे 60.8 फीसदी से बढ़ाकर 65.1 फीसदी कर दिया है। सबसे बड़ा पीएसयू बैंक होने के नाते रीकैपिटलाइजेशन प्लान का सबसे ज्यादा फायदा एसबीआई को होगा। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने शेयर के लिए 390 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर की मौजूदा कीमत 312 रुपए है। यानी शेयर में 25 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

और किन शेयरों में मिलेगा बेहतर रिटर्न

 

 

PNB

 

पीएनबी के दूसरी तिमाही के नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे हैं। बैंक ने कर्मचारियों पर खर्च कम किया है। वीं, एनपीए में कुछ सुधार है। एसेट क्वालिटी स्टेबल दिख रही है। बीती तिमाही में लोन ग्रोथ सुस्त रही है। हालांकि बैंक रीकैपिटलाइजेशन प्लान से बैलेंसशीट बेहतर होने की उम्मीद है। साथ ही बैंक की लैंडिंग भी बढ़ेगी। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 256 रुपए और मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 250 रुपए का लक्ष्‍य दिया हे। शेयर की मौजूदा कीमत 171 रुपए है यानी शेयर में 50 फीसदी रिटर्न की उम्मीद है। 

 

बैंक ऑफ बड़ौदा


बैंक ऑफ बड़ौदा की डोमेस्टिक प्रेजेंस मजबूत है। देशभर में बैंक की 5422 ब्रांच हैं। वहीं, भारत के अलावा दुनियाभर के 25 देशों में बैंक की 106 ब्रांच हैं। डोमेस्टिक लोनबुक में बैंक की ग्रोथ 14 फीसदी रही है। बैंक मैनेजमेंट लगातार एनपीए को कम कर बैलेंसशीट मजबूत करने में लगा हुआ है। वहीं, मैनेजमेंट ऑपरेशनल स्ट्रक्चर भी चेंज करने में लगा है, जिससे ऑपरेशनल परफॉर्मेंस बेहतर हुआ है। ब्रोकरेज हाउस जियोजीत ने शेयर के लिए 208 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर की मौजूदा कीमत 165 रुपए के लिहाज से शेयर में 26 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है। 

 

जम्मू एंड कश्‍मीर बैंक


जम्मू एंड कश्‍मीर बैंक के लोन बुक में लगातार ग्रोथ दिख रही है। दूसरी तिमाही में बेंक की आय 12.7 फीसदी बढ़ी है। लोन की रिकवरी भी सुधरी है। रिटेल, एसएमई सेक्टर में बैंक का प्रदर्शन बेहतर  रहा है। कॉरपोरेट लोन के मामले में भी चिंता नहीं है। बैंक मैनेजमेंट ने बेहतर गाइडेंस भी दी है। बैंक का अपने हाम स्टेट में मार्केट शेयर 50 फीसदी है। डिपॉजिट और क्रेडिट दोनों ही फ्रंट पर होम स्टेट में बैंक डॉमिनेट कर रहा है। बैंक की एसेट क्वालिटी लगातार बेहतर हो रही है और मैनेजमेंट बैलेंसशीट मजबूत करने पर फोकस कर रहा है। ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 135 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। शेयर की मौजूदा कीमत 74 रुपए है, जिस लिहाज से शेयर में 82 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट