Advertisement
Home » Market » Stocksमानसून: Experts hope increase in rural demand if monsoon normal

अच्छे मानसून से बढ़ेगी रूरल डिमांड, 6 शेयरों में मिल सकता है 46% तक रिटर्न

एक्सपर्ट्स का कहना है कि मानसून के ताजा अपडेट ने शेयर बाजार में तेजी की उम्‍मीद जगा दी है।

1 of

नई दिल्‍ली। 29 मई को केरल में मानसून के दस्तक देते ही शेयर मार्केट में कई शेयरों में हलचल देखने को मिली है। मानसून से जुड़े शेयरों मसलन एफएमसीजी, रूरल व एग्री सेक्टर और ऑटो कंपनियों के कुछ शेयरों में तेजी देखी गई। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मानसून के ताजा अपडेट ने शेयर बाजार में तेजी की उम्‍मीद जगा दी है। उनका कहना है कि अच्‍छे मानसून से ग्रामीण क्षेत्रों में पर्चेजिंग पावर बढ़ती है, जिससे देश की एफएमसीजी, ऑटो, कंज्यूमर-ड्यूरेबल, एनबीएफसी और रूरल व एग्री से जुड़ी तमाम कंपनियों के कारोबार पर पॉजिटिव असर पड़ता है। 

 

 

जल्द पूरे देश को कवर कर लेगा मानसून 
मंगलवार को केरल में मानसून के 3 दिन पहले ही टकरा जाने के साथ मौसम विभाग ने फिर देश में सामान्य मानसून रहने की बात कही है। मौसम विभाग के अनुसार जून में देश के 80 फीसदी हिस्सों को औक्‍र जुलाई के पहले हफ्ते में 100 फीसदी हिस्सों को मानसून कवर कर लेगा। मौसम विभाग ने इस साल सामान्य से 97 फीसदी बारिश की उम्मीद जताई है। जानकार इसे देश की इकोनॉमी के लिहाज से बेहतर खबर बता रहे हैं। 

 

स्टॉक मार्केट से मानसून का रिलेशन  
फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर के मुताबिक, देश की इकोनॉमी मानसून पर बहुत हद त‍क डिपेंड है। वहीं, स्टॉक मार्केट के लिहाज से मानसून और कई कंपनियों के प्रदर्शन में भी मजबूत रिलेशन है। अच्छे मानसून का मतलब है कि उन कंपनियों का प्रदर्शन बेहतर रह सकता है, जिसका फायदा स्टॉक मार्केट को होता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार मानसून देश के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य तौर डिस्ट्रीब्यूट होगा। इसका सीधा मतलब है कि अच्छी खेती से किसानों और ग्रामीण इलाकों में रहने वालों की आय बढ़ेगी। ग्रामीण इलाकों की आय बढ़ने से उनकी पर्चेजिंग पावर बढ़ेगी, जिससे डिमांड स्टोरी फिर तेजी होगी। 

 

रूरल सेक्टर से जुड़े शेयरों को फायदा 
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि केरल में मानसून के समय से पहले आने से एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए सेंटीमेंट पॉजिटिव होंगे। सीड्स, फर्टिलाइजर, कृषि के उपकरण, पंप सिस्टम, ट्रैक्टर की मांग बढ़ने लगती है। ऐसे में यूपीएल, कोरोमंडल इंटरनेशनल, चंबल फर्टिलाइजर, दीपक फर्टिलाइजर और आरसीएफ के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। फार्म प्रोडक्शन बढ़ने से पैकेज्ड फूड कंपनियों को रॉ मैटेरियल सस्ते में मिलता है। इसका फायदा ब्रिटानिया, नेसले और जीएसके कंज्यूमर्स को मिल सकता है। 


NBFC, FMCG और ऑटो शेयरों को फायदा 
ट्रेड स्विफ्ट के रिसर्च हेड संदीप जैन का कहना है कि ग्रामीण इलाकों की आय बढ़ती है तो  रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजों पर रूरल एरिया में खर्च बढ़ जाता है। वहीं, ग्रामीण इलाकों से व्हीकल की डिमांड भी तेज होती है। खासतौर से इसका फायदा टू-व्हीलर कंपनियों को होता है। वहीं ऑटो लोन की डिमांड बढ़ने से एनबीएफसी कंपनियों को फायदा मिलने की उम्मीद है। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक बेहतर मानसून से एचयूएल, कोलगेट, डाबर और ईमामी जैसी कंपनियों के शेयरों में तेजी आ सकती है। 

 

आगे पढ़ें, किन शेयरों में मिल सकता है अच्छा रिटर्न....... 

 

मन्नापुरम फाइनेंस 
मन्नापुरम फाइनेंस लिमिटेड नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है। कंपनी गोल्ड लोन के कमर्शियल व्हीकल के लिए भी लोन देती है। बैंक कस कस्टमर बेस मजबूत है। ग्रामीण इलाकों में भी कंपनी के पास अच्छे कस्टमर हैं। ग्रामीण आय बढ़ने से सोने में निवेश बढ़ता है, जिसका फायदा कंपनी को मिल सकता है। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 129 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 107 रुपए के लिहाज से शेयर में 21 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

एस्कॉर्ट्स लिमिटेड 
एस्कॉर्ट्स लिमिटेड एग्रीकल्चरल ट्रैक्टर्स और कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट्स बनाने कंपनी है। रूरल सेक्टर पर सरकार का फोकस बढ़ने खासकर किसानों की इनकम बढ़ने ट्रैक्टर्स की डिमांड बढ़ेगी और इसका फायदा कंपनी को होगा। इसके अलावा कंपनी रेलवे कोच के लिए हाइड्रॉलिक शॉक आबजॉर्बर्स, टेलिस्कोपिक फ्रॉन्ट फोर्क और ब्रेक लॉक्स का निर्माण करती है। ब्रोकरेज हाउस चोलामंडलम सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 1048 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 930 रुपए के लिहाज से शेयर में 13 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

UPL
यूपीएल भारत की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल एग्रोकेमिकल कंपनी है, जो एग्रोकेमिकल के रिसर्च, प्रोडक्शन, अनुसंधान, उत्पादन, मार्केटिंग, बिक्री और डिस्ट्रीब्यूशन में है। ब्रोकरेज हाउस जेएम फाइनेंशियल ने शेयर के लिए 930 रुपए, केआर चौकसे ने 998 रुपए और मोतीलाल ओसवाल ने 945 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 704 रुपए के लिहाज से शेयर में 42 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

हीरो मोटोकॉर्प
हीरो मोटोकॉर्प देश की लीडिंग टू-व्हीलर कंपनी है। टू-व्हीलर कटेगिरी में कंपनी का देश में मार्केट शेयर 46 फीसदी है। कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड देश के अलावा विदेशों में भी है। रूरल इकोनॉमी में रिकवरी का फायदा कंपनी को होगा। रूरल इलाकों में टू-व्हीलर की डिमांड लगातार बढ़ी है। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 4403 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 3612 रुपए के लिहाज से शेयर में 22 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिल सकता है अच्छा रिटर्न ............

 

 

ईमामी
ईमामी एफएमसीजी कंपनी है जो एंटीसेप्टिक क्रीम, फेयरनेस क्रीम, टैलकम पाउडर, कूलिंग ऑयल, पेन बाम, पेन रीलीवर बनाती हे। कंपनी के तमाम प्रोडक्ट की ग्रामीण एरिया में अच्छी सेल है। नवरत्न तेल, बोरोप्लस क्रीम, झंडू बाम, फेयर एंड हैंडसम, बोरोप्लस,  नवरत्न कूल जैसे प्रोडक्ट की डिमांड हर एरिया में है। कंपनी का ज्यादातर डोमेस्टिक सेल कैश में होता है। ब्रोकरेज हाउस चोलामंडलम सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 1341 रुपए का लक्ष्‍य रखा हे। करंट प्राइस 1040 रुपए के लिहाज से शेयर में 29 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

कोरोमंडल इंटरनेशनल 
कोरोमंडल इंटरनेशनल फर्टिलाइजर बिजनेस में है। इसके अलावा कंपनी पेस्टिसाइड और स्पेशिएलिटी न्यूट्रिएंट्स बनाती है। कंपनी रूरल रिटेल बिजनेस में भी है। अजय केडिया ने शेयर के लिए 650 रुपए लक्ष्‍य रखा है। वहीं, ब्रोकरेज हाउस दोलत कैपिटल ने 559 रुपए, मोतीलाल ओसवाल ने 557 रुपए और इडेलवाइस ने 673 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 461 रुपए के लिहाज से शेयर में 46 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss