बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksटाटा दे रहा युवाओं को मौका, हर साल 1 लाख लोग उठा सकेंगे फायदा

टाटा दे रहा युवाओं को मौका, हर साल 1 लाख लोग उठा सकेंगे फायदा

कमजोर लोगों की हरदम मदद करने वाले टाटा ट्रस्‍ट ने हर साल 1 लाख युवाओं को कारोबार लायक बनाने का लक्ष्‍य तय किया है।

1 of

 

 

नई दिल्‍ली. कमजोर लोगों की हरदम मदद करने वाले टाटा ट्रस्‍ट ने हर साल 1 लाख युवाओं को कारोबार लायक बनाने का लक्ष्‍य तय किया है। इसके लिए पूरे देश में ट्रेनिंग सेंटर बनाए जा रहे हैं। टाटा ट्रस्‍ट का कहना है कि अभी 20 हजार युवाओं को हर साल ट्रेनिंग दी जा रही है, जिसे दो साल में बढ़ा कर 1 लाख कर दिया जाएगा। इसके माध्‍यम से युवाओं को विभिन्न तरह की  वोकेशनल ट्रेनिंग दी जा रही है। टाटा ट्रस्‍ट का लक्ष्‍य 2021 तक 10 करोड़ लोगों को जीवन में पॉजिटिव बदलाव लाना है।

 

 

यह भी पढ़ें : 5 लाख रु का फंड बनाने के ये हैं 5 तरीके, 2200 रुपए से शुरू करें निवेश

 

 

1 लाख लोगों को ट्रेनिंग का तय किया टारगेट

टाटा ट्रस्‍ट के नॉर्थ ईस्‍ट के प्रमुख विश्‍वनाथ सिन्‍हा ने बताया कि हमने पिछले ही साल 1 लाख लोगों को प्रति वर्ष ट्रेनिंग देने का टारगेट फिक्‍स किया है। उन्‍होंने बताया कि टाटा ट्रस्‍ट सरकार के साथ मिलकर इस दिशा में काम कर रही है। फिलहाल टाटा के देश के कई राज्‍यों में 12 ट्रेनिंग सेंटर काम कर रहे हैं। उनके अनुसार पिछले साल 20 हजार युवाओं ट्रेनिंग देकर तैयार किया गया है। इनमें से 1 हजार युवा नार्थ ईस्‍ट के थे।

 

स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए भी काम रहा ट्रस्‍ट

उन्‍होंने बताया कि ट्रस्‍ट इंटरप्रेन्‍योर को अपना कारोबार शुरू करने के लिए मदद कर रहा है। इस कार्यक्रम को ज्‍यादातर ग्रामीण इलाकों में चलाया जा रहा है। ट्रस्‍ट का टारगेट है कि हर साल 5 हजार मैक्रो एंड स्‍माल इंटरप्राइजेस तैयार किए जाएं। यह ऐसे हों जिन्‍होंने खुद ही कारोबार शुरू किया हो। पहले वर्ष ऐसी 2 हजार यूनिट तैयार की गई हैं।

 

आगे पढ़ें : कैसे आया असम में बदलाव

 

 

यह भी पढ़ें : पहली सैलरी से बनाएं 1 लाख का फंड, ये हैं 3 बेस्ट ऑप्शन

 

 

 

30 हजार परिवारों को दी मदद

उन्‍होंने बताया कि टाटा ट्रस्‍ट ने असम में 30 हजार परिवारों को मदद की है। यह परिवार 15 जिलों में फैले हुए हैं। इन लोगों को एग्रीकल्‍चर से लेकर कई विधाओं की जानकारी दी गई है। ट्रस्‍ट का उद्देश्‍य नार्थ ईस्‍ट सहित देश में सभी जगह लोगों की मदद करना है जिससे वह आगे बढ़ सकें।

 

यह भी पढ़ें : रिलायंस और टाटा के साथ कमाने का मौका, 20% तक मिल सकता है रिटर्न

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट