बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks100 रुपए से सस्ते शेयरों में निवेश का मौका, मिल सकता है 133% तक रिटर्न

100 रुपए से सस्ते शेयरों में निवेश का मौका, मिल सकता है 133% तक रिटर्न

पोर्टफोलियो बनाने का बेहतर तरीका है कि अच्छे फंडामेंटल वाले सस्ते शेयरों में निवेश किया जाए।

1 of

नई दिल्ली। स्टॉक मार्केट में गिरावट का दौर बना हुआ है। निफ्टी 10250 के स्तर से नीचे आ गया है। डोमेस्टिक स्तर पर सरकारी बैंकों का सेंटीमेंट बिगड़ने, ग्लोबल मार्केट सेंटीमेंट कमजोर होने, क्रूड की कीमतें बढ़ने और रुपए में दबाव की वजह से आगे भी दबाव की आशंका है। वहीं, निफ्टी ने 10276 का सपोर्ट स्तर ब्रेक कर दिया है, जिससे आगे मार्केट में और करेक्शन का डर बन गया है। एक्सपर्ट्स निवेश को लेकर सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में पोर्टफोलियो बनाने का बेहतर तरीका है कि अच्छे फंडामेंटल वाले सस्ते शेयरों में निवेश किया जाए। हमने आपके लिए ऐसे ही 5 शेयर चुने हैं, जिनमें आगे 133 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

जोखिम के चांस कम 

 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सस्ते शेयरों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव की संभावना कम होने से जोखिम कम हो जाता है। वहीं, अगर इनके फंडामेंटल अच्छे हैं तो किसी भी पॉजिटिव ट्रिगर से अच्छी ग्रोथ दिख सकती है। शेयर सस्ते होने से यह विकल्प भी होता है कि पूरी रकम किसी एक स्टॉक में लगाने की बजाए एक से ज्यादा स्टॉक्स में लगाई जाए, इससे जोखिम कम हो जाता है। ऐसे में निवेश का बेहतर तरीका भी हो सकता है। बेस प्राइस कम होने से इन स्टॉक्स में मामूली बढ़त का असर भी काफी अट्रैक्टिव दिखता है। इससे स्टॉक्स को लेकर सेंटीमेंट्स पॉजिटिव हो जाते हैं। इसका भी निवेशकों को फायदा मिलता है। 

 

किन शेयरों में करें निवेश

 

टाटा पावर
टाटा पावर निजी क्षेत्र में बिजली का उत्पादन और उसके वितरण का काम करती है। हाल ही में सीईआरसी ने कंपनी को टैरिफ बढ़ाने की मंजूरी दी है, जो कंपनी के लिए पॉजिटिव है। टाटा पावर ने अपने नॉन कोर बिजनेस की पहचान की है और अब कोर बिजनेस पर ही कंपनी का फोकस है। ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर में 136 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। करंट प्राइस 79 के लिहाज से शेयर में 72 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

वैसकॉन इंजीनियर्स
वैसकॉन इंजीनियर्स लिमिटेड इंजीनियरिंग, प्रॉक्योरमेंट, कंस्ट्रक्शन सर्विसेज और रियल एस्टेट डेवलपमेंट कंपनी है, जिका ऑपरेशन कई राज्यों में है। रियल एस्टेट बिजनेस में ग्रोथ की वजह से कंपनी के तिमाही नतीजे बेहतर रहे हैं। कंपनी का ऑर्डरबुक मजबूत है और आगे भी कुछ नए ऑर्डर पाइपलाइन में हैं। कंपनी अपने रियल एस्टेट कारोबार पर फोकस कर रही है, जिसमें आगे अच्छी डिमांड आने की उम्मीद है। फिलहाल ब्रोकरेज हाउस कोटक सिक्युरिटीज ने शेयर में 57 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 34 रुपए के लिहाज से शेयर में 68 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में करें निवेश ..............

 

 

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन
पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी है जो पावर सेक्टर की फाइनेंशियल बैकबोन है। कंपनी के तिमाही नतीजे बेहतर नहीं रहे थे। हालांकि अब कंपनी की एसेट क्वालिटी को सुधारने पर मैनेजमेंट का फोकस है। शेयर का वैल्युएशन सस्ता है। ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर के लिए 135 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 92 रुपए के लिहाज से शेयर में 47 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

एडलैब्स इंटरटेनमेंट 
एडलैब्स इंटरटेनमेंट मीडिया एंड इंटरटेनमेंट कंपनी है। कंपनी हॉलीडे डेस्टिनेशन की सुविधा देती है, जहां थीम पार्क व वाटर पार्क जैसे इंटरटेनमेंट के कई साधन हैं। पिछली तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन मिला-जुला रहा था। कंपनी ने पिछले दिनों कास्ट कटिंग के कई उपाय किए, जिससे मार्जिन में सुधार है। कंपनी के पास जो अतिरिक्त लैंड है, वह उसे भी मोनेटाइज करने जा रही है, जिससे कंपनी का रेवेन्यू बढ़ेगा। गर्मियों के सीजन में फुटफाल बढ़ने की उम्मीद है। ब्रोकरेज हाउस एसपीए सिक्युरिटीज ने स्टॉक का लक्ष्‍य 119 रुपए तय किया है। करंट प्राइस 51 के लिहाज से शेयर में 133 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

मार्कसंस फार्मा
मार्कसंस फार्मा इंडियन फार्मा कंपनी है, जिसके प्रोडक्ट दुनिया के कई देशों में एक्सपोर्ट किए जाते हैं। कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग क्वालिटी वर्ल्ड क्लास है। कंपनी के तीसरी तिमाही के नतीजे बेहतर रहे हैं। कंपनी के यूएस बिजनेस में सुधार हो रहा हे। इंडियन मार्केट पर कंपनी की पकड़ अच्छी है। कुछ नए प्रोडक्ट को भी मंजूरी मिलने वाली है, जिसका फायदा आगे होगा। ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ने शेयर के लिए 55 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 35 रुपए के लिहाज से शेयर में 57 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट