बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksIT सेक्टर पर बुलिश हैं एक्सपर्ट्स, ये शेयर दे सकते हैं 32% तक रिटर्न

IT सेक्टर पर बुलिश हैं एक्सपर्ट्स, ये शेयर दे सकते हैं 32% तक रिटर्न

2 महीने से जारी करेक्शन के दौर में आईटी स्टॉक्स खासतौर से मिडकैप आईटी स्टॉक्स का प्रदर्शन बेहतर रहा है।

1 of

नई दिल्ली। 2 महीने से जारी करेक्शन के दौर में आईटी स्टॉक्स खासतौर से मिडकैप आईटी स्टॉक्स का प्रदर्शन बेहतर रहा है। इस दौरान मिडकैप आईटी शेयरों में 8 फीसदी से ज्यादा ग्रोथ रही है। वहीं, लॉर्जकैप स्टॉक्स का प्रदर्शन स्टेबल रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार आईटी सेक्टर में रिकवरी के संकेत मिल रहे हैं, उम्मीद है कि आने वाले अर्निंग सीजन में आईटी सेक्टर से अच्छे नंबर देखने को मिलेंगे। उनका कहना है कि यूएस मार्केट में कुछ कंसर्न है, लेकिन जिनका एक्सपोजर यूएस में नहीं है, उनमें अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है। फिलहाल 2018 में आईटी सेक्टर का आउटलुक मजबूत है। एचसीएल टेक, हेक्सावेयर, टाटा इलेक्सी, टीसीएस और परसिस्टेंस सिस्टम में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। 

 

2018 में अच्छे ग्रोथ की उम्मीद 
फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि आइ्रटी सेक्टर में पिछले कुछ दिनों से रिकवरी दिख रही है। मिडकैप कंपनियों का प्रदर्शन लॉर्जकैप से बेहतर है। उनका कहना है कि अच्छी मिडकैप कंपनियों की चौथी तिमाही में ग्रोथ डबल डिजिट में दिख सकती है। बेस छोटा रहने से मार्जिन हाई रहने की उम्मीद है, ऐसे में इसका फायदा स्टॉक्स को भी मिलेगा। हालांकि यूएस में वीजा कंसर्न के बाद भी लॉर्जकैप में भी स्टेबिलिटी दिख रही है। ठक्कर का कहना है कि ट्रम्प ने आउटसोर्सिंग को लेकर जो पॉलिसी बनाई थी, अभी उसका इंप्लीमेंटेशन नहीं हो रहा है। यूएस में इंपोर्ट को लेकर भी कोई कंसर्न नहीं दिख रहा है। ऐसे में बड़ी कंपनियां सर्वाइव कर जाएंगी। 

 

मिडकैप कंपनियों का आउटलुक ज्यादा बेहतर
मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे का कहना है कि साल 2018 में मिडकैप आईटी सेक्टर का परफॉर्मेंस बेहतर रहेगा। लार्जकैप आईटी कंपनियों को उतना फायदा नहीं होगा क्योंकि उनका कंसर्न अमेरिका से बना रहेगा। उनमें बहुत ज्यादा रेवेन्यू जेनरेट होने की उम्मीद नहीं है। लेकिन जिन आईटी कंपनियों का बाहर ज्यादा एक्सपोजर नहीं है उनकी ग्रोथ अच्छी रहेगी। मिडकैप कंपनियों को मार्केट को लेकर चिंता नहीं है। वहीं, ये कंपनियां भी नए-नए मार्केट तलाश रही हैं। 

 

दुनियाभर के बाजारों में बढ़ी डिमांड 
ट्रेड स्विफ्ट के रिसर्च हेड संदीप जैन का कहना है कि चौथी तिमाही से कंपनियों में रिकवरी की उम्मीद है। उनका कहना है कि दुनियाभर के बाजारों में आईटी सेक्टर से डिमांड बढ़ने लगी है। क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटाइजेशन और ऑटोमेशन जैसे ट्रेंड पर कंपनियां बेहतर तरीके से काम रही हैं, जिसका फायदा कंपनियों को मिल रहा है। हालांकि एच-1बी वीजा को लेकर कुछ चिंता जरूर है। वहीं, मिडकैप कंपनियों के लिए अभी कोई परेशानी नहीं दिख रही है। 

 

किन शेयरों में करें निवेश.....
 
HCL टेक
एचसीएल टेक लिमिटेड मल्टीनेशनल आईटी सर्विस कंपनी है। कंपनी के 34 देशों में ऑफिस हैं। कंपनी आईटी कंसल्टिंग, इंटरप्राइज ट्रांसफॉर्मेशन, रिमोट इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट, इंजीनिरिंग के अलावा साइबर सिक्योरिटी और डिजिटल एंड एनालिटिक्स में सर्विस देती है। डिजिटाइजेशन पर कंपनी के फोकस करने का फायदा मिल रहा है। कंपनी का क्लाइंट बेस मजबूत है। नेक्स्‍ट जेन टेक्नोलॉजी अडॉप्ट करने और पुराने अधिग्रहण को मॉनिटाइज कर पाने में कंपनी सफल रही है। जगदीश ठक्कर ने स्टॉक में 15 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद जताई है। वहीं, ब्रोकरेज हाउस केआर चौकसे ने शेयर के लिए 1276 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 968 रुपए है। 

 

टाटा एलेक्सी

संदीप जैन ने टाटा एलेक्सी में 1300 रुपए लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक का करंट प्राइस 1004 रुपए है। टाटा एलेक्सी टाटा ग्रुप की कंपनी है। कंपनी प्रोडक्ट इंजीनियरिंग और सॉल्यूशंस के लिए डिजाइन और टेक सर्विस प्रोवाइड कराती है। कंपनी ब्रॉडकास्ट, ट्रांसपोर्ट, कम्युनिकेशंस, इंडस्ट्रियल डिजाइन और मेडिकल बिजनेस में है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में करें निवेश.....

TCS

संदीप जैन ने टीसीएस में 3200 रुपए के लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक का करंट प्राइस 2911 रुपए है। फाइनेंशियल ईयर 2019 में कंपनी में ग्रोथ डबल डिजिट में रह सकती है। डिजिटल सेग्मेंट में कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है। पिछले दिनों कंपनी 11 बड़ी डील जीतने में कामयाब रही है। कंपनी को नॉर्थ अमेरिका में 5 डील, यूरोप में 3 डील, यूके में 2 डील और एशिया पैसिफिक‍ में 1 डील मिली है। ये डील रिटेल, BFSI, एनर्जी,, मैन्युफैक्चरिंग, कंज्यूमर, हेल्थकेयर और टेक्नोलॉजी में मिली है। 

 

 

परसिस्टेंस सिस्टम
परसिस्टेंस सिस्टम पुणे बेस्ड टेक्नोलॉजी सर्विस कंपनी है। कंपनी डाटा और सॉल्यूशन प्रोवाइड करवाती है। कंपनी की निगाहें इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सरकार द्वारा किए जाने वाले स्पेंडिंग पर है। कंपनी इसके जरिए अपनी आय बढ़ाने पर फोकस कर रही है। सरकार की ओर से कंपनी को अच्छा खास ऑर्डर मिल रहा है। कंपनी का ऑर्डर बुक पहले से भी मजबूत है। ब्रोकरेज हाउस शेयरखान ने शेयर के लिए 800 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 677 रुपए है। 

 

हेक्सावेयर
जगदीश ठक्कर ने हेक्सावेयर में 15 फीसदी ग्रोथ के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक का करंट प्राइस 419 रुपए है। हेक्सावेयर टेक आईटी और बिजनेस प्रॉसेस आउटसोस्रिंग सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। कंपनी बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज, हेल्थ केयर, इंश्‍योरेंस, ट्रैवल एंड ट्रांसपोर्टेशन, मैन्युफैक्चरिंग और कंज्यूमर एंड प्रोफेशनल सर्विसेज में सॉफ्टवेयर से जुड़ी सर्विसेज प्रोवाइड कराती है। 

 

(नोट- यहां दी गई सभी सलाह एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर हैं। मनी भास्कर की टीम ने आपकी सुविधा के लिए इन सभी रिपोर्ट्स को स्टॉक्स के आधार पर अलग-अलग किया है। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें।)

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट