बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमजबूत है मेटल सेक्टर का आउटलुक, ये 6 शेयर दे सकते हैं 39% तक रिटर्न

मजबूत है मेटल सेक्टर का आउटलुक, ये 6 शेयर दे सकते हैं 39% तक रिटर्न

पिछले कुछ महीनों से मेटल में अच्छी तेजी बनी हुई है। वहीं, आने वाले दिनों में डिमांड और बूस्ट होने की उम्मीद है।

1 of

नई दिल्ली। पिछले कुछ महीनों से मेटल में अच्छी तेजी बनी हुई है। वहीं, आने वाले दिनों में डिमांड और बूस्ट होने की उम्मीद है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि डोमेस्टिक और ग्लोबल दोनों ही स्तरों पर सेक्टर का आउटलुक मजबूत दिख रहा है। देश में जहां इंफ्रा, हाउसिंग पर फोकस करने का फायदा सेक्टर को मिलेगा, वहीं यूएस, यूरोप में बेहतर डाटा आने और चीन में रिवाइवल प्लान से मेटल की डिमांड बढ़ेगी। इससे मेटल की कीमतों में और तेजी आने की उम्मीद है। फिलहाल निवेशक अच्छे शेयरों में मिड टर्म के लिहाज इसे फोकस कर सकते हैं। 

 

 

गिरावट में सबसे कम नुकसान 
पिछले 30 दिनों की बात करें तो मेटल सेक्टर का प्रदर्शन दूसरे सेक्टर्स के मुकाबले बेहतर रहा है। यहां तक कि 1 फरवरी से मार्केट में जारी वोलैटिलिटी में सबसे कम नुकसान मेटल सेक्टर को हुआ है। निफ्टी पर मेटल इंडेक्स में पिछले 30 दिनों में 1 फीसदी से कम गिरावट रही है। जबकि, ऑटो इंडेक्स में 6.23 फीसदी, निफ्टी बैंक में 8 फीसदी, एनर्जी इंडेक्स में 4.5 फीसदी, एफएमसीजी में 4.5 फीसदी, आईटी में 4 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 6.5 फीसदी और रियल्टी इंडेकस में 9.3 फीसदी की गिरावट रही है। 
 

क्यों बढ़ रही हैं मेटल की कीमतें   
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक मेटल कीमतों में लगातार तेजी है। इसकी प्रमुख वजह सप्लाई कंसर्न रहा है। पिछले दिनों चीन सहित कई देशों में पर्यावणरण से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए प्रोडक्शन सीमित किया गया। इसकी वजह से सप्लाई कम हुई, कीमतों को सपोर्ट मिला है। कॉपर, निकल और एल्यूमीनियम के प्रोडक्शन पर ज्यादा असर रहा है। उनका कहना है कि मौजूदा दौर में डिमांड बहुत ज्यादा नहीं है, फिर भी सप्लाई की परेशानी है। वहीं, आने वाले दिनों में यूएय यूरोप और चीन सहित कई देशों में डिमांड अचानक से बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में आने वाले 3 महीनों के लिए मेटल की कीमतें और ऊंची जाती दिख रही हैं। जिसका फायदा मेटल कंपनियों को होगा। 

 

डिमांड में और तेजी आने की उम्मीद 
ट्रेड स्विफ्ट के रिसर्च हेड संदीप जैन का कहना है कि मेटल की कीमतें पिछले कई सालों के टॉप पर हैं। वहीं, डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों ही लेवल पर सेक्टर का आउटलुक बेहतर नजर आ रहा है। अमेरिका और यूरोप में बेहतर डाटा आ रहे हैं। वहीं, चीन में भी रिवाइवल होना है। ये इस बात के संकेत हैं कि ग्लोबल स्तर पर आगे मेटल की डिमांड तेज होगी। 

 

दूसरी ओर डोमेस्टिक स्तर पर सरकार का फोकस इंफ्रा और हाउसिंग पर है। ऑटोमोबाइल सेक्टर के नंबर अच्छे आ रहे हैं। रूरल इकोनॉमी बेहतर होने पर ऑटो की डिमांड आगे और बढ़ेगी। इन सभी सेक्टर से मेटल की डिमांड तेज होगी। यानी आने वाले दिनों में भारत में भी मेटज की कंजम्पशन बढ़ेगा, इससे कीमतों को सपोर्ट मिलता दिख रहा है। निवेशक अगले 6 से 12 महीनों के लिए अच्छे शेयरों पर दांव लगा सकते हैं। 

 

ट्रेड पॉलिसी से भी मिला सपोर्ट 
एक्सपर्ट्स के अनुसार सरकार ने घरेलू इंडस्ट्री को सपोर्ट देने के लिए चीन से इंपोर्ट होने वाले स्टील पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई, उसे आगे बढ़ाया। इस ट्रेड पॉलिसी से भी सेक्टर को सपोर्ट मिला है। घरेलू कंपनियों को अपनी कैपेसिटी बढ़ाने का मौका मिला। 

 

आगे पढ़ें, किन शेयरों में निवेश की सलाह

 

वेदांता और नाल्को 
संदीप जैन ने वेदांता और नाल्को में निवेश की सलाह दी है। उन्होंने वेदांता के लिए 400 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर की मौजूदा कीमत 329 रुपए है। यानी शेयर में 22 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 
वहीं, नाल्को के शेयर के लिए 90 रुपए का लक्ष्‍य रखा है, जबकि शेयर की मौजूदा कीमत 67 रुपए है। यानी शेयर में 34 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

हिंदुस्तान जिंक, हिंदुस्तान कॉपर और हिंडाल्को 
वहीं, अजय केडिया ने हिंदुस्तान जिंक, हिंदुस्तान कॉपर और हिंडाल्को में 3 महीने के नजरिए से निवेश की सलाह दी है। उन्होंने हिंदुस्तान जिंक के लिए 360 रुपए का लक्ष्‍य रखा है, जबकि शेयर की मौजूदा कीमत 315 रुपए है। यानी शेयर में 15 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 
केडिया ने हिंदुस्तान कॉपर के लिए 90 रुपए का लक्ष्‍य रखा है, जबकि शेयर की मौजूदा कीमत 74 रुपए है। यानी शेयर में 21 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 
वहीं, हिंडाल्को के लिए 300 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। वहीं, ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 344 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। जबकि शेयर की मौजूदा कीमत 248 रुपए है। यानी शेयर में 39 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

टाटा स्टील
ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने टाटा स्टील में 835 रुपए के लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी है। जबकि शेयर की मौजूदा कीमत 650 रुपए है। यानी शेयर में 28 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट