बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksनए साल पर ब्रोकरेज हाउस की पसंद बने ये 5 शेयर, मिल सकता है 38% तक रिटर्न

नए साल पर ब्रोकरेज हाउस की पसंद बने ये 5 शेयर, मिल सकता है 38% तक रिटर्न

कुछ एक्सपर्ट्स भी मार्केट की वैल्युएशन को ऊंचा मानते हुए शार्ट टर्म में बिकवाली की आशंका जता रहे हैं।

1 of

नई दिल्ली। अगले हफ्ते से तीसरी तिमाही के लिए कॉरपोरेट अर्निंग के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे। नतीजों के पहले निवेशकों का रुख सतर्क है, जिसका असर मार्केट पर भी सुस्ती के रूप में देखा जा रहा है। कुछ एक्सपर्ट्स भी मार्केट की वैल्युएशन को ऊंचा मानते हुए शार्ट टर्म में बिकवाली की आशंका जता रहे हैं। ऐसे में मौजूदा समय में बेहतर पोर्टफोलियो बनाने के लिए उन शेयरों पर फोकस करना बेहतर है, जिनके फंडामेंटल अच्छे नजर आ रहे हों। ऐसे शेयर चुनने के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है कि उन शेयरों पर नजर डालें, जिनमें ब्रोकरेज हाउस ने निवेश की सलाह दी हो। हमने ऐसे ही 5 शेयर चुने हैं.....

 

 

कॉरपोरेट अर्निंग रही है चिंता की बात 
एक्सपर्ट्स का कहना है कि 2017 में कॉरपोरेट अर्निंग मार्केट के लिए सबसे बड़ी चिंता रही है, लेकिन नोटबंदी और जीएसटी का असर कम होने से आगे कॉरपोरेट अर्निंग सुधरने की उम्मीद है। रेटिंग एजेंसी मूडीज के अनुसार 2017 में सप्लाई चेन में आने वाली दिक्कतें दूर हो रही हैं, जिससे 2018 में कंपनियों की ग्रोथ रेट मजबूत रहने की उम्मीद है। मूडीज के अनुसार 2018 में कंपनियों का प्री-बजट मुनाफा 6 फीसदी बढ़ने का अनुमान है। 

 

ऐसे शेयर चुनने का होता है फायदा 
ब्रोकरेज हाउस कंपनी के मजबूत फंडामेंटल के आधार पर निवेश की सलाह देते हैं। कंपनियों के सेंटीमेंट्स सुधरने पर उनके स्टॉक के लिए टारगेट बढ़ा दिया जाता है। वहीं कुछ कंपनियों के फंडामेंटल इतने मजबूत होते हैं कि एक से ज्यादा ब्रोकिंग हाउस भी इन स्टॉक में निवेश की सलाह दे देते हैं। ऐसे में इन स्टॉक्स में निवेशकों के लिए जोखिम काफी कम हो जाता है क्योंकि अलग-अलग रिसर्च में स्टॉक्स से जुड़े सभी जोखिम कवर हो जाते हैं। वहीं, ब्रोकरेज हाउस के पॉजिटिव आउटलुक की वजह से इन स्टॉक्स के लिए सेंटीमेंट भी बेहतर हो जाता है। 

 

किन शेयरों में मिलेगा बेहतर रिटर्न 

 

ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज

 
ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड प्लाईवुड और ब्लैकबोर्ड मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग में लीडर कंपनी है। इंटीरियर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोडक्ट्स में कंपनी के पास अच्छी रेंज है। कंपनी आंध्र प्रदेश में नई एमडीफ फैसिलिटी पूरा कर रही है, जिससे कंपनी की कैपेसिटी बढ़ जाएगी। इससे साउथ इंडिया की डिमांड भी पूरी की जाएगी। नए प्लांट से कंपनी को अपना रेवेन्यू बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने शेयर के लिए 425 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 360 रुपए के लिहाज से शेयर में 18 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिलेगा बेहतर रिटर्न 

 

 

इंद्रप्रस्थ गैस


20 हजार एग्रीगेटर्स को अभी भी सीएनजी में कन्वर्ट किया जाना है। आईजीएल मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में 20 और सीएनजी स्टेशन खोलने जा रही है। सीएनजी वॉल्यूम में आगे डबल डिजिट की ग्रोथ का अनुमान है। हाल ही में पेट कोक पर बैन से इंडस्ट्रियल वॉल्यूम बढ़ने की उम्मीद है। वहीं, पल्यूशन फैलाने वाले इंडस्ट्रियल फ्यूल को लेकर आथॉरिटी का सख्‍त रवैया भी कंपनी के लिए पॉजिटिव है। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 404 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 332 के लिहाज से शेयर में 22 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

डिशमैन कारबोजेन


डिशमैन कारबोजेन फार्मा और बॉयोफार्मास्युटिकल इंडस्ट्री को ड्रग डेवलपमेंट और कमर्शियलाइजेशन सर्विस प्रोवाइड कराने वाली लीडिंग कंपनी है। कंपनी हर साल 2 से 3 नए प्रोडक्ट लॉन्च करती है। कंपनी के कुछ नए प्रोडक्ट पाइपलाइन में हैं, जो जल्द ही मार्केट में आ जाएंगे। इसका फायदा कंपनी को मिलेगा। कंपनी मैनेजमेंट को आगे बेहतर ग्रोथ की उम्मीद है। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 435 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 315 के लिहाज से शेयर में 38 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

करूर वैश्‍य बैंक 
करूर वैश्‍य बैंक साउथ इंडियन बेस्ड रिजनल बैंक है। बैंक का फोकस एसएमई सेक्टर को दिए जाने वाले लोन पर है। इसके अलावा बैंक कॉरपोरेट लोन भी देता है। एसएमई सेक्टर की मजबूत ग्रोथ बैंक के लिए पॉजिटिव है। बैंक की एसेट क्वालिटी बेहतर है। मैनेजमेंट क्रेडिट ग्रोथ बढ़ाने पर फोकस है। बैंक की ग्रोथ स्टोरी भी बेहतर रही है। फिलहाल ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 154 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। ब्रोकरेज हाउस केआर चौकसे ने शेयर के लिए 145 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर की मौजूदा कीमत 121 रुपए के लिहाज से शेयर में 26 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिलेगा बेहतर रिटर्न 

 

 

गुजरात गैस 


गुजरात गैस लिमिटेड नेचुरल गैस डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी है। गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन कंपनी को ओन कर रही है। जीएसटी के असर से कंपनी के मार्जिन पर पिछले दिनों असर दिखा, लेकिन अब जीएसटी का निगेटिव असर कम हो चुका है। मेट्रो और टियर-2 शहरों की लगातार ग्रोथ की वजह से फ्यूल डिमांड और बढ़ने की उम्मीद है। इससे खासतौर से गैस की डिमांड भी तेज होगी, ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने शेयर के लिए 1000 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर की मौजूदा कीमत 876 के लिहाज से इसमें 14 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।  

 

 

(नोट- यहां दी गई सभी सलाह टॉप ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर हैं। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट