Home » Market » StocksBrokerage House Favorite 5 Stocks May Give Up to 60 Per Cent Return, ब्रोकरेज हाउस की पसंद बने ये 5 शेयर, मिल सकता है 60% तक रिटर्न

ब्रोकरेज हाउस की पसंद बने ये 5 शेयर, मिल सकता है 60% तक रिटर्न

बेहतर पोर्टफोलियो बनाने के लिए उन शेयरों पर फोकस करना बेहतर है, जिनके फंडामेंटल सबसे अच्छे नजर आ रहे हों।

1 of

नई दिल्ली। बजट के बाद से ही शेयर बाजार वोलेटाइल बना हुआ है। दुनियाभर के बाजारों में बिकवाली के दबाव के बीच इंडियन मार्केट में भी करेक्शन का दौर जारी है। वोलैटिलिटी इंडेक्स अभी भी हाई है और एक्सपर्ट्स आगे भी कुछ दिनों तक मार्केट में दबाव बने रहने की बात कह रहे हैं। मौजूदा समय में बेहतर पोर्टफोलियो बनाने के लिए उन शेयरों पर फोकस करना बेहतर है, जिनके फंडामेंटल सबसे अच्छे नजर आ रहे हों। ऐसे शेयर चुनने के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है कि उन शेयरों पर नजर डालें, जिनके सेंटीमेंट्स बेहतर होने से ब्रोकरेज हाउस ने उनमें निवेश की सलाह दी है। हमने ऐसे ही 5 शेयर चुने हैं, जिनमें अच्छा रिटर्न मिल सकता है.....

 

 

करेक्शन के दौर में जोखिम कम
ब्रोकरेज हाउस कंपनी के मजबूत फंडामेंटल के आधार पर निवेश की सलाह देते हैं। कंपनियों के सेंटीमेंट्स सुधरने पर उनके स्टॉक के लिए टारगेट बढ़ा दिया जाता है। वहीं कुछ कंपनियों के फंडामेंटल इतने मजबूत होते हैं कि एक से ज्यादा ब्रोकिंग हाउस भी इन स्टॉक में निवेश की सलाह दे देते हैं। ऐसे में इन स्टॉक्स में निवेशकों के लिए जोखिम काफी कम हो जाता है क्योंकि अलग-अलग रिसर्च में स्टॉक्स से जुड़े सभी जोखिम कवर हो जाते हैं। वहीं, ब्रोकरेज हाउस के पॉजिटिव आउटलुक की वजह से इन स्टॉक्स के लिए सेंटीमेंट भी बेहतर हो जाता है। 

 

किन शेयरों में करें निवेश...... 


मिर्जा इंटरनेशनल


मिर्जा इंटरनेशनल लेदर फुटवियर बनाने वाली इंडिया की लीडिंग कंपनी है। कंपनी का कारोबार 30 देशों में है। कंपनी का डोमेस्टिक बिजनेस तेजी से ग्रोथ कर रहा है। आगे मैनेजमेंट का प्लान नॉर्थ इंडिया मार्केट में पकड़ मजबूत करने पर है। वहीं, कंपनी अगले 1 साल में 70 से 100 नए ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर खोलने की प्लानिंग में है। महिलाओं के लिए भी फुटवियर सेगमेंट में कंपनी की एंट्री हुई है। ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ने शेयर के लिए 215 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 137 रुपए के लिहाज से शेयर में 57 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 


एम्बी इंडस्ट्रीज


कंपनी इंडिया की लीडिंग पॉलिमर प्रोसेसिंग कंपनी है। कंपनी सीमेंट, फर्टिलाइजर, केमिकल्स, फूड ग्रेन्स, कैटल फीड आदि की पैकेजिंग कारोबार में है। आने वाले दिनों में सरकार का फोकस रूरल और इंफ्रा सेक्टर में होने से जहां फर्टिलाइजर और सीमेंट की डिमांड बढ़ेगी, वहीं इसका फायदा एम्बी इंडस्ट्रीज को होगा। कंपनी के तिमाही नतीजे भी बेहतर ग्रोथ के संकेत दे रहे हैं। ब्रोकरेज हाउस केआर चौकसे ने शेयर में 281 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। मौजूदा कीमत 201 रुपए के लिहाज से 40 फीसदी रिटर्न शेयर में मिल सकता है। 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न 

 

 

डाबर इंडिया


डाबर इंडिया देश की प्रमुख एफएमसीजी कंपनी है। कंपनी के तिमाही नतीजे बेहतर रहे हैं और करीब हर सेगमेंट मसलन ओरल केयर, हेयर ऑयल और हेल्थ सप्लीमेंट में कंपनी की ग्रोथ रही है। डोमेस्टिक बिजनेस में कंपनी की पकड़ और मजबूत हुई है। हनी और जूस सेक्टर कंसर्न है लेकिन कंपनी को उम्मीद है कि आगे इनमें भी अच्छी ग्रोथ रहेगी। आने वाले दिनों में रूरल इकोनॉमी मजबूत होने से डिमांड और बढ़ेगी। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर में 415 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 340 रुपए के लिहाज से शेयर में 22 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

स्टार सीमेंट 


स्टार सीमेंट नॉर्थ ईस्ट इंडिया की लीडिंग सीमेंट बनाने वाली कंपनी है और एरिया में कंपनी का मार्केट शेयर 27 फीसदी है। फाइनेंशियल ईयर 2013 में कंपनी की कैपेसिटी 1.5 एमटी थी जो फाइनेंशियल ईयर 2017 में बढ़कर 4.4 एमटी हो गई। नार्थ ईस्ट रीजन में डिमांड लगातार बढ़ रही है। वहीं, सरकार का फोकस रीजन में इंफ्रा डेवलपमेंट पर भी है, जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिकयुरिटीज ने शेयर के लिए 150 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 128 रुपए के लिहाज से शेयर में 17 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न 

 

जम्मू एंड कश्‍मीर बैंक 


प्रोविजनिंग बढ़ने से जम्मू एंड कश्‍मीर बैंक के नतीजों पर असर पड़ा है, लेकिन बैंक की ब्याज आय में सुधार है। बैंक का लोन ग्रोथ भी बेहतर रहा है। खास बात है कि मदर स्टेट के अलावा दूसरे राज्यों से भी लोन ग्रोथ मजबूत रही है। एसेट क्वालिटी को लेकर थोड़ी चिंता है लेकिन बैंक का मानना है कि आगे एसेट क्वालिटी और बेहतर होगी। ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 112 रूपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 70 रुपए के लिहाज से शेयर में 60 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट