बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksशेयर बाजार में कमाई के लिए चुनें 4 स्टॉक्स, मिल सकता है 50% तक रिटर्न, ब्रोकरेज ने भी जताया भरोसा

शेयर बाजार में कमाई के लिए चुनें 4 स्टॉक्स, मिल सकता है 50% तक रिटर्न, ब्रोकरेज ने भी जताया भरोसा

बेहतर स्टॉक्स चुनने का एक विकल्प है कि उन स्टॉक्स को चुनें, जिनमें ब्रोकरेज हाउस निवेश की सलाह दे रहे हों।

1 of

नई दिल्ली। उतार-चढ़ाव के दौरान भी शेयर बाजार में अगर सही स्टॉक्स का चुनाव किया जाए तो निवेश पर कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। हालांकि इसके लिए बेहतर फंडामेंटल वाले स्टॉक्स चुनने के साथ ही मार्केट के कुछ बेसिक नियमों पर ध्‍यान देना जरूरी होता है। बेहतर स्टॉक्स चुनने का एक अच्छा विकल्प यह है कि पैसा उन स्टॉक्स में लगाया जाए, जिनमें बड़े ब्रोकरेज हाउस निवेश की सलाह दे रहे हों। असल में ब्रोकरेज हाउस अपनी स्टडी के आधार पर उन स्टॉक्स में निवेश की सलाह देते हैं, जिनमें आगे अच्छे ग्रोथ की उम्मीद होती है। हम यहां ऐसे ही 4 स्टॉक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें एक साल के अंदर आपको 50 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।  

 

जोखिम भी कम 

ब्रोकरेज हाउस कंपनी के मजबूत फंडामेंटल के आधार पर निवेश की सलाह देते हैं। कंपनियों के सेंटीमेंट्स सुधरने पर उनके स्टॉक्स के लिए टारगेट बढ़ा दिया जाता है। वहीं कुछ कंपनियों के फंडामेंटल इतने मजबूत होते हैं कि एक से ज्यादा ब्रोकिंग हाउस भी इन स्टॉक में निवेश की सलाह दे देते हैं। ऐसे में इन स्टॉक्स में निवेशकों के लिए जोखिम काफी कम हो जाता है क्योंकि अलग-अलग रिसर्च में स्टॉक्स से जुड़े सभी जोखिम कवर हो जाते हैं। वहीं, ब्रोकरेज हाउस के पॉजिटिव आउटलुक से इन स्टॉक्स के लिए सेंटीमेंट भी बेहतर हो जाता है। 

 

किन शेयरों में करें निवेश


कर्नाटक बैंक
फाइनेंशियल ईयर 2019 के पहली तिमाही में कर्नाटक बैंक का प्रॉफिट 21.9 फीसदी बढ़कर 163.24 करोड़ रुपए हो गया। बेहतर बात यह है कि नेट एनपीए में भी सुधार हुआ है। एसेट क्वालिटी का सुधरना और क्रेडिट ग्रोथ बैंक के लिए दो अहम बात है। बैंक ने अपने ज्यादातर फंसे हुए कर्ज की पहचान कर ली है, जिसके जरिए अपनी बुक क्लीन करने में लगा है। सस्टेनेबल रेवेन्यू के लिए बैंक का फोकस अब रिटेल सेग्मेंट में इंप्रूवमेंट पर है, जिसका फायदा आगे दिखेगा। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 163 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 110 रुपए के लिहाज से शेयर में 48 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न ..........

 

 

 

परसिस्टेंस सिस्टम
परसिस्टेंस सिस्टम टेक्नोलॉजी सर्विस कंपनी है। कंपनी का फाइनेंशियल ईयर 2018 में रेवेन्यू ग्रोथ 5.4 फीसदी रहा है। सॉफ्टवेयर सर्विसेज से आने वाले रेवेन्यू में सालाना आधार पर 8.9 फीसदी ग्रोथ रही है। कंपनी का डिजिटल सेग्मेंट पर फोकस बढ़ रहा है। इसका फायदा कंपनी को आगे मिलेगा। ब्रोकरेज हाउस दोलत कैपिटल की रिपोर्ट के अनुसार फाइनेंशियल ईयर 2019 में कंपनी की ग्रोथ यूएस डॉलर के टर्म में 13 फीसदी के आस-पास रह सकती है। ब्रोकरेज हाउस ने शेयर के लिए 1200 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। करंट प्राइस 822 रुपए के लिहाज से शेयर में 46 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

स्टरलाइट टेक्नोलॉजी
स्टरलाइट टेक्नोलॉजी 3जी और 4जी नेटवर्क के तहत भारत में टेलिकॉम प्रोडक्ट्स बनाने वाली लीडिंग कंपनियों में शामिल है। कंपनी ऑप्टिकल फाइबर, फाइबर ऑप्टिक केबल्स और स्ट्रक्चर्ड डाटा केबल्स में क्षेत्र में अपनी सर्विस देती है। कंपनी को सरकार के स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट में भी अच्छा ऑर्डर मिला है। कंपनी ने यूरोप की स्पेशलाइज्ड ऑप्टिक फाइबर बनाने वाली कंपनी मेटालुर्जिका ब्रेससियाना के अधिग्रहण के लिए एग्रीमेंट साइन किया है। इससे आगे कैपेसिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने शेयर के लिए 450 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। करंट प्राइस 301 रुपए के लिहाज से शेयर में 50 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न ..........

 

 

इंफोसिस
फाइनेंशियल ईयर 2019 की पहली तिमाही में इंफोसिस के नतीजे मिले-जुले रहे हैं। कंपनी का मुनाफा प्रॉफिट 2.11 फीसदी घटकर 3612 करोड़ रुपए रहा। जबकि आय 5.8 फीसदी बढ़ी है। कंपनी की डॉलर आय बढ़ी है। वहीं, 10 करोड़ डॉलर के क्लाइंट्स की संख्या 4 से बढ़कर 24 हो गई है। पहली तिमाही में कंपनी का डिजिटल रेवेन्यू 80.3 करोड़ डॉलर रहा। जो कुल रेवेन्यू का 28.4 फीसदी है। इंफोसिस ने अमेरिकी कंज्‍यूमर इनसाइट एजेंसी वोंगडूडी होल्डिंग्‍स कंपनी का अधिग्रहण किया। ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 1430 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 1331 रुपए के लिहाज से शेयर में 8 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। ये भी पढें: 100 रुपए से सस्ते 4 स्टॉक्स में होगी कमाई

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट