बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks100 रुपए से सस्ते 4 स्टॉक्स दे सकते हैं 93% तक रिटर्न, ब्रोकरेज हाउस ने जताया भरोसा

100 रुपए से सस्ते 4 स्टॉक्स दे सकते हैं 93% तक रिटर्न, ब्रोकरेज हाउस ने जताया भरोसा

निवेशकों के लिए बेहतर उपाय है कि वे कम रकम के साथ उन स्टॉक्स को चुनें, जिमें आगे अच्छे ग्रोथ की उम्मीद है।

Brokeragr advice for these 100 rs below stocks, may give return up to 93%

नई दिल्ली.  क्रूड की बढ़ती कीमतों, रुपए में कमजोरी और ग्लोबल ट्रेड वार के बढ़ने की आशंकाओं के चलते दुनियाभर के बाजारों में दबाव बना हुआ है, जिसका असर घरेलू मार्केट पर भी दिख रहा है। घरेलू स्तर पर अभी कोई मजबूत मार्केट सेंटीमेंट भी नहीं दिख रहे हैं। मार्केट में हर बढ़त पर बिकवाली हावी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगले कुछ दिनों तक मार्केट में स्टॉक स्पेसिफिक एक्शन ही देखने को मिलेगा। ऐसे में निवेशकों के लिए बेहतर उपाय है कि वे कम रकम के साथ उन स्टॉक्स को चुनें, जिमें आगे अच्छे ग्रोथ की उम्मीद है। हमने ब्रोकरेज हाउस की राय के आधार पर ऐसे 5 शेयर चुने हैं, जो 100 रुपए से भी सस्ते हैं। इनमें आगे फीसदी 93% रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

रुपया 69 प्रति डॉलर, क्रूड 77.50 डॉलर के स्तर पर
गुरूवार को रुपया अपने ऑलटाइम लो पर पहुंच गया और कारोबार के दौरान पहली बार 69 प्रति डॉलर का स्तर पार कर गया। कारोबार के शुरू में ही रुपया 28 पैसे कमजोर होकर 68.89 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला। इसके पहले बुधवार को रुपया 37 पैसे कमजोर होकर 19 महीने के लो पर पहुंच गया था। दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड 77.50 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर है। 

 

जोखिम के चांस कम 
एक्सपर्ट्स का कहना है कि सस्ते शेयरों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव की संभावना कम होने से जोखिम कम हो जाता है। वहीं, अगर इनके फंडामेंटल अच्छे हैं तो किसी भी पॉजिटिव ट्रिगर से अच्छी ग्रोथ दिख सकती है। शेयर सस्ते होने से यह विकल्प भी होता है कि पूरी रकम किसी एक स्टॉक में लगाने की बजाए एक से ज्यादा स्टॉक्स में लगाई जाए, इससे जोखिम कम हो जाता है। ऐसे में निवेश का बेहतर तरीका भी हो सकता है। बेस प्राइस कम होने से इन स्टॉक्स में मामूली बढ़त का असर भी काफी अट्रैक्टिव दिखता है। इससे स्टॉक्स को लेकर सेंटीमेंट्स पॉजिटिव हो जाते हैं। इसका भी निवेशकों को फायदा मिलता है। 

 

किन स्टॉक्स में करें निवेश
 

फेडरल बैंक
फेडरल बैंक में इस साल 24 फीसदी तक गिरावट आ चुकी है। बैंक के चौथी तिमाही के नतीजे अच्छे नहीं रहे थे और एसेट क्वालिटी को लेकर उतार-चढ़ाव दिखा। लेकिन अब मैनेजमेंट ने अपनी स्ट्रैटेजी बदली है। बेंक का एसएमई सेक्टर पर ज्यादा फोकस बढ़ा है। मैनेजमेंट को उम्मीद है कि इस फाइनेंशियल ईयर में बैंक की एसेट कवालिटी बेहतर होगी। क्रेडिट ग्रोथ बढ़ेगी और एनपीए कम होगा। फिलहाल सस्ते भाव पर ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर में खरीद की सलाह दी है। शेयर के लिए 130 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 82 रुपए के लिहाज से शेयर में 59 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

जमना ऑटो इंडस्ट्रीज
जमना ऑटो इंडस्ट्रीज के चौथी तिमाही के नतीजे बेहद अच्छे रहे और रेवेन्यू में 56 फीसदी सालाना आधार पर ग्रोथ रही है। जमना ऑटो सस्पेंशन सिस्टम ऑटोमोटिव कंपनी है। कंपनी कमर्शियल व्हीकल्स के लिए टैपर्ड लीफ और पैराबोलिक लीफ की सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरर कंपनी है। कंपनी सभी बड़ी कमर्शियल व्हीकल बनाने वाली कंपनियों को अपने प्रोडक्ट की सप्लाई करती है। कंपनी न्यू-जेनरेशन प्रोडक्ट मसलन एयर सस्पेंशन और लिफ्ट एक्सल में अपनी प्रेजेंस लगातार बढ़ा रही है। ऑटो इंडस्ट्री के बेहतर सेंटीमेंट का भी फायदा कंपनी को मिल रहा है। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 107 रुपए का लक्ष्‍य है। करंट प्राइस 82 रुपए के लिहाज से शेयर में 30 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 
 
गति लिमिटेड
गति मुख्‍य रूप से मल्‍टीनेशनल कोरियर डिलिवरी सर्विसेज प्रोवाइड कराती है। इसका हेडक्‍वार्टर हैदराबाद में है। यह कंपनी सप्‍लाई चेन के अलावा वेयरहाउसिंग, ट्रेडिंग, कोल्‍ड चेन, ई-कॉमर्स और फुलफिलमेंट सर्विस भी उपलब्‍ध कराती है। गति भारत के अलावा सिंगापुर, थाइलैंड, हांगकांग, चीन और नेपाल जैसे देशों में भी फैली है। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने शेयर के लिए 120 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 76 रुपए के लिहाज से शेयर में 76 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

जीएमआर इंफ्रा
जीएमआर इंफ्रा कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर होल्डिंग कंपनी है। जीएमआर इंफ्रा देश में कई इंफ्रा प्रोजेक्ट मसलन रोड, पावर और एयरपोर्ट डेवलपमेंट में एक्टिव है। कंपनी मुनाफे में है और कंपनी के पास ऑर्डरबुक बेहतर है। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 29 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 15 रुपए के लिहाज से शेयर में 93 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट