बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमिडकैप-स्मॉलकैप में दबाव बढ़ने की आशंका, 5 लार्जकैप दे सकते हैं 25% तक रिटर्न

मिडकैप-स्मॉलकैप में दबाव बढ़ने की आशंका, 5 लार्जकैप दे सकते हैं 25% तक रिटर्न

चौथी तिमाही के नतीजो और आउटलुक को देखते हुए ऐसे 5 लॉर्जकैप शेयर चुने हैं, जिनमें आगे बेहतर फंडामेंटल नजर आ रहे हैं।

1 of

नई दिल्ली। मार्केट पिछले कुछ महीनों ने उतार-चढ़ाव के मूड में है। हाल ही में मिडकैप कंपनियों पर रेग्युलेटर द्वारा सर्विलांस बढ़ाए जाने से पहले से दबाव में चल रहे मिडकैप और स्मालकैप में गिरावट का डर है। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि मिडकैप सेग्मेंट में फेयर वैल्युएशन तक निवेशकों को इंतजार करना चाहिए। ऐसे में हमने चौथी तिमाही के नतीजे देखते हुए ऐसे 5 लॉर्जकैप शेयर चुने हैं, जिनमें आगे बेहतर फंडामेंटल नजर आ रहे हैं। इनमें निवेशकों को एक साल की अवधि में 25 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि लार्जकैप के लिहाज से कॉरपोरेट अर्निंग उम्मीद के मुताबिक रहा है। कई शेयरों में अच्छी अर्निंग दिख रही है।  बेहतर जीडीपी नंबर से इकोनॉमी में ग्रोथ के संकेत, बेहतर मानसून के चलते मार्केट को आगे सपोर्ट मिलने की उम्मीद है। 5Paisa.com के सीईओ प्रकाश गडगानी के अनुसार आने वाले दिनों में डिमांड बढ़ेगी, जिससे कंजम्पशन और कमोडिटी ओरिएंटेडड कंपनियों का प्रदर्शन बेहतर रहेगा। अगले एक साल के दौरान निवेशकों को सेलेक्टेड लॉर्जकैप में बेहतर रिटर्न मिल सकता है। 

 

किन शेयरों में निवेश की सलाह

 

 

टाइटन कंपनी
टाइटन कंपनी लिमिटेड इंडियन लग्जरी गुड्स कंपनी है। यह टाटा ग्रुप और तमिलनाडु इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की ज्वॉइंट वेंचर है। कंपनी घड़ी, ज्वैलरी और आई वियर के बिजनेस में है। टाइटन कंपनी को चौथी तिमाही में 304 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह एक साल पहले की समान अवधि की 178 करोड़ रुपए की तुलना में 71 फीसदी ज्यादा है। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 1125 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 899 रुपए के लिहाज से शेयर में 25 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

बजाज ऑटो
बजाज ऑटो लिमिटेड ग्लोबल स्तर की इंडियन टू व्हीलर और थ्री व्हीलर कंपनी है। कंपनी मोटरसाइकिल, स्कूटर और ऑटो रिक्शा बनाती और सेल करती है। कंपनी मोटरसाइकिल बनाने वाली भारत की दूसरी बड़ी कंपनी है और ऑटो रिक्शा में वर्ल्ड की सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी के नतीजे बेहतर रहे हैं और हर सेग्मेंट में अच्छी ग्रोथ है। मुनाफा 36 फीसदी बढ़कर 1175 करोड़ रुपए हो गया है। बेहतर मानसून रहने का फायदा कंपनी को मिलेगा। रूरल इलाकों में टू व्हीलर और थ्री व्हीलर की अच्छी डिमांड रहती है। ब्रोकरेज हाउस जेएम फाइनेंशियल ने शेयर में 3450 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 2884 रुपए के लिहाज से शेयर में 20 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में निवेश की सलाह

कोल इंडिया
कोल इंडिया में अच्छी ग्रोथ दिख रही है। सालाना आधार पर प्रोडक्शन 9.4 फीसदी बढ़ा है, वहीं ऑफटेक ग्रोथ 5.5 फीसदी बढ़ा है। कोल स्टॉक अब 6 दिन से बढ़कर अब 10 दिन हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार आने वाले दिनों में डोमेस्टिक मांग बढ़ने का फायदा कंपनी को हुआ है। पावर की डिमांड बढ़ने का फायदा कंपनी को होगा। कंपनी को उम्मीद है कि आगे डिमांड में और तेजी आएगी। कोल इंडिया के शेयर में ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने 340 रुपए और एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने 359 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 291 रुपए के लिहाज से शेयर में 23 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

एलएंडटी 
चौथी तिमाही में इंफ्रा सेक्टर की बड़ी कंपनी एलएंडटी को 3167 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। इंफ्रा कारोबार की आय सालाना आधार पर 14 फीसदी बढ़कर 22136 करोड़ रुपए रही है।  पावर कारोबार की आय 18.7 फीसदी बढ़कर 1507 करोड़ रुपए रही है। एलएंडटी ने इलेक्ट्रिकल एंड ऑटोमेशन सेग्मेंट को सेल करने के लिए श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक के साथ एग्रीमेंट साइन किया है। कंपनी का ऑर्डरबुक बेहतर है, इसके आगे और मजबूत होने की उम्मीद है। देश में इंफ्रा एक्टिविटी बढ़ने का फायदा कंपनी को होगा। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 1690 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 1349 रुपए के लिहाज से शेयर में 25 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

बजाज फाइनेंस
बजाज फाइनेंस देश की लीडिंग एसेट फाइनेंस नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है। कंपनी की एसेट क्वालिटी बेहतर है और ग्रोथ मजबूत है। कंपनी का लोन पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाइड है। कंपनी की मजबूत यूएसपी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और लाइफ स्टाइल प्रोडक्ट फाइनेंसिंग बिजनेस में है। इसके अलावा कमर्शियल और रूरल कटेगिरी में भी कंपनी लोन देती है।  आने वाले दिनों में डिमांड पिक होने की उम्मीद है, जिसका फायदा बजाज फाइनेंस को होगा। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने बजाज फाइनेंस में 2400 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 2155 रुपए के लिहाज से शेयर में 11 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट