Home » Market » StocksRecurring Deposit account of post office is how beneficial for you

बचत खाते से दोगुना रिटर्न देगी पोस्ट ऑफिस की स्कीम, 10 रुपए से खुलेगा अकाउंट

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अपने पैसे पर बचत खाते से करीब डबल ब्याज पाएंगे।

1 of

नई दिल्‍ली।  आज के दौर में जब जरूरतें बढ़ रही हैं तो बहुत से लोग ऐसी जगह पैसा लगाना चाहते हैं, जहां कम समय में ज्यादा रिटर्न मिल जाए। लेकिन फाइनेंशियल मार्केट में ऐसे निवेश जरूरी नहीं हैं कि सुरक्षित हों। ऐसे में छोटी बचत योजनाएं आपके बहुत काम आ सकती हैं। हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही छोटी बचत योजना रेकरिंग डिपॉजिट के बारे में बता रहे हैं, जहां आप अपने पैसे पर बचत खाते से ज्यादा ब्याज पाएंगे। अच्छी बात यह है कि यहां हर एक पैसे पर सुरक्षा की गारंटी सरकार की है। ये स्कीम कम सैलरी वालों के साथ ज्यादा इनकम वालों सभी के लिए बेहतर साबित हो सकती है। खास बात है कि इस स्कीम में आप सिर्फ 10 रुपए से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। 

 

 

इस स्कीम में बचते खाते से डबल रिटर्न  
बहुत से लोग ऐसे हें जिनकी मंथली बचत अगर कम होती है तो वे उसे बैंक की सेविंग अकाउंट में रखकर यह सोचते हैं उनकी जो भी बचत है, वह बढ़ रही है। लेकिन बचत खाते में रखे पैसे पर अमूमन घाटा ही होता है। ज्यादातर बैंक सेविंग अकाउंट पर 3.5 से 4 फीसदी तक ही ब्याज देते हैं, जो महंगाई दर के मुकाबले कम होता है। वहीं, दूसरा रास्ता बैंक एफडी है, जहां ब्याज तो ज्यादा है लेकिन पैसा लंबे समय के लिए लॉक हो जाता है। ऐसे में बैंक की सेविंग अकाउंट से दोगुना रिटर्न पाने के लिए बेहतर विकल्प है पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम रेकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी। पोस्ट ऑफिस की 1 साल से 5 साल की आरडी स्कीम पर  6.9 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। 

 

बचते खाते से कितना आएगा अंतर
 

सेविंग अकाउंट: अगर बैंक या पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में हर माह 2 हजार रुपए जमा करते हैं तो 5 साल में आपका कुल निवेश 1.20 लाख रुपए होगा। वहीं, सालाना 4 फीसदी मिलने वाले ब्याज के हिसाब से 5 साल में आपका पैसा 1,35,191 रुपए हो जाएगा। यानी आपको ब्याज 15191 रुपए मिले।

 

RD: अगर आरडी में हर महीने 2 हजार रुपए तक जमा करते हैं तो 5 साल में आपका कुल निवेश 1.20 लाख रुपए हो जाएगा। वहीं, आपको पोस्ट ऑफिस आरडी पर क्वार्टली कंपाउंडिंग पर सालाना 6.9 फीसदी फीसदी ब्याज मिलता है। इस लिहाज से आपके पैसे 5 साल में करीब 1,44,305 रुपए हो जाएंगे। यानी आपको 24305 रुपए अतिरिक्त मिले। 

 

आगे पढ़ें, क्या है RD के फायदे..............

 

आरडी के फायदे

-रेकरिंग डिपॉजिट निवेशक की सेविंग पर निर्भर करता है और हर महीने एक तय राशि का निवेश इसमें कर सकते हैं। 
-आरडी के लॉक इन फीचर के तहत शुरुआत से आखिर तक ब्याज दर एक समान रहती है और डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट शुरुआत में ही लॉक इन हो जाता है। यानी ब्याज दर कम होने पर आरडी में फायदा होता है।
-रेकरिंग डिपॉजिट से सेविंग मैनेजमेंट आसान होता है और बार बार फिक्स डिपॉजिट की परेशानी से राहत मिल जाती है। 
-आरडी में अकाउंट खोलते समय ही टाइम पररियड तय हो जाता है। टाइम पीरियड खत्म होने पर आपको ब्याज समेत पूरा भुगतान मिल जाता है। 
-आरडी की खासियत है कि इसमें नियमित निवेश के साथ फिक्स डिपॉजिट के फायदे मिलते हैं। ब्याज तय होने से आय की निश्चितता रहती है और बैंकों की ओर से ऑफर मिलने से सहूलियत रहती है। आरडी में एक खास लक्ष्य के लिए रकम इकट्ठा की जा सकती है। 
-आरडी 10 साल तक हो सकती है। इसमें लंबे समय का इनवेस्टमेंट प्लान बनाया जा सकता है। 

 आगे पढ़ें, कैसे खुलवाएं आरडी........

 

 

कैसे शुरू करें रेकरिंग डिपॉजिट
आरडी अकाउंट पोस्ट ऑफिस, बैंक जाकर या ऑनलाइन भी खोला जा सकता है। आप मोबाइल एप से भी आरडी खुलवा सकते हैं। अगर आप पोस्ट ऑफिस में आरडी खुलवा रहे हैं तो कैश और चेक देकर खुलवा सकते हैं। आपका अकाउंट एक पोस्ट आफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस ट्रांसफर हो सकता है। दो एडल्ट के नाम से ज्वॉइंट अकाउंट भी खुल सकता है। आरडी अकाउंट खोलने के पहले देख लें कि कहां कितना ब्याज मिल रहा है। अगर आरडी पर 10 हजार से ज्यादा ब्याज मिलता है तो वह टैक्‍सेबल होगा। 

 

आगे पढ़ें, आरडी में कैसे बढ़ेगा आपका पैसा.........

 

2000 रुपए महीने का इन्‍वेस्‍टमेंट 5 साल के लिए

 

 

 

टाइम  आपकी जमा राशि  टोटल वैल्‍यू 
एक साल बाद 24000 25,053
दो साल बाद  48000 51,880
तीन साल बाद  72000 80,606
चार साल बाद  96000 1,11,367
5 साल बाद  120000 1,44,305

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट