Home » Market » Stocksexperts advice for buy on dip, after budget these share may give better return

बजट के बाद ये 8 शेयर दे सकते हैं 77% तक रिटर्न, गिरावट से बने मार्केट में निवेश के मौके

एक्सपर्ट्स के अनुसार आगे मार्केट को लेकर चिंता नहीं है, गिरावट पर खरीददारी का बेहतर मौका बना है।

1 of

नई दिल्ली. 1 फरवरी को पेश होने बजट को एक्सपर्ट्स पॉपुलिस्ट बजट मान रहे हैं। लेकिन बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) और फिस्कल डेफिसिट के टारगेट में बढ़ोत्तरी से स्टॉक मार्केट और इन्वेस्टर्स दोनों को ही निराशा हुई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि LTCG शॉर्ट टर्म के लिए मार्केट का सेंटीमेंट बिगाड़ सकता है। लेकिन ओवरऑल बजट से आगे अर्निंग बढ़ाने में मदद मिलेगी और यह मार्केट के लिए कैटलिस्ट हो सकता है। फिलहाल एक्सपर्ट्स लंबी अवधि के लिए मार्केट को लेकर पॉजिटिव हैं। मनी भास्कर ने बजट से जोड़कर ऐसे 10 शेयर चुने हैं, जिनमें लंबी अवधि में 77 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

गिरावट शॉर्ट टर्म के लिए, खरीदारी का मौका

फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर के मुताबिक LTCG से शॉर्ट टर्म में गिरावट का अनुमान था। इसका असर बजट के अगले दिन कारोबार पर भी दिखा। हालांकि ओवरऑल बजट मार्केट के लिए अच्छा है। ऐसे में गिरावट पर खरीददारी का अच्छा मौका बन रहा है। आने वाले दिनों में निफ्टी 12000 के स्तर को टच करता दिख रहा है। ऐसे में निवेशकों को डरने की जरूरत नहीं है। सही शेयरों का चुनाव कर मार्केट की तेजी का फायदा उठा सकते हैं। 


वहीं, एपिक रिसर्च के सीईओ नदीम मुस्तफा का कहना है कि सरकार रूरल इकोनॉमी को मजबूत कर कई सेक्टर को बूस्ट दे रही है। रूरल इनकम बढ़ने से डिमांड बढ़ेगी। इससे कॉरपोरेट अर्निंग में सुधार होगा,जो अभी बहुत बड़ी जरूरत है। इसके अलावा एविएशन, इंफ्रा, हेल्थ, कंस्टक्शन जैसे सेक्टर में आगे अच्छी ग्रोथ दिख रही है। अर्निंग का सहारा मिलने से मार्केट की तेजी बनी रहेगी। फिलहाल मार्केट में आने वाला करेक्शन नए निवेश के लिए अच्छा मौका बन सकता है। 

 

किन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न 

 

मारूति सुजुकी


कंपनी के तिमाही नतीजे बेहतर संकेत कर रहे हैं। नेट सेल्स 14 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 19280 करोड़ रुपए पहुंच गई है। रूरल मार्केट ग्रोथ मजबूत हो रही है। कंपनी अपनी कैपेसिटी बढ़ाने में लगी है। डोमेस्टिक मार्केट के अलावा एक्सपोर्ट को लेकर भी ज्यादा चिंता नहीं है। जीएसटी के असर से कंपनियां फ्री हो रही हैं। आगे सरकार का फोकस रूरल इकोनॉमी बढ़ाने पर है, जिससे डिमांड और बढ़ेगी। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 10972 रुपए और ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 11237 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 9000 रुपए के लिहाज से शेयर में 25 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

HUL

 

तीसरी तिमाही में कंपनी कर हर सेगमेंट में प्रदर्शन बेहतर रहा है। होम केयर पर्सनल केयर, रिफ्रेशमेंट और फूड बिजनेस में अच्छी ग्रोथ रही है। जीएसटी के बाद डिमांड में रिकवरी आ चुकी है। बेहतर मानसून के बाद रल इकोनॉमी के मजबूत होने से डिमांड और बढ़ेगी। जीएसटी के बाद ऑर्गनाइज्ड सेक्टर को फायदा मिला है, जिसमें एचयूएल भी विनर रहा है। मैनेजमेंट का मानना है कि रूरल डिमांड तो बेहतर है, आगे अर्बन डिमांड भी और मजबूत रहने की उम्मीद है। फिलहाल ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर के लिए 1525 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 1372 रुपए के लिहाज से शेयर में 11 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न 

 

दिलीप बिल्डकॉन


दिलीप बिल्डकॉन प्रमुख इंफ्रा कंपनियों में शामिल है। कंपनी को महाराष्ट्र में सड़क बनाने के लिए एनएचएआई से 565 करोड़ रुपए का ना ठेका मिला है। इससे कंपनी का ऑर्डरबुक और मजबूत हुआ है। कंपनी का खासियत है कि अपने 90 फीसदी प्रोजेक्ट समय से पहले पूरा कर लेती है, इसी वजह से नए ऑर्डर मिलने में आसानी होती है। बजट में इंफ्रा सेक्टर को बिग पुश देने की कोशिश दी गई है। जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। कंपनी को उम्मीद है कि उसे इस साल 8-10 हजार करोड़ रुपए के नए ऑर्डर मिल सकते हैं। स्टैलियन एसेट्स डॉट कॉम के सीआईओ अमीत जेसवानी ने शेयर में 1300 रुपए के लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी है। मौजूदा कीमत 928 के लिहाज से इसमें 40 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

बजाज ऑटो


रूरल इकोनॉमी में मजबूती आने का सबसे ज्यादा फायदा जिन कंपनियों को होगा, उनमें बजाज ऑटो भी शामिल हो सकती है। बजाज ऑटो टू व्हीलर और थ्री व्हीलर पर फोकस करने वाली प्रमुख कंपनी है। पिछले कुछ महीनों में कंपनी का एक्सपोर्ट और डोमेस्टिक मार्केट में कारोबार ज्यादा मजबूत नहीं रहा है, लेकिन अब इसमें रिकवरी है। कंपनी की कुछ नई लॉन्चिंग होने वाली हैं। प्रीमियम बाइक पर भी फोकस बढ़ा है। वहीं, थ्री-व्हीलर के लिए ई-व्हीकल भी तैयार कर रही है। रूरल डिमांड बढ़ने से टू-व्हीलर्स का मार्केट शेयर और बढ़ेगा। ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर के लिए 3905 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 3242 के लिहाज से शेयर में 21 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

पूर्वांकरा लिमिटेड


पूर्वांकरा लिमिटेड बंगलुरू बेस्ड लीडिंग रियल एस्टेट डेवलपर कंपनी है। कंपनी कमर्शियल और रेजिडेंशियल कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स में है और बंगलुरू के अलावा चेन्नई, कोच्चि, पुणे और कोयंबटूर में अच्छी प्रेजेंस है। कंपनी का बिजनेस मॉडल बेहतर है। कंस्ट्रक्शन सेक्टर में आगे अच्छी डिमांड रहने की उम्मीद है, जिसका फायदा कंपनी को होगा। अमीत जेसवानी ने शेयर में लंबी अवधि के लिहाज से 250 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 141 रुपए के लिहाज से शेयर में 77 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

अल्ट्राटेक सीमेंट

 
ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ने अल्ट्राटेक सीमेंट में 5140 रुपए के लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी है। मौजूदा कीमत 4177 रुपए के लिहाज से शेयर में 23 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए कंपनी एग्रेसिव तरीके से काम कर रही है। बिना बैलेंसशीट पर दबाव डाले कंपनी का फोकस कैपेसिटी बढ़ाने पर है। इंफ्रा और लो कास्ट हाउंसिंग पर सरकार के फोकस से डिमांड आउटलुक भी मजबूत दिख रहा है। 

​आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न 

 

 

एस्कॉर्ट्स लिमिटेड


एस्कॉर्ट्स लिमिटेड इंजीनियरिंग कंपनी है जो एग्रो-मशीनरी बिजनेस में है। इसके अलावा कंपनी कंस्ट्रक्शन, मैटेरियल हैंडलिंग, रेलवे इक्विपमेंट और टॉटो कंपोनेंट बिजनेस में भी ऑपरेट करती है। सरकार का बजट में रूरल सेक्टर के अलावा कंस्ट्रक्शन और रेलवे इंफ्रा पर फोकस रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में डिमांड बढ़ने का फायदा कंपनी को होगा। रूरल इकोनॉमी बेहतर होने से ऑटो की डिमांड बढ़ेगी, जिसका फायदा भी कंपनी को होगा। सचिन सर्वदे ने एस्कॉर्ट्स लिमिटेड में 985 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 858 रुपए के लिहाज से शेयर में 15 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

भारत फोर्ज 


ब्रोकिंग फर्म केआर चोकसी ने एयरोस्पेस, ऑयल एंड गैस, रेल औऱ मैरिन के लिए इक्विपमेंट्स बनाने वाली कंपनी भारत फोर्ज में निवेश की सलाह दी है। दिसंबर में यूएस से क्लास 8 ट्रक्स की बिक्री 77 फीसदी बढ़कर 37,200 यूनिट रही है। वहीं घरेलू स्तर पर कंपनी ऑटो कंपोनेंट्स साथ डिफेंस सेक्टर के लिए भी प्रोडक्ट का निर्माण करती है। केआर चोकसी ने स्टॉक में 840 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस 682 रुपए से शेयर में 23 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट- यहां दी गई सभी सलाह टॉप ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट और मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह के आधार पर हैं। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें।) 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट