Home » Market » StocksThese companies offering high dividend, stocks may give up to 42% return

डिविडेंड देने वाले 4 स्टॉक्स में होगी कमाई, आगे मिल सकता है 42% तक रिटर्न

मार्केट से बहतर रिटर्न पाने का तरीका यह हो सकता है कि ऊंचे डिविडेंड देने वाले शेयरों में निवेश किया जाए।

1 of

नई दिल्ली। शेयर बाजार में अगर उतार-चढ़ाव का दौर रहता है या मार्केट ऊंचे वैल्युएशन पर होता है तो निवेशकों के मन में रिटर्न को लेकर अनिश्चितता बन जाती है। ऐसे में मार्केट से बहतर रिटर्न पाने का तरीका यह हो सकता है कि ऊंचे डिविडेंड देने वाले शेयरों में निवेश किया जाए। हालांकि निवेश करते समय यह जरूर देखना चाहिए कि डिविडेंड देने वाली कंपनी का अर्निंग के मामले में ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर हो। डिविडेंड देने की वजह से इन कंपनियों के फंडामेंटल मजबूत हो जाते हैं। जिससे स्टॉक में अपसाइड मूवमेंट के आसार रहते हैं। हम यहां ऐसे ही कुछ स्टॉक बता रहे हैं, जिनमें अच्छा रिटर्न मिल सकता है। 

 

बेहतर फंडामेंटल वाले चुनें शेयर

फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि अगर कोई कंपनी लगातार डिविडेंड का भुगतान करती है तो इसका मतलब है कि उसका बिजनेस पर्याप्त कैश जनरेट कर रहा है। इससे स्टॉक में भी प्राइस अप्रेसिएशन की उम्मीद रहती है। ऐसे में कंपनियों के फंडामेंटल अच्छे हों तो उनमें निवेश किया जा सकता है। रेग्युलर डिविडेंड देने वाली कंपनियों में 2 तरह से रिटर्न मिल जाता है। उनका कहना है कि ऐसे स्टॉक्स पर फोकस करना चाहिए, जिनमें ग्रोथ के अनुमान के साथ डिविडेंड रिकॉर्ड अच्छा हो। ठक्कर के अनुसार ऐसी कंपनियों में लंबी अवधि के लिहाज से रणनीति बनानी चाहिए। ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में कमाई के लिए चुनें 4 स्टॉक्स, मिल सकता है 50% तक रिटर्न, ब्रोकरेज ने भी जताया भरोसा

 

 

क्या है डिविडेंड
कुछ कंपनियां अपनी होने वाली प्रॉफिट में से समय-समय पर शेयरहोल्डर्स को कुछ हिस्सा देती हैं। प्रॉफिट का यह हिस्सा वे शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड के रूप में देती हैं। ऐसी कंपनियों को डिविडेंड यील्ड स्टॉक्स भी कहते हैं। डिविडेंड देने का फैसला कंपनी का अपना फैसला होता है। अच्छे डिविडेंड देने वाली कंपनियों की पहचान उनकी बैलेंसशीट या फाइनेंशियल स्टेटमेंट से की जा सकती है। 

 

किन शेयरों में करें निवेश

 

हिंदुस्तान जिंक 
हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड जिंक, लेड, सिल्वर और कैडमियम का इंट्रीग्रेटेड एंड रिसोर्सेज प्रोडयूसर कंपनी है। यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी जिंक प्रोड्यूस करने वाली कंपनी है। कंपनी के पास मजबूत रिजर्व है। वहीं, हिंदुस्तान जिंक अपनी माइन्स मेटल कैपेसिटी के विस्तार की योजना में है, जिसका फायदा आगे दिखेगा। कंपनी ने चौथी तिमाही में बेहतर नतीजे दिखाए हैं। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई ने शेयर के लिए 350 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 268 रुपए के लिहाज से शेयर में 31 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

आगे पढ़ें, ये स्टॉक्स भी देंगे ऊंचा रिटर्न.........

 

 

हीरो मोटोकॉर्प
हीरो मोटोकॉर्प देश की लीडिंग टू व्हीलर कंपनी है। कंपनी के पास कैश की कमी नहीं है और बिजनेस ग्रोथ बेहतर है। चौथी तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 34.8 फीसदी बढ़कर 967 करोड़ रुपए तक पहुंच गया, जबकि सेल्स रेवेन्यू 23.7 फीसदी बढ़ा है। घरेलू डिमांड बेहतर रहने के साथ एक्सपोर्ट भी बढ़ा है। ग्रामीण इलाकों की आय बढ़ी तो कंपनी को फायदा होगा। आने वाले दिनों में नई लॉनिच्‍ंग का भी फायदा हीरो मोटोकॉर्प को होगा। ब्रोकरेज हाउस एचडीएएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 4403 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। करंट प्राइस 3480 रुपए के लिहाज से शेयर में 27 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

कोल इंडिया
कोल इंडिया का देश में होने वाले कोल माइनिंग और प्रोडक्शन में 84 फीसदी मार्केट शेयर है। कंपनी प्रोडक्शन में अपना टारगेट पूरा कर रही है। वहीं, आगे भी फाइनेंशियल ईयर 2020 तक कंपनी अपना प्रोडक्शन बढ़ाकर 908 मिलियन टन करना चाहती है। कंपनी का डिविडेंड देने में ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहा है। पिछले 3 फाइनेंशियल में कंपनी ने 7.3 फीसदी औसत की दर से डिविडेंड यील्ड दिया है। कोल इंडिया का शेयर अट्रैक्टिव वैल्युएशन पर है। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 325 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 262 रुपए के लिहाज से शेयर में 24 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

आगे पढ़ें, ये स्टॉक्स भी देंगे ऊंचा रिटर्न.........

 

 

NTPC
NTPC लिमिटेड पब्लिक सेक्टर कंपनी है जो इलेक्ट्रिसिटी जेनरेशन और एलाइड एक्टिविटीज बिजनेस में है। कंपनी की बैलेंसशीट बेहतर है और कैश की कमी नहीं है। थर्मल पावर में कुल नेशनल कैपेसिटी में करीब 16 फीसदी कैपेसिटी कंपनी के पास है। पिछले 5 साल में कंपनी ने औसतन 2.5 फीसदी की दर से डिविडेंड यील्ड दे रही है। ब्रोकरेज हाउस जेएम फाइनेंशियल ने शेयर के लिए 220 रुपए का टारगेट दिया है। करंट प्राइस 154 रुपए के लिहाज से शेयर में 42 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट