Home » Market » StocksStock Market open in positive mode at monday trading

बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 122 अंक मजबूत और निफ्टी 10580 के पार

सोमवार को घरेलू शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले। कारोबार के शुरू में सेंसेक्स 78 अंक मजबूत होकर 34493 के स्तर पर खुला।

1 of

नई दिल्ली. सोमवार के कारोबार में घरेलू शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 35 अंक मजबूत होकर 34450 और निफ्टी 20 अंक मजबूत होकर 10584 के स्तर पर बंद हुआ। दुनियाभर के बाजारों में मिले-जुले रुख और बॉन्ड यील्ड में तेजी की वजह से निवेशक सतर्क रहे, जिससे मार्केट दायरे में कारोबार करता दिखा। कारोबार के दौरान टीसीएस 100 आर डॉलर मार्केट कैप पार करने वाली पहली कंपनी बन गई है। कारोबार में बैंक, रियल्टी और आईटी  शेयरों में तेजी रही, वहीं, एफएमसीजी और मेटल में गिरावट रही। 


TCS का मार्केट कैप 100 अरब डॉलर के पार 
सोमवार के कारोबार के दौरान टीसीएस 100 अरब डॉलर का अंकड़ा पार करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई। हाल में आए जनवरी-मार्च क्‍वार्टर के नतीजों में कंपनी को अच्छा मुनाफा हुआ है। इसके चलते शुक्रवार को ही उसने 99.1 अरब डॉलर की मार्केट वैल्‍यू  का आंकड़ा छू लिया था। यह तेजी सोमवार को भी जारी रही और सुबह 09:49 पर जैसे ही कंपनी की वैल्‍यू रुपए के लिहाज से 6,62,726.36 के लेवल पर पहुंची, उसने इतिहास रच दिया और इसी के साथ ही वह डॉलर के लिहाज से 100 अरब डॉलर की मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी बन गई। 


प्रॉफिट बुकिंग के बाद संभला बाजार
एक्सपायरी वीक के शुरूआत में निफ्टी पर 11 में से 8 इंडेक्स कारोबार के दौरान लाल निशान में चले गए। सबसे ज्यादा शुरूआती गिरावट बैंकिंग शेयरों में दिखी। हालांकि बाद में पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.68 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.25 फीसदी और निफ्टी बैंक इंडेक्स में 0.07 फीसदी तेजी के साथ बंद हुए। रियल्टी शेयरों में 1.61 फीसदी तेजी रही। आईटी इंडेक्स 0.74 फीसदी और फार्मा इंडेक्स 1.48 फीसदी तेजी के साथ बंद हुए। ऑटो शेयरो में 0.50 फीसदी तेजी रही। वहीं, एफएमसीजी और मेटल इंडेक्स में गिरावट रही। 

 

मार्केट में क्यों दिख रही है सुस्ती 
एशियाई बाजारों में गिरावट और दुनियाभर के बाजारों से मिले-जुले संकेतों की वजह से निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं। जिसकी वजह से शेयर मार्केट में सुस्ती देखी जा रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि क्रूड की बढ़ती कीमतें, रुपए में कमजोरी के अलावा ट्रेड वार व जियोपॉलिटिकल टेंशन की वजह से मार्केट पर दबाव है। प्रॉफिट बुकिंग बढ़ने की आशंका बनी हुई है। वहीं, कुछ देशों के सेंट्रल बैंक पॉलिसी डिसिजन ले सकते हैं, जिस पर मार्केट की नजर है। 

 

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के शुरूआत में एबीबी, अवंति फीड्स, ओबेरॉय रियल्टी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियाबुल्स, बीपीसीएल और इंडसइंड बेंक में 1.22 फीसदी से 3.41 फीसदी तक तेजी दिख रही है। वहीं, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, हीरीमोटोकॉर्प, कोल इंडिया और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 0.11 से 1.93 फीसदी की गिरावट है। 

 

रुपया कमजोर होकर 66.20 के भाव पर खुला

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को रुपए की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे कमजोर होकर 66.20 के स्तर पर खुला। शुक्रवार को रुपया बड़ी गिरावट के साथ 66.12 के भाव पर बंद हुआ था। शुक्रवार को रुपए में कुल 33 पैसे की गिरावट दिखी थी। रिजर्व बैंक की मॉनिटिरी पॉलिसी बैठक के ब्यौरे से इस बात के संकेत मिलते हैं कि जून में होने वाली बैठक में मौद्रिक नीति के रूख में बदलाव आ सकता है। इससे रुपए पर दबाव बढ़ा है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट