बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks100 रु से सस्ते शेयर कराएंगे कमाई, 95% तक मिल सकता है रिटर्न

100 रु से सस्ते शेयर कराएंगे कमाई, 95% तक मिल सकता है रिटर्न

हम आपको 100 रुपए से कम कीमत वाले ऐसे स्टॉक्स बता रहे हैं, जिन पर एक्सपर्ट्स ने अपना भरोसा जताया है।

1 of

नई दिल्ली. भारतीय शेयर बाजार ने शुक्रवार को नया रिकॉर्ड बनाया। एक्सपर्ट्स का मानना है कि मार्केट का वैल्युएशन अब ऊंचा हो चुका है। वहीं, सरकार के अनुमान में फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के जीडीपी का अनुमान कमजोर रहा है। क्रूड की कीमतें हाई लेवल पर हैं। ऐसे में मार्केट में शॉर्ट टर्म के लिए करेक्शन की आशंका दिख रही है। इस स्थिति में छोटी रकम के साथ बेहतर शेयरों में निवेश करना सही तरीका है। आज हम आपको 100 रुपए से कम कीमत वाले ऐसे 5 स्टॉक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन पर ब्रोकरेज हाउस या एक्सपर्ट्स ने अपना भरोसा जताया है।
 
जोखिम के चांस कम 
एक्सपर्ट्स का कहना है कि सस्ते शेयरों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव की संभावना कम होने से जोखिम कम हो जाता है। वहीं, अगर इनके फंडामेंटल अच्छे हैं तो किसी भी पॉजिटिव ट्रिगर से अच्छी ग्रोथ दिख सकती है। शेयर सस्ते होने से यह विकल्प भी होता है कि पूरी रकम किसी एक स्टॉक में लगाने की बजाए एक से ज्यादा स्टॉक्स में लगाई जाए, इससे जोखिम कम हो जाता है। ऐसे में निवेश का बेहतर तरीका भी हो सकता है। बेस प्राइस कम होने से इन स्टॉक्स में मामूली बढ़त का असर भी काफी अट्रैक्टिव दिखता है। इससे स्टॉक्स को लेकर सेंटीमेंट्स पॉजिटिव हो जाते हैं। इसका भी निवेशकों को फायदा मिलता है। 

 

 

किन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न 

 

आरकोटेक

रिटर्न: 28%

 

ब्रोकरेज हाउस ज्वॉएंड्रे कैपिटल ने शेयर के लिए 73 का लक्ष्‍य दिा है। मौजूदा कीमत 57 रुपए के लिाज से इसमें 28 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। आरकोटेक नॉन फेरस इंजीनियरिंग प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है जिसके पास प्रोडक्ट की मजबूत लाइन-अप है। डाइवर्सिफाइड प्रोडक्ट की वजह से कंपनी का कस्टमर बेस मजबूत है। कंपनी का ऑर्डरबुक मजबूत है, मैनेजमेंट उसे और बेहतर करने पर फोकस कर रहा है। फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के पहली छमाही में कंपनी का टर्नओवर 357 करोड़ रहा है। हालांकि मार्जिन जीएसटी की वजह से कुछ प्रभावित रहा, लेकिन डिमांड सुधरने से आगे मार्जिन सुधरने का अनुमान है। 

 

आगे पढ़ें, किन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न 

 

 

NALCO

रिटर्न: 32%

 

एल्यूमीनियम की डिमांड ऊंची बनी हुई है। आगे कीमतें भी स्टेबल रहने का अनुमान है, जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। बेहतर कैपिटल एक्सपेंडिचर प्लान और नए प्लांट की योजना का फायदा कंपनी को होगा। कंपनी पर ज्यादा कर्ज नहीं है, वहीं कंपनी डिविडेंड भी देती है। पिछले 2 तिमाही से कंपनी के नतीजे भी बेहतर रहे हैं। शेयर सस्ते वैल्युएशन पर है। शेयर की मौजूदा कीमत 87 रुपए है। कॉरपोरेट स्कैन डॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल ने शेयर में 115 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। यानी शेयर में 32 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

सौराष्‍ट्र सीमेंट

रिटर्न: 95%

 


सौराष्‍ट्र सीमेंट बिल्डिंग मैअेरियल और सीमेंट बनाने वाली कंपनी है। कंपनी का प्रोडक्ट बेहतर क्वालिटी का माना जाता है। कंपनी के प्रोडक्ट्स की मुख्‍य डिमांड गुजरात, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश और राजस्थान के कस्टमर्स की ओर से है। एसएमसी इन्वेस्टमेंट्स एंड एडवाइजर्स लिमिटेड के रिसर्च हेड सचिन सर्वदे का कहना है कि आने वाले दिनों में सीमेंट की डिमांड बढ़ेगी, लेकिन उस रेश्‍यो में प्रोडक्शन कम रहने का अनुमान है। इंफ्रा पर काम तेज होने का भी फायदा सीमेंट कंपनियों को मिलेगा। सचिन सर्वदे ने शेयर में 95 फीसदी के रिटर्न के साथ 180 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। शेयर की कीमत 92.40 रुपए है।   

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में अच्छे रिटर्न की उम्मीद 
 

 

IOL केमिकल

रिटर्न: 39%

 


आईओएल केमिकल्स एंड फॉर्मासयुटिकल्स लिमिटेड ऑर्गनिक केमिकल और बल्क ड्रग बनाने वाली बड़ी कंपनी है। कंपनी का हेडक्वार्टर लुधियाना में है। कंपनी का फुटप्रिंट 56 देशों में है। कंपनी टर्नअराउंड की स्थिति में है। कंपनी के नतीजे बेहतर रहे हैं। फार्मा और केमिकल दोनों ही इंडस्ट्री का आउटलुक बेहतर है, ऐसे में कंपनी को फायदा होगा। ब्रोकरेज हाउस ज्वॉएंड्रे कैपिटल ने शेयर के लिए 118 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर की मौजूदा कीमत 85 रुपए के लिहाज से शेयर में 39 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट